HVAC ka Full Form in Hindi – एच.वी.ए.सी

By | November 27, 2017

क्या आपको मालूम है HVAC का full form क्या होता है Hindi में? यह असल में यह असल में एक electrical और mechanical engineering है जिसके द्वारा AC काम करता है | यदि आप इसके बारे में और  जानना चाहते है तो उसके लिए आप हमारे इस article को पूरा पढ़े । इस article में आपको HVAC से related कई तरह की जानकारियां दी गई है ।

HVAC Full Form

HVAC = Heating, Ventilation and Air Conditioning

ये प्रौद्योगिकियों के एक समूह को संदर्भित करता है । एचवीएसी सिस्टम परिवेश पर्यावरण को नियंत्रित करता हैं । Indoor और वाहनों की पर्यावरणीय सुविधा का यह एक तकनीक है । इसका काम थर्मल आराम और स्वीकार्य इनडोर वायु गुणवत्ता प्रदान करना है । मुख्य रूप से कमरे के तापमान, आर्द्रता और वायु प्रवाह को विनियमित करने के लिए HVAC का use किया जाता है, अगर सीधे सीधे इसका work समझे तो यह room के temperature को control करता है, ठीक वैसे ही कैसे AC काम करता है |


HVAC का ‘V’ यानि की “वेंटिलेशन” किसी भी स्थान में हवा का आदान-प्रदान करने या बदलने की प्रक्रिया होती है । वेंटिलेशन अप्रिय गंध और अत्यधिक नमी को हटा देता है, बाहरी हवा से परिचय कराता है, आंतरिक निर्माण हवा को परिचालित करता है, और इंटीरियर वायु के ठहराव को रोकता है । वेंटिलेशन में इमारत के अन्दर हवा के आदान-प्रदान के साथ-साथ हवा के संचलन भी शामिल हैं ।

एक एयर कंडीशनिंग सिस्टम, एक इमारत के सभी हिस्से के लिए ठंडा और आर्द्रता नियंत्रण प्रदान करता है । आइये अब इसके कुछ खास component के बारे में जानते है ।

Component of HVAC / इसके मुख्य घटक :-

  • Thermostat – यह air-filled control tubes की एक श्रृंखला के माध्यम से एक हीटिंग या कूलिंग सिस्टम को नियंत्रित करता है ।
  • Furnace- यह एचवीएसी सिस्टम का मुख्य घटक है ।
  • Heat exchanger- यह फर्नेस यूनिट के आवास के अंदर पाया जाता है ।
  • Evaporator coil (बाष्पीकरण का तार)
  • Condensing unit (संघनक इकाई)
  • Refrigerant lines.

History

एचवीएसी निकोले लवॉव, माइकल फैराडे, विलिस कैरियर, एडविन रुड, र्यूबेन ट्रेने, जेम्स जौल, विलियम रैनकिन, सादी कार्नेट, और कई अन्य लोगों द्वारा की गई खोजों पर आधारित है । एचवीएसी (HVAC) प्रणाली के घटकों का आविष्कार, औद्योगिक क्रांति के साथ साथ हीं चला गया और अब आधुनिकीकरण, उच्च दक्षता और प्रणाली नियंत्रण के नए तरीकों को लगातार दुनिया भर में कंपनियों और आविष्कारकों द्वारा पेश किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *