Munakka Khane ke Fayde – Health Benefits (मुनक्का)

By | September 13, 2016

Kya aap jante hai Munakka khane ke fayde ke bare mein? आइये आज जानते है इसके health benefits, और यह कैसे skin से लेकर stomach तक के लिए फायदेमंद हैं | इसे Raisin के आलावा बड़ी दाख भी कहा जाता है। किशमिश को जब पानी में फुला कर फिर उसे सुखा दिया जाए तो उसे हीं मुनक्का कहते है। किशमिश की तरह हीं दिखने वाले मुनक्के की तासीर गर्म होती है। Ayurveda में इसे Medicine के रूप में use किया जाता है। मुनक्का में कई सारे ऐसे गुण पाए जाते है जो की हमारे शरीर को कई तरह के बिमारियों से मुक्त करता है।  तो चलिए जानते है Munakka खाने के क्या क्या benefits होते है ।

 Munakka khane ke fayde

मुनक्का के फायदे / Health Benefits of Munakka

यह देखने में है छोटा पर इसके है कई फायदे, मुनक्का खाने में मीठा होता है और इसे regular खाने पर कई तरह के लाभ होते है जो आगे चल कर हमें कई तरह के बिमारियों से बचाता है | तो चलिए जानते है मुनक्का खाने के फायदे, इसके health benefits और इससे होने वाले लाभ के बारे में :

नकसीर में फायदेमंद

Nakseer

मुनक्के के कुछ दाने को (8 से 10 दाने) लेकर उसे सारी रात पानी में भिगो कर छोड़ दें ।  morning में मुनक्के को पानी से निकाल कर उसके अन्दर से उसका बीज(seed) निकाल दें और फिर उसे अच्छे से चबाकर(Chew) खाएं।  3 week तक इसे रेगुअल्र खाने से नकसीर की problem ठीक हो जाति है ।

ब्लड प्रेशर Control करे

High and low Blood Pressure symptoms

जिनका blood pressure (B.P) low रहता है उन्हें मुनक्का का सेवन करना चाहिए। इसे use करने के लिए 7 से 8 मुनक्के के दाने को पानी में नमक mix कर के उसमे भिगो दें और फिर उसे अच्छे से सुखा कर उसका सेवन करे । regular इसे खाने से low blood pressure control में रहता है ।

Pregnancy में फायदेमंद

Pregnancy

मुनक्का लोहे (iron) और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक अच्छा source होता हैं । अगर आप pregnancy के दौरान इसका प्रयोग करते हैं, तो आप आप अपने body में होने वाले एनीमिया को रोकने और थकान का इलाज कर सकते हैं। इसके सेवन से आप अपने अजन्मे बच्चे को भी फायदा पहुंचा सकते है। मुनक्का में मौजूद vitamin A आपके बच्चे की दृष्टि विकसित करने में help करता है और इसमें मौजूद कैल्शियम से उसकी हड्डियाँ  मजबूत होती है।

बच्चो के लिए फायदेमंद

Children

अगर आपके बच्चे को bed पर toilet करने की आदत है तो उन्हें रोज रात को सोने से पहले 2 से 3 मुनक्के में से उसका बीज निकालकर उसमे एक एक काली मिर्च डालकर खिलाएं । 2 week तक इसे regular खाने से बच्चे की आदत में सुधार आती है ।


बुखार में फायदेमंद

Fever

Fever होने पर मुनक्का के 10 दाने को 1 अंजीर के साथ पानी में फुलाकर कर 6 से 7 घंटे के लिए छोड़ दें। night में before sleeping मुनक्का व अंजीर को पानी से निकाल कर उसे milk में डाल कर boil कर लें और फिर इसका सेवन करें। 3 days तक regular इसका सेवन करने से कितना भी Old fever क्यों ना हो वो ठीक हो जाता है ।

भुख बढ़ाने में फायदेमंद

Fiber food

किसी भी कारण से अगर आपको भूख लगनी बंद या कम हो जाए तो ऐसे में आप 8 से 10  मुनक्के को भून कर उसमे सेंधा नमक और कालीमिर्च mix कर के खाएं इससे आपकी भूख बढ़ेगी ।

मुंह की बदबू से राहत

bad breath

किसी भी कारण से अगर आपके मुंह से Smell आती है तो आप regular 5 से 10 ग्राम मुनक्का का सेवन करे । इससे आपके मुंह से smell आना बंद हो जायेगा ।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

Jukam ka salar ilaj

सर्दी-जुकाम(Cold and cough) को भी दूर करने में मुनक्का काफी helpful होता है । Night में before sleeping मुनक्के के 7 दाने में से उसका बीज अलग कर के  उसे दूध में boil कर लें और फिर उसका सेवन करे । इससे कुछ हीं दिनों में आपको सर्दी और जुकाम दोनों हीं relief मिल जायेगा ।

बालो के लिए फायदेमंद

healthy hair

मुनक्का में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, Vitamin B complex , पोटेशियम और लौह(iron) बालो की कई समस्याओं को दूर करती है । मुनक्का में मौजूद iron रक्त परिसंचरण (blood circulation) में सुधार लाने में helpful होता है जिससे बाल गिरने पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट hair growth को प्रोत्साहित करता है ।

Skin के लिए फायदेमंद

healthy Skin

मुनक्का में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके उम्र बढाने के संकेत को दूर करता है। इसमें मौजूद Amino acids  face को Harmful sun rays से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा इसके सेवन से Pimples और Psoriasis को रोका जा सकता है ।

Summary

In reality there are several health benefits of Munakka but many of us don’t even know about it, just because of lack of knowledge. The Munakka is nothing but a kismis in Hindi and can be use to cure wide range of small health related issues.  Munakka can help to control high blood pressure. Additionally if you are suffering from nose bleeding then it can be Munakka can be use to cure it.

Agar iske alawe aapko Munakka ke aur fayde ke bare mein malum hai, to yahan par jarur share kare.

4 thoughts on “Munakka Khane ke Fayde – Health Benefits (मुनक्का)

  1. Sebastian

    Bhagat Bhai, Sach mein apne kamal ke fayade bataye hain munakka khane ke. Main sach me inke baare mein bilkul nahi janta tha. Batane ke liye bahut dhanyawad.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *