Health Benefits of Black Tea – ब्लैक टी के फायदे

By | January 15, 2016

Consuming Black Tea can help us to stay healthy, so check out benefits and how to prepare. काली चाय पिने से हमारा स्‍वास्‍थ्‍य  अच्छा रहेगा और कई तरह के disease से लड़ने में मदद करेगा | बहुत से लोगो अपनी थकान, नींद, सिरदर्द आदि को दूर करने के लिए दूध से बनी चाय पीते है वहीँ बहुतो का मनना है की चाय सेहत के लिए खराब होता है । जिन लोगो को दूध से बनी चाय पसंद ना हो या फिर जो लोग किसी बीमारी की वजह से दूध की चाय से परहेज करते है उन्हें black tea का सेवन करना चाहिए क्योंकि black tea में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जैसे की कैफीन, amino acids, कार्बोहाइड्रेट्स, protien,  minerals,  आदि  जो हमारे health  के लिए बहुत हीं beneficial होता है ।  तो चलिए जानते है black tea पीने के फायदे को ।

Benefits of Black Tea for our health

घर पर काली चाय कैसे बनाये / How to Prepare Black Tea at Home

Kya aap ghar par he kali chay banana chahate hain? Waise to black tea banana kafi aasaan hai, chaliye jante hai black ko kaise banaya jata hai. Isko banane (pepration) ki vidihi kafi aasan hai:

काली चाय बनाने की सामग्री / Black Tea Ingredient

Sabse acchi baat yah hai ki black tea ko prepare karne mein muskil se 5 minute ka time lagta hai, to chaliye jante hai ise ghar par kaise banaye:

  • 1 and 1/2 cup पानी ले
  • 2 चमम्च black tea ले और उसे उबलते हुए पानी में दाल दें
  • अब से 1 minute तक boil होने दे और फिर गैस को बंद kar दें | और फिर धक (cover) कर के 1 minute तक ऐसे ही छोड़ दें |
  • अब इसे उतार कर cup में छान लें

लीजिये आपकी काली चाय तैयार है |

ब्लैक चाय के फायदे / Benefits of Black Tea

Chaliye ab jante hai ki black tea pine ke kya fayde hai. Iski puri health benefits niche di gayi hai – pijiyie kali chay:

Heart के लिए फायदेमंद –  black tea पीने वालो को heart attack आने का खतरा कम रहता है। ये tea, blood vessels को खतरनाक तरीके से संकुचित नहीं होने देती है । Blood vessels के जरिए दिल की मांसपेशियों को oxygen मिलती है और जब इनका रास्ता blocked होता है तो दिल के दौरे का खतरा बढ़ता है।

Diabetes के मरीज के लिए फायदेमंद – black tea पीने वालो को diabetes होने का खतरा कम हो जाता है। काली चाय का सेवन करने से Blood circulation system  से related सभी  बीमारियों व टाइप 2 प्रकार के मधुमेह का खतरा कम हो जाता  है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद – black tea से हमारा पाचन तंत्र यानि की digestive system strong बना रहता है ।  जो लोग regular black tea का सेवन करते है उनके पेट से जुड़ी सभी problem दूर हो जाती है ।

वजन कम करने में फायदेमंद – अपने वजन यानि की weight को कम करने का सबसे best  तरीका है black tea का सेवन। black tea में मौजूद anti oxidant weight को कम करने में help करता है। काली चाय आपके मेटाबोल्जिम को बढ़ाती है और साथ हीं इसे पी कर आप 65 से 75 extra calories को कम कर सकते हैं। जब भी आपको black tea पीना हो तो आप हमेशा कोशिश करे tea bag उसे करने की । अगर आप tea bag का इस्तेमाल करते है तो आप अपनी calories को count कर पाएँगे ।

सिर दर्द में फायदेमंद आमतौर पर बहुत से लोग सिर दर्द को ठीक करने के लिए दूध से बना चाय पीना पसंद करते है । लेकिन अगर आप दूध की चाय के जगह black tea पीते है तो ये आपके सिर के दर्द को ठीक करने के अलावा और भी कई फायदे पहुंचता है। black tea में नींबू के कुछ बूंद को को निचोड़कर पीने से सिर के दर्द में से छुटकारा मिल जाता है ।

Skin के लिए फायदेमंद black tea में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो हमारे skin के लिए भी beneficial होते है ।  black tea skin में होने वाले infection से protect कर के हमारे skin के दाग धब्बे को ख़त्म करता है । जो लोग regular काली चाय का सेवन करते है उनके skin के wrinkles भी दूर हो जाते है ।

दिमाग के लिए फायदेमंद – अगर आप किसी tension में है तो आप black tea का सेवन करे ये आपके tension को दूर करके आपके दिमाग को शांत रखेगा ।

हड्डियों के लिए फायदेमंद – एक research के द्वारा पता चला है की जो लोग black tea का सेवन अधिक करते है उनके शरीर के bones यानि की हड्डियाँ मजबूत रहते है ।

Cancer से बचाता है  – Black tea में मौजूद  antioxidants आपको skin cancer से बचाता है और इसमें मौजूद  catechin antioxidants आपको oral cancer यानि की mouth cancer से भी बचाता है ।

Cholesterol कम करता है – जो लोग regular black tea का सेवन करते है उनका cholesterol level control में रहता है । 

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *