Tips on How to Grow Nails – जानिए नाख़ून बढ़ने का तरीका

By | August 4, 2016

Kya aap bhi apne nails ko badhane ka koi aasan tarika khoj rahe hain? जानिए वो tips जो आपके नाख़ून को बढ़ने में और सुन्दर दिखने में मदद करेंगे – देखभाल कैसे करे | वैसे तो सभी के nails खुद ब खुद बढ़ते है लेकिन बहुतो के nails में growth कम होता है और उसके shape भी सही नहीं होते है । Fashion की दुनिया में यदि अपने हाँथ को खुबसूरत देखना चाहते है तो आपको अपने nails badhane का खास ध्यान देना होगा । आप देखते होंगे आज के date में लड़कियां जब भी तैयार हो कर घर से बहार निकलती है तो उनके nails पर तरह तरह के nail paints लगे होते है जो की उनके हांथो को और भी खुबसूरत और attractive बनाता है । लेकिन आपके nails पर nail polish तब अच्छा लगेगा जब आपके nails लम्बे लम्बे व shape में हो । इसलिए केवल nails को बढ़ाना हीं नहीं बल्कि उसका care करना भी बहुत हीं अहम होता है । निचे हम आपको nails को कैसे बढ़ाएं और साथ हीं उसका care कैसे करे उसके बारे में कुछ tips देने जा रहे है ।

Grow Nails Natually - Kaise Nakhun Dadhaye

नाख़ून बढ़ने का तरीका / How to Grow Nails Naturally

Yah paya gaya hai ki lagbhag sabhi ladkiyon may nakhun badhane ka hobbies hoti hai.  Clean aur beautiful nails aapki sundarta may char chand laga dete hain. Parantu kai baar yah nahi malum hota hai ki kaise sahi tarike se haath ke nakhun ko grow karna chahiye. To chaliye jante hai ki kaise aap naturally apne nakhun ko badha sakte hai aur kuch tips jo apke nails ko sundar banane may madad karenge.
निम्बू – nails को बढ़ाने और उसके care करने के लिए निम्बू आपका बहुत help करता है । यदि आपके nails बेजान कमजोर और छोटे छोटे है तो आप 1 से 2 tsp निम्बू के रस को निकाल कर उसमे जैतून के तेल का 2-3 बूंद mix कर लें । उसके बाद इस मिश्रण से अपने हांथो व पैरो के nails का हल्का हल्का मालिश करे । इससे आपके nails आपके nails मजबूत हो जायेंगे साथ हीं nails का growth भी बढ़ेगा |

गर्म पानी – यदि आप अपने nails को बढ़ाना चाहते है तो एक glass warm water (गर्म पानी) में 1 spoon lemon juice को mix कर ले और इस मिश्रण में अपने nails को 5 से 7 minute के लिए डुबो कर छोड़ दें । फिर गर्म पानी से nails को निकाल कर उसे normal cold water से धो लें और फिर उसपर कोई moisturizer लगा लें ।

Olive Oil रात को bed पर जाने से पहले एक बार नाखुनो को olive oil से मसाज करना चाहिए । इसे use करने के लिए olive oil के तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर उससे 5 minute तक अपने nails का मसाज करे । मसाज हो जाने के बाद अपने हांथो में cotton का gloves पहन कर हीं सोएं। यदि आप ऐसा regular रात को करेंगे तो आपके nails strong हो जायेंगे साथ हीं nails का growth भी बढ़ेगा ।

संतरे का रस  – ताजे संतरे के रस में अपने nails को लगभग 8 से 10 minute तक रखने के बाद उसे पानी से धो लें उसके बाद अपने nails पर moisturizer लगा लें । कुछ week तक regular ऐसा करने से आपके nails खुबसूरत, strong और लम्बे लम्बे हो जायेंगे ।

नमक  – यदि आपके nails कमजोर हो कर बार बार टूटते है तो उसके लिए आपको नमक का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे nails मजबूत रहता है । इसे use करने के लिए नमक में निम्बू का रस डाल कर उसमे थोड़ा सा गेहूँ के बीज का तेल mix कर दें ।  अब इस मिश्रण में अपने nails को डुबो कर कम से कम 10 minute तक रखे । 2 week तक ऐसा करने से आपके nails लम्बे और मजबूत रहेंगे ।

नाखुनो की कैसे देखभाल करे / Tips to Take care of Nails

  • कोशिश करे के Nails को हमेशा साफ़ रखें ।
  • Week में कम से कम 2 times nails की मालिश करे, मालिश करने के लिए आप olive oil का उपयोग कर सकते हैं ।
  • ज्यादा nail-paints का use ना करे, जरुरत पड़ने पर ही इसका उपयोग करे ।
  • बढे हुए nails को 10 दिन में एक बार थोड़ा थोड़ा सा काट कर उसे फिर से अच्छा shape दें ताकि किसी कपडे से फस कर या टूटे नहीं ।
  • Nail polish को छुडाने के लिए अच्छे remover का इस्तेमाल करे ।
  • Nails care के लिए समय समय पर manicure और pedicure करते रहे ।
  • 1 week से अधिक nails पर nail paint ना लगा रहने दें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *