ICU Full Form in Hindi – आईसीयू की जानकारी

By | December 29, 2016

क्या आप जानते है की ICU का full form क्या होता है Hindi में ? जानिए आईसीयू क्या होता है, इससे जुडी जानकारी और ICU में कौन कौन सी machines होती है | जब भी कभी हम ICU के बारे में सुनते है तो यह मालूम चल जाता है की कोई serious problem में है और hospital में admit है | तो  चलिए जानते है आई.सी.यू  से जुडी जानकारी विस्तार में |

ICU ka meaning in Hindi

ICU = INTENSIVE CARE UNIT / गहन चिकित्सा केन्द्र

ICU का full form होता है “intensive care unit” जिसे हिंदी में “गहन चिकित्सा केन्द्र” कहा जाता है। यह  किसी भी अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल सुविधा का एक विशेष विभाग होता है जो की मरीजो को गहन उपचार दवा (intensive treatment medicine) प्रदान करता है। विश्व के लगभग सभी अस्पतालों में यह  होता है । ICU एक तरह का ऐसा कमरा होता है जहाँ पर बहुत तरह के अत्याधुनिक जीवन रक्षा उपकरण मौजूद होते है।

जब hospital में admit हुए किसी व्यक्ति की बहुत ज्यादा हालत बिगड़ जाती है और उसे बचाना पाना मुश्किल लगता है तो उस patient को आई.सी.यू में refer कर दिया जाता है। जब मरीज बहुत हीं गंभीर स्थिति में पहुँच जाता है तो उसे बचाने के लिए ICU में मौजूद सभी उपकरणों  की जरुरत पड़ती है। ICU में अलग अलग बिमोरियों के लिए अलग अलग उपकरण मौजूद होते है । इसमें भारती किये गए मरीजो पर विशेष ध्यान दिया जाता है ।


ICU में मौजूद मशीने :-

Ventilator  इसमें में इस मशीन का उपयोग तब किया जाता है जब मरीज सांस लेने लायक भी नहीं होता है।

Feeding Tube – ये मशीन मरीज के शरीर में खाना पहुँचाने और निकालने का काम करती है ।

Electroencephalography (EEG) – ये मशीन brain में होने वाली सभी problem को बरी हीं आसानी से पहचान लेता है लेने में सक्षम होती है ।

EEG Box – यदि doctors को आई.सी.यू में मरीज के रोग के बारे में एक से ज्यादा जानकारी चाहिए होता है तो वे EEG box का उपयोग करते है ।

Dialysis इस मशीन से मरीज के body में से blood को निकलकर उसे साफ करके पुन: उसके शरीर में प्रविष्ट करवाया जाता है ।

Pulse oximeter ये एक ऐसा मशीन है जिससे रोगी के खून में oxigin level को मापा जाता है और इस मशीन को मरीज की ऊँगलीयों में लगा दिया जाता है ।

compression boots – जब मरीज के पैरो में खून का थक्का जमने लगता है तो इस मशीन के के  उपयोग से पैरो को हल्का हल्का दबाया जाता है जिससे पैरो में खून नहीं जमता है ।

Iv Pump इस मशीन के माध्यम से मरीज के शरीर में medicines को पहुँचाया जाता है ।

इन सब के अलावा और भी कई सारे मशीन ICU में मौजूद होते है जिससे मरीजो का इलाज किया जाता है जैसे की Central line, bedside monitor, intracranial pressure monitor आदि ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *