How to Reduce Hips – Kam karne ka Tarika – कुल्हा को कम कैसे करे

By | July 25, 2016

Kya aap apne badhe hue hips ko kam karne ka koi tips ya tarika khoj rahe hain? जानिए कैसे आप कुल्हा को control में कर सकते है exercise, diet और सही खान पान के द्वारा | यदि body के किसी भी part में fat की मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो body का वो part बहुत हीं ख़राब दिखने लगता है । ऐसी हीं समस्या आपको hips में भी देखने को मिलेगी। इस समस्या से ज्यादातर female यानि की महिलाएं अपने कूल्हों को लेकर परेशान  रहती है। Fashion के इस दौड़ में सभी महिलाएं अपने figure का बहुत हीं ध्यान रखती है। ऐसे में किसी के hips में fat की मात्रा बढ़ जाने के कारण उसका shape खराब दिखने लगे तो उन्हें अपने dress-up को ले कर काफी tension हो जाती है । लेकन अब ऐसी महिलाओं को tension लेने की अव्यश्कता नहीं है वो जो चाहए वो पहन सकती है क्योंकि हम आपको Hips kam karne ki  कुछ ऐसे tips देने जा रहे है जो की बहुत कम time  में आपके hips के fat को कम कर के आपको एक अच्छी figure प्रदान करेगी ।

Simple hip exercise to do at home

हिप्स को कम करने का उपाय / Tips to Reduce Hips

Agar aap bhi apne hips ko kam karne ka koi tarika khoj rahe hai, to aapko jan kar khushi hogi ki aap niche batlaye gaye exercise ko aur diet mein thodi si change kar ke aap hips ko kam kar sakte hain. Par dhyan rahe ki hips 10 days ya 30 days mein kam nahi hoga, iske liye aapko kam se kam 2 se 3 months tak regular ise follow karna hoga, tab jaa kar aapka hips ek perfect shape mein aa payega.

Cardio and Strength Training Exercises

कुछ रक्तवाहिकाओं संबंधी और शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास करके आप अपनी hips से वसा (fats) को काम कर सकते हैं। आप किसी उपकरण के बिना भी घर पर हीं इस exercise को कर सकते हैं। cardio equipment जैसे की stationary bike, treadmill और  elliptical trainer की सहायता से आप इस exercise को कर सकते है। अच्छे result के लिए लगभग 30 मिनट तक week में कम से कम 5 days  इस exercise को करे । इसके अलावा नियमित रूप से squats, one leg squats, jumping, leg curls आदि exercises को भी आप one week में atleast 4 से 5 दिन तक करे ।

वसायुक्त खाने को कम करे / Reduce your Calories

Healthy diet to reduce calories

weight कम करने हेतु और अपने पूरे body में से (including your hips) की excess fat को कम करने के लिए, आपको calories की मात्रा में कटौती करने की आवश्यकता होगी। यदि आप रोजाना 500 कैलोरी की कटौती करते है तो हर सप्ताह आपका 1-2 किलो वजन घटेगा । खाने में low calories वाले आहार का चयन करें जैसे की :- अंडा, साबुत अनाज (Whole grains) , low fat वाले डेयरी उत्पाद, seafood, आदि । खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद का उपयोग करे ताकि जमी हुई अतिरिक्त चर्बी कूल्हों से कम हो जाये |

Aerobic Exercises

Aerobic Exercises India

यह exercise आपके hips के साथ साथ शरीर के बाकी parts के fats को भी निकलने में आपकी अच्छी तरह से मदद करेगा । सीढ़ीयों पर चढ़ना और उतरना एक सरल एरोबिक व्यायाम है जिसे आप रोज कर सकते है। इसके अलावा Cycling और Brisk walking (तेज चलना) भी एक अच्छा Aerobic Exercises होता है जिससे hips के fats को कम किया जा सकता है ।

Exercise for Hip 

इस exercise को कर के भी आप अपने hips को कम कर सकते है। इस exercise को करने का तरीका इस प्रकार है :

  • सबसे पहले आप ज़मीन पर अपने दोनों हाँथ व पैर को straight खोल कर लेट जाएँ ।
  • अब अपने दोनों feet को ज़मीन पर fix करते हुए अपने पैरो को ऊपर की ओर fold करे ।
  • अब धीरे धीरे अपने hip वाले portion को ऊपर ceiling की तरफ उठाएं । (ध्यान रहे जब आप अपने hip को ऊपर की ओर उठा रहे हों तो आपका दोनों हाँथ ज़मीन पर हीं सटा हुआ होना चाहिए)।

निचे दिए गए picture से आप आसानी से समझ सकते है की hip कम करने की इस exercise को कैसे करना है:

Exercise to reduce hip

 

Sea Salt

Sea salt minerals से भरा होता है, जो शरीर की अतिरिक्त fats को कम करने और आपके body को hydrate रखने में आपकी help करता है। आप समुद्री नमक के साथ घर पर एक detox स्नान तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने का तरीका है:-

  • एक bathing टब में गर्म पानी ले कर उसमे 2 cup sea salt को डाल कर उसे अच्छे से mix कर लें ।
  • उसके बाद उस पानी में कोई भी तेल जैसे की नारियल या फिर सरसों तेल का 8-10 बूंद डाल दें ।
  • अब इस पानी में 10 to 15 minutes के लिए अपने शरीर को डुबो कर रखे ।
  • week में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके body में से सारा fat चला जायेगा ।

Drink Water

Drink plenty of water

दिन भर में पानी की पर्याप्त मात्रा शरीर को मिलना जरुरी होता है क्योंकि आपके शरीर के सभी fats को energy में convert करने के लिए liver को अधिक पानी की अव्यश्कता पड़ती है । रोजाना 8 से 10 glass पानी पीयें और अगर आप चाहे तो पानी में निम्बू और शहद भी मिला कर पी सकते है । इसके अलावा ऐसे आहार का सेवन अधिक करे जिसमे पानी की मात्रा अधिक हो जैसे की खरबूज, खीरा, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *