Health Benefits of Green Chilli – Hari Mirch ke Anek Fayde

By | January 18, 2016

There are several health benefits of Green Chilli – To chaliye jante hai kaun kaun se fayde hai Hari Mirchi khane ke aur iske labh ke bare  mein. हमारे देश में हरी मिर्च (green chilli) प्रसिद्ध मसालों में से एक है। किसी भी खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए और उसे तीखा बनाने के लिए उसमे हरी मिर्च मिलाया जाता है । खाने के साथ हरी मिर्च में कई ऐसे गुण होते है जो हमारे शरीर के रोगों को दूर करने में हमारी help करता है। इसमें मौजूद vitamin-A, vitamin-B6, vitamin-C, iron आदि हमारे health के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  ताजे हरी मिर्च को खाने के कई फायदे होते है तो चलिए जानते है इन्हें खाने के फायदे।

Benefits of Green Chilli - Hari Mirchi

हरी मिर्च के फायदे / Benefits of Green Chilli

Hari Mirchi ek aisi chij hai jiske bina har kitchen adhura hai. Hara Mirch na kewal hamare bhojan ko lajawab banta hai balki kai diseases se bachata bhi hai. To chaliye jante hai green chilli ke labh aur fayde ke bare mein wistar se:

त्वचा के लिए फायदेमंद – हरी मिर्च में vitamin-E पाया जाता है जो की हमारे त्वचा के लिए बहुत हीं beneficial होता है । हरी मिर्च को खाने में mix कर के खाने से या फिर direct ताजे हरी मिर्च को खाने से skin अच्छा रहता है और आपके skin पर जल्दी झुर्रियां भी नहीं आती है।

Cancer से बचाता है – हरी मिर्च में antioxidant होता है जो की body में किसी भी तरह के रोगों को प्रवेश करने से रोकता है । जो लोग regular हरी मिर्च का सेवन करते है उन्हें cancer जैसे dengerous बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है ।

सुगर को control करता है – जो लोग diabetes यानि की सुगर के patient होते है उन्हें नित्य हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे उनका सुगर control में रहता है ।

कब्ज दूर करे – हरी मिर्च में fiber की मात्रा अधिक होती है जो की खाने को अच्छे से digest करने में हमरी help करता है । इसलिए जिस किसी को भी कब्ज की शिकायतें हो उन्हें अपने खाने में हरी मिर्च जरुर से शामिल करना चाहिए इससे खाने अच्छे से पच जाता है और पेट भी clear रहता है ।

हड्डियाँ मजबूत करे – हरी मिर्च खाने से body में new blood cell का निर्माण होता है । जो लोग regular हरी मिर्च का सेवन करते है उन्हें हड्डियों से जुड़ी कोई problem नहीं होती है साथ हीं हड्डी strong भी होता है ।

Infection से बचाता है – हरी मिर्च में कई ऐसे गुण होते है जो हमारे body को हर तरह के infections से बचाए रखता है । इसलिए अगर आप fit और healthy रहना चाहते है तो अपने regular diet में हरी मिर्च को जरुर से शामिल करे ।

आँखों के लिए फायदेमंद – हरी मिर्च में vitamin-A भी पाया जाता है जो की आँखों के लिए beneficial होता है। जो लोग regular हरी मिर्च का सेवन करते है उनकी आँखों का प्रकाश तेज होती है और आँखों में कोई रोग भी नहीं होता है ।

Stomach और lungs cancer से बचाता है – एक research के द्वारा बताया गया है की जो लोग हरी मिर्च का सेवन अधिक करते है उन्हें stomach यानि की पेट का cancer और lungs यानि की फेफड़े का cancer होने का खतरा बहुत हीं कम हो जाता है ।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *