Health Benefits of Curry Leaves (करी पत्ता)

By | January 30, 2016

Chaliye jante Curry Leaves ke bare mein including health benefits, iske labh aur fayde jo ki hair, skin, weight loss, se le kar diabetics ke liye accha hai. Curry Leaves को मीठी नीम भी कहते हैं और बोल चल की भाषा में करी का पत्ता भी बोला जाता है । अगर आपको किसी खाने का taste बढ़ाना है तो आप उसमे curry पत्ता डाल सकते है । आमतौर पर curry पत्ता को south indian dishes में इस्तेमाल किया जाता है । कई लोगो को curry पत्ता का taste बिलकुल भी पसंद नहीं होता है और इसलिए वे लोग खाने में से curry पत्ता को निकाल कर side कर देते हैं । उन्हें ये नहीं पता होता है की curry पत्ता खाने के कितने सारे benefits होते है। खाने के साथ साथ curry पत्ता कई रोगों को भी ठीक करता है साथ हीं ये हमारे बालो और त्वचा के लिए भी beneficial होता है । तो चलिए जानते है curry पत्ता के कुछ अहम फायदे को ।

Health Benefits of Curry Leaves

करी पत्ते के फायदे / Benefits of Curry Leaves

Curry ka patta ek aisa upygoi patta hai jise sambar banae se le kar kafi anya kahne banane mein iska upyog hota aaya raha hai. Yah khane mein kafi acchi sugandh add karta hai balki curry ke leaves hamare health ke liye bhi accha hai. To chaliye jante hai curry leaves ke benefits in detail.

बालो  के लिए फायदेमंद / Good for Hair

Curry leaves हमारे hairs के लिए बहुत हीं beneficial होता है। ये आपके सूखे और बेजान बालो को ख़ूबसूरत बना देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए curry पत्ता को coconut oil के साथ mix कर के कुछ देर तक उसे गर्म कर लें । उसके बाद तेल को ठंडा कर लें । अब इस oil से कुछ देर तक अपने scalp पर massage करें । उसके बाद लगभग 30 मिनटों तक इस oil को बालो पर लगा हीं रहने दें और फिर बालो को शैम्पू कर लें । ये बालो को जल्दी white भी नहीं होने देता है ।

दस्त और मतली के लिए फायदेमंद


दस्त, मतली या फिर अनपच इन सभी में curry पत्ता बहुत हीं फायदेमंद होता है । इसे use करने के लिए curry पत्ता का रस निकाल कर उसमें 5-6 बूंद नींबू के रस को निचोड़ कर थोड़ा सा चीनी mix कर के पीना चाहिए । इससे आपकी दस्त ,अनपच और मालती ठीक हो जाएगी ।

Diabetes के लिए फायदेमंद

Diabetes के रोगी के लिए curry leaves बहुत हीं beneficial होता है । daibetes के मरीज को curry पत्ता का powder बना कर regular उसका सेवन करना चाहिए। किसी research द्वारा पता चला है की curry पत्ता का नियमित सेवन करने से blood sugar level कम हो जाता है।

वजन घटाने  में फायदेमंद / Weight loss

आपके बढ़ते weight को कम करने के लिए curry पत्ता बहुत हीं helpful होता है। अगर आप regular curry पत्ता को चबाना कर खाते है तो कुछ हीं हफ्तों में आप खुद ब खुद notice करेंगे की आपका weight कम हो रहा है ।

आँखों के लिए फायदेमंद  / Good for Eyes

कहा जाता है की आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए curry पत्ता बहुत हीं beneficial होता है । ये भी कहा जाता है की जो लोग regular curry पत्ता को चबा कर खाते है वे लोग मोतियाबिंद जैसे बीमारी से बचे रहते है ।

Skin के लिए फायदेमंद – अगर आपके skin पर किल मुंहासे हो गए हों तो आप curry पत्ता के साथ ताजे हल्दी को पीस कर उसे मुंहासे पर लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद धो लें । इससे आपके मुहांसे जल्द हीं ठीक हो जायेंगे। अगर चेहरे पर काफी दिनों से दाग या किन मुहांसे हों तो करी पत्ते को पिस कर रोजाना लगाया कर 10 minute छोड़ दे और फिर धो डाले | ऐसा करने से आपके चहरे से pimples गायब हो जायेंगे |

कोलेस्ट्रॉल कम करता है / Control Cholesterol

Curry पत्ता body में से bad cholesterol को ख़त्म करके अच्छे cholesterol level को को बढाने में help करती है । इसके अलावा  अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की शिकायत है तो आपको ऐसी diet लेनी चाहिये जो cholesterol को कम करने में मदद करता हो, अधिक जानने के लिए यहाँ पढ़े |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *