आपको Mudra Yojana Bank से Loan कैसे मिलेगा – How to Apply

By | April 14, 2017

क्या आपको मालूम है की mudra bank के द्वारा loan kaise मिलेग? जानिए कितने प्रकार के loan है, कैसे apply करे, process, और लेने के तरीके & how to apply.  इसका full form है Micro Units Development Fund Refinance Agency । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरु की गई मुद्रा योजना के अंतर्गत छोटे उद्यमियों को 10 lakh तक के loan दिये जायेंगे । इस बैंक के पास 20,000 करोड़ रुपए का amount और 3,000 करोड़ रुपए की Credit guarantee amount होगी । Loan  देने में sc/st  उद्यमियों को Priority दी जाएगी।

Mudra Bank se loan kaise prapt kare

मुद्रा बैंक के तहत हर तरह के छोटे मोटे businessman को loan उपलब्‍ध करायेगी । पापड़, अचार, सिलाई, बुनाई आदि का business करने वाली महिलाओं को भी मुद्रा बैंक से loan मिलेगा । छोटी सी shop , ब्यूटी पार्लर, सलून आदि का business करने के लिए या करने वालो को भी इस बैंक से loan दिया जायेगा  ।

इस योजना में बैंक द्वारा सुनिश्चित किया जाता है की loan जिस बिज़नेस के लिए लिया गया है उसी business में ये इसका amount खर्च किया जाए ।  इसलिए बैंक की ओर से कहा जाता है की यदि आप अपने business के लिए कोई किसी भी तरह का Machinery या Equipment  खरीदते है तो उसका payment check द्वारा हीं करे ताकि बैंक को इसका पता चल सके । तो चलिए जानते है कैसे मुद्रा बैंक से loan प्राप्त किया जा सकता है । और अधिक जानकारी के लिए आप PM  Mudra Yojana को यहाँ पर पढ़ सकते हैं |

ऋण / Types of Loan

मुद्रा बैंक से loan लेने की प्रक्रिया को सरकार ने तीन भागो में बांटा है :-

  1. शिशु लोन –  50,000 तक का हीं loan मिलता है।
  2. किशोर लोन –  50,000 से लेकर 500000 तक का loan मिल सकता है ।
  3. तरुण लोन –  5,00,000 से 10,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते है ।

योग्यता / Eligibility :-

कोई भी भारतीय नागरिक जिसका इरादा अपना खुद का Business start करना हैं या फिर अपने मौजूदा business को और बढ़ाना चाहता हैं वे इस योजना के तहत 10 लाख रूपये तक का loan प्राप्त कर सकता है ।

और किसी जानकारी के लिए आप help@mudra.org.in पर contact कर सकते हैं |

मुद्रा लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है :-

अब तक आपको यह मालूम चल गया होता की किन किन प्रकार का loan मिलता है, चलिए अब जानते है की mudra loan आपको kaise milega और कैसे इसे bank से प्राप्त करे “:


  1. मुद्रा बैंक से loan लेने के लिए आवेदक सबसे पहले अपने पास के बैंकों में जा कर loan की प्रक्रिया और Interest Rate से जूरी पूरी information ले लें ।
  2. उसके बाद आवेदक को loan हेतु एक application form ले कर उसमे मांगे गए सभी details को भरना होगा । Mudra Loan के लिए Application Form आप या तो बैंक के किसी भी branch से ले कर भर सकते है, नहीं तो आप online भी form को Download कर सकते हैं ।
  3. Application form के साथ कुछ documents भी submit करना होता है जैसे की :-
  • आवेदक का Self-attested ID Proof जैसे किया Voter ID कार्ड , Driving license, Aadhar card आदि।
  • आवेदक का Residence proof जैसे की telephone bill, electricity bill, Voter Id card आदि ।
  • आवेदक का recent पासपोर्ट size Photo का 2 कॉपी ।
  • SC/ST/OBC आदि का Proof ।
  • relevant licenses, registration certificates, ownership से related documents, व्यवसाय इकाई का पहचान और पता ।
  • मौजूदा बैंकर, यदि कोई हो तो पिछले छह महीनों का खातों का विवरण ।
  • Business Plan, Project Report, Future Income Estimates आदि से जुरे reports ।
  • आयकर / बिक्री कर रिटर्न आदि के साथ इकाइयों की पिछले दो वर्षों की बैलेंस शीट ।  अगर आपका proprietorship  business है तो आप अपना last 2 years का IT return file का copy जमा कर सकते हैं |

Note – लिए जाने वाले Loan का amount , Business Nature, Bank Rules आदि के basis पर कुछ Documents कम या ज्यादा हो सकता है । Fr example यदि आप 50000 तक का हीं loan apply करते है तो हो सकता हैं की आपको Balance Sheet और Income Tax Return जैसे documents submit ना करना पड़े । 

  1. Application form के साथ जब आपके Documents जमा हो जायेगा तब बैंक आपके द्वारा submit किये गए दस्तावेजों की जांच करेगी । इस process में कुछ दिन लगता है, पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद बैंक की ओर से आपकोamount check दे दिया जाएगा जिसे आप बैंक के account मे जमा कर सकते है ।
  2. यदि आवेदक द्वारा submit किये गए documents में बैंक को कोई भी गरबरी लगेगा तो बैंक उस application को reject कर देगी । छोटी मोटी mistakes में बैंक आवेदक की help कर के उसे loan दिलवाने में सहायता करती है ।
  3. इस बैंक से loan लेने वाले हर एक आवेदक को loan देते time बैंक की तरफ से Debit Card के रूप में एक मुद्रा card दिया जाता है । इस card के जरिये आवेदक अपने मुद्रा loan की 10% राशी को अपने business के जरुरत अनुसार इस मुद्रा card से खर्च कर सकता है ।

अगर आपका already running business है जो की local municipality में registered है और ऊपर बतलाये गए guidelines को follow करते हैं तो तो आपको mudra loan को लेने में कोई कठिनाई नहीं होगी |

10 thoughts on “आपको Mudra Yojana Bank से Loan कैसे मिलेगा – How to Apply

  1. BALRAM LODHI

    Sir,

    mai balram lodhi Cast-OBC Education-12th,ITI
    mai apna khud ka car denting penting dukan kholna chata hu ,
    iske liye kya mujhe 2 lakh tak ka loan mil sakta hai,
    MUJHE KYA KARNA PADEGA SIR ISKE LIYE .

    Reply
  2. Arjun Singh

    नमस्कार,

    सर मेरा नाम अर्जुन सिंह है,मैं उत्तराखंड का निवासी हुं, मेरी उम्र 30 वर्ष है,सर मैं रेडीमेड गार्मेंट्स का बिजनिस खोलना चाहता हुं, इससे पहले मैं कोई जोब या कारोबार नहीं करता था, जिसके कारण मैं रिटर्न फाईल नहीं कर सकता,सर मैं मुद्रा योजना के तहत किशोर लोन रु 500000 तक लेना चाहता हुं, मैं क्या करूं?

    मेरा मार्गदर्शन करने की महान कृपा करें

    Reply
    1. Bhagat Post author

      जहाँ तक मुझे मालूम है आपको सुरुवाती तौर पर Rs 50,000 तक का ही loan मिल सकता है |

      वैसे आप bank में जा कर business loan के लिए आपली कर सकते हैं |

      Reply
  3. Vikas kumar mandal

    Sar maera nam vikas kumar mandal hai mai araria bihar ka nivasi hau maera umar 22 sal hai mai kishor lon kae tahat rs 4,00,000 loan laenae kae silsila mai sbi bhirveni bardaha branch mai manager kae pas gaya to usnae kaha ki koie lon nahi milaga kripya sar hamae koie upay batay

    Reply
  4. prakash kumar

    sir mera apna regestard form hi hai mai return vi file karta hu fir vi bank loan nhi de raha hi kiya kare ?

    Reply
  5. Rahul bansode

    सर मेरी कपडेकी दुकान है मुझे मूद्रा लेन मिल सकता हेक्या मेरी दुकान 3सालसे चालु हे

    Reply
    1. Bhagat Post author

      जी हाँ chances है की आपको mudra loan मिल सकता है, अपने नजदीकी bank branch manager से बात करे

      Reply
    2. Ramveer singh

      Sir mera naam ramveer Singh h..me physically disabled hu. Disabilities ke karan m.unemployment hu. Kyaa mujhe chhota sa businesse shuru krne k.liye 2.00000 rupies mil.skte h..??

      Reply
  6. वामन खराबे

    श्रीमान, मेरा नाम वामन खराबे है ,मेरी उम्र 65 वर्ष है और मैं महाराष्ट्र
    स्टेट इलेक्ट्रिक बोर्ड से रिटायर्ड हो चूका हूँ। मुझे पेंशन लागू नहीं है और मैं कुछ व्यवसाय करना चाहता हूँ तो क्या मुझे मुद्रा लोन प्राप्त हो सकता है? कृपया मार्गदर्शन करें….

    Reply
  7. Manish Kumar

    Hello Dear,

    My name is Manish Kumar . i am running Hostel and Hotal services in Noida. i am looking a loan. It is possibly that i am getting that . Please reply

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *