Health Benefits of Skipping Rope – रस्सी कूदने के फायदे

By | September 22, 2016

अगर आप अपने body को fit रखना चाहते है तो Rope skipping से और कोई अच्छा exercise नहीं है | जानिये रस्सी कूदने के फायदे और इससे जुडी health benefits के बारे में | Skipping rope यानी की “रस्सी कूदना” का नाम सुनते हीं हम सब को अपने अपने बचपन के दिन याद आ जाते है। बचपन में हम सब रस्सी कूदने को केवल एक खेल के रूप में जानते थे। उस वक्त हमे ये नहीं पता था की जिस रस्सी कूदने को हम केवल खेल समझ रहे है वो आगे चल कर हमारे लिए बहुत हीं फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ skipping rope हमारे health के लिए बहुत हीं अच्छा होता है। skipping rope एक ऐसा exercise है, जिससे आपके muscles जैसे thighs और abs strong होते हैं, और इसे किसी भी age में किया जा सकता है।

Benefits of rope skipping - Rassi Kudne ke fayde

रस्सी कूदने की सबसे खास बात ये है की आप इसे अपने साथ ले कर किसी भी जगह पर travel कर सकते है । ये बहुत हीं हल्का होता है साथ हीं space भी कम लेता है । Skipping rope के लिए आपको कहीं बाहर नहीं जाने की अव्यश्कता नहीं है, आप अपने घर पर भी skipping कर सकते है। तो चलिए जानते है की Skipping rope के क्या क्या benefits हो सकते है ।

रस्सी कूदने के फायदे / Skipping Rope Benefits 

Waise to hum sabhi ne bachpan mein Rassi kudne ka khel khela he hoga, par aaj kal ke bacche ise sayad he khelte hai. Yah janana jaruri hai ki aakhir rassi kudne ke kya fayde hai aur ise kyon khelna chahaiye. To chaliye jante hai rope skipping ke benefits aur isse hone wale labh ke bare mein:

  • Rope Skipping  से आप अपने body में हुए extra चर्बी को कम कर सकते है। इसके लिए आपको हर रोज़ सुबह और शाम को नियमित तरीके से 10 से 15 minute तक skipping करना होगा। ये एक ऐसा व्यायाम है जो पूरे body पर एक साथ work करके आपके body को एक सही shape देती है।
  • Skipping rope से हृदय यानि की heart भी strong होता है। नियमित तरीके से रस्सी कूदने से हृदय अच्छे से work करता है। जब आप रस्सी कूदते है तो आपकी धड़कन तेज गति से चलने लगती है जो की आपके ह्रदय के लिए अच्छा होता है । रस्सी कूदने से हृदय के साथ साथ पूरे body को fresh oxygen मिलती है । रस्सी कूदने से आपको सांस लेने में भी आसानी होगी ।Rope Skipping Exercise Benefits
  • रस्सी कूदने से कंधे व भुजाएं भी strong बनती हैं। इस exercise में आपके पूरे body के साथ साथ आपके हांथो का भी movement होता रहता है जिससे आपके कंधे व भुजाएं दोनों हीं strong बन जाते है ।
  • यदि आपके घुटनों और एड़ियों में दर्द रहता है तो skipping rope आपके लिए एक बहुत हीं अच्छा option है । नियमित तरीके से यदि आप धीरे धीरे  skipping करते है तो आपके घुटने व एडियां strong हो जायेंगे साथ हीं आपको pain से भी relief मिलेगा ।
  • Height बढ़ाने के लिए भी skipping rope को अच्छा माना गया है। यदि आप चाहते है की आपके बच्चे लम्बे हो तो उन्हें बचपन से हीं रस्सी कूदने की सलाह दें । long time तक regular रस्सी कूदने से कद यानि की height बढ़ता है ।
  • skipping rope आपकी त्वचा को एक natural beauty प्रदान करता है । skipping करने से पूरे body में blood circulation बढ़ता है जिससे त्वचा की सभी समस्याएं ख़त्म हो जाती है और आपका face चमक उठता है । रस्सी कूदने के दवरान आपके face से जो पसीना निकलता है उससे आपको acne से छुटकारा मिल सकता है ।
  • रस्सी कूदने से मस्तिष्क तनाव कम होता है। इसके लिए आपको रोज at-least 10-15 minute के लिए रस्सी कूदना होगा ।
  • बढ़ते उम्र के साथ कईयों के bones कमजोर होने लगते है जिसके वजह से उन्हें Osteoporosis जैसे बिमारियों का सामना करना पड़ता है । यदि आप चाहते है की आपकी body की सभी हड्डियाँ strong बनी रहे और आप Osteoporosis जैसी बिमारियों से बचे रहे तो आप भी रस्सी कूदना start कर दें । रस्सी कूदने से आपकी हड्डियाँ strong बनी रहेगी और आपको osteoporosis जैसे बीमारियाँ का सामना भी नहीं करना पड़ेगा ।
  • इन सभी फायदे के अलावे रस्सी कूदने से आप weight loss भी कर सकते है, आपको केवल daily 10 से 15 minute इस exercise को करना है |
  • skipping rope से पूरे शरीर में पसीना आता है जिससे आपके शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है । आपके चाहते की झुरियां चली जाती है और आपका skin tight हो जाता है ।
  • दोनों हांथो के कलाइयों के घुमाव से हांथो की सभी उँगलियों की काम करने की क्षमता बढ़ जाति है ।
  • अगर आप अपने extra calories को burn करना चाहते है तो rope skipping exercise daily किया कीजिये, इससे आपके body में जमी extra calories जल्दी ख़त्म होगी और आप slim दिखेंगे |

अब तो आपको मालूम चल गया होगा की Skipping Rope Benefits से आपका body अच्छे shape में रहेगा | अगर आपको और कोई अच्छी जानकारी मालूम हो तो यहाँ पर जरुर share करे |

Summary

From above discussion it is clear that there are several health benefits of doing rope skipping exercise. If you are new and wanted to start this exercise then it is recommended to start with 5 minute daily and slowly increase it to 15 minutes in 2 month of time. Doing skipping rose exercise will help your heart to work more efficiently and at the same time the blood circulation will also improves.  Additionally if you have pain in leg, then skipping exercise can help too.

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *