Happy Holi 2018 Wishes Quotes Wallpapers in Hindi

By | January 18, 2018

Wishing you very Happy Holi 2018 in Hindi with messages, quotes and wallpapers. दोस्तों आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं, यहाँ से पाईये Holi Wishes और मुबारकबाद HD images -बुरा ना मानो होली है | जैसा की हम सब जानते है वर्ष 2018 में 1 और 2 मार्च को पूरे देश भर में होली का त्यौहार मनाया जायेगा । हमेशा से रंगों के इस त्यौहार में हम अपने दोस्तों को रंग व् गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं देते आये है । लेकिन इस साल रंगों के साथ साथ यदि आप अपने दोस्तों को होली की शुभकामनाएं कुछ quotation और wallpaper के साथ भेजना चाहते है तो इस आर्टिकल के जरिये आप होली से related wallpaper download कर के अपने friends को send कर सकते है । इससे पहले की आप अपने दोस्तों को होली की बधाईयाँ दें हम आपको होली के बारे में कुछ जानकारियां देना चाहेंगे ।

Happy Holi Quotes Wallpaper



About Holi

होली का त्यौहार वसंत ऋतु (Spring season) में फाल्गुन month के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है और ये त्यौहार हिन्दुओं का एक बहुत हीं महत्वपूर्ण त्यौहार होता है । होली रंगों का त्यौहार होता है जिसे पूरे देश भर में 2 दिन मनाया जाता है । होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन यानि की होली के दिन रंग, अबीर-गुलाल आदि से खेला जाता है । कई जगहों पर इस दिन भांग खाने का भी रिवाज़ है । ये एक ऐसा त्यौहार है जिस दिन लोग आपसी दुश्मनी को भूला देते है और एक दुसरे से गले मिलते हैं । इस दिन सभी के घर में तरह तरह के पकवान भी बनाए जाते है । Holi Date 2018 की जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं |

wishing you a happy holi colorful images

History of Holi

होली के त्यौहार से कई सारी कथाएं जुड़ी हुई हैं जिनमे से सबसे famous प्रह्लाद की कहानी है । कहा जाता है की प्राचीन काल में हिरण्यकशिपु नामक एक बहुत हीं बलवान असुर हुआ करता था जो की खुद को हीं ईश्वर मानने लगा था । यहाँ तक की अपने राज्य में इसने किसी अन्य ईश्वर का नाम लेने पर ही रोक लगा दिया था ।


Happy Holi Gretting to you and your family

Happy Holi Quotes Images and Wallpapers

Dear friends, here you can find Happy Holi greetings wallpapers for your friends, family and dear one. Make sure to send these greetings and quotes images before 1 and 2 March 2018 to wish them advance Holi.

प्रह्लाद इसी हिरण्यकशिपु का बेटा था जो की ईश्वर का भक्त था । उसकी ईश्वर के प्रति भक्ति को देख कर उसके पिता हिरण्यकशिपु ने उसे कई दण्डित किया एवं मारने की भी कोशिश की, परन्तु सभी प्रयासों के बाद भी असफल रहे । अपने ही पिता के द्वारा दंडित होने के बावजूद भी ईश्वर के प्रति प्रह्लाद की भक्ति कम नहीं हुई ।

Happy Holi - होली की हार्दिक बधाई 2018

Wishing a very Happy Holi Wishes Wallpapers 2018

यहाँ पर आप मस्ती से भरी होली के संदेश के साथ तस्वीर भी देख सकते है | इस खुशनुमा Holi wallpapers को आप ऊपर या निचे से HD में प्राप्त कर सकते है और desktop screen पर लगा सकते हैं |

हिरण्यकशिपु की एक बहन थी जिसका नाम होलिका था । होलिका को ये वरदान मिला हुआ था की  वह कभी भी अग्नि में भस्म नहीं होगी । इसलिए हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन को ये आज्ञा दिया की वो प्रह्लाद को अपने गोद में लेकर आग के बीच में बैठे जाए । अपने भाई के आदेश का पालन करते हुए होलिका ने ऐसा हीं किया ।

Holi Wishes in Hindi

परन्तु आग में बैठते ही होलिका जलकर राख हो गई और प्रह्लाद बच गया । इसी याद में आज तक बुराई का अंत करने के लिए होलिका जलाई जाती है । कुछ लोगों का ये भी कहना है की इस दिन श्रीकृष्ण ने एक राक्षसी का वध किया था जिसका नाम पूतना था,  और इसी ख़ुशी में गाँव के सभी गोपियों और ग्वालों ने रासलीला की थी और रंग गुलाल भी खेले थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *