Imli ke Fayde aur Benefits – इमली खाने के फायदे

By | September 29, 2015

Imli jise Tamarind bhi bolte hai us ke anek fayde aur health benefits hai.  Aaj humlog Imli ke gun aur iski hone wale use / istemal ke bare mein batlayenege. इमली को कई बार Indian date भी बोला जाता है |  इमली का नाम आते ही दिमागे में खट्टे का ख्याल आ जाता है | इमली, पेड़ पर उगने वाली फल है जो की खाने में बहुत ही ज्यादा खट्टी होती है और इसे spicy खाने बनाने में भी उपयोग होता है | Imli के महत्व का Ayurveda में भी वर्णन मिलता है | यह आसानी से पाये जाने वाला और सस्ता होने के साथ पुरे भारत में पाया जाता है | तो चलिए जानते हैं इमली के कुछ विसेषता के बारे में |

Imali - इमली के गुण और फायदे

इमली के फायदे (Benefits of Tamarind)

Aap kisi se bhi poochiye, aapko sabhi log imli ke gun ke bare mein hi batlaya karenge, aur to aur dadi maa ke nukshe mein bhi imli ka jikra milta hai. To chaliye jante hai imli khane ke fayde aur health benefits ke bare mein:

  1. भुख बढ़ाना :- आम तौर पर देखा जाता है की भुख ना लगने की कई वजह हो सकती है जैसे चिंता, तनाव और अगर आप समय पर खाना नहीं खाना | अगर आपको इस तरह की  बिमारियों का सामना करना पर रहा है तो ध्यान रहे की सही से भोजन ना करने पर आपकी अन्य बीमारियाँ भी हो सकती हैं जैसे – कमजोरी लगना,चक्कर आना,पेट में गैस होना, चिरचिरापन लगना इत्यादि | इसके कारण आपको कोई भी काम काम करने में मन नही लगेगा | इसलिए अगर आप चाहते है की आपको समय पर भुख लगे और आप हमेशा स्वास्थ्य (fit) रहे तो आप रोजाना इमली का सेवन करे.
  • पहले इमली को पानी में फुला ले.
  • फिर उसका रस निकाल ले.
  • फिर उसमे थोड़ा सा काला नमक मिला कर दिन में २ से ३ बार थोड़ा थोड़ा कर के खाए. सुरुवाती तौर पर एक बार में 1 ही चमम्च खाया करें और धीरे धीरे इसे 2 चमम्च तक बढ़ा कर ले जायें |
  1. पीलिया (jaundice) से राहत :- आम तौर पर देखा जाता है की मौसम बदलने के कारण और सही खान पान पर ध्यान नहीं देने के कारण, लोग पीलिया जैसे बीमारी के शिकार हो जाते है जिसके वजह से लोगो को कमजोरी, बुखार, सर दर्द जैसे कई मुसीबतों का सामना करना परता है. ऐसे में पीलिया क मरीज़ को इमली के जूस का सेवन करना चाहए.  पहले इमली के फूल और पत्तो को पानी में उबाल ले फिर उसे ठंडा होने दे उसके बाद उसके पानी को दिन में 2 से 3 बार पियें ऐसा करने से पीलिये क मरीज़ को राहत मिलती है.
  2. बवासीर (piles) में फायेदा :- पाइल्स एक बहुत ही कष्टदायक बीमारी है |इस बीमारी का ज्यादातर इलाज़ operation से ही ठीक होता है.  लेकिन आप चाहे तो इसका इलाज़ घर पर भी कर सकते है . इसके लिए इमली के फूल और पत्तों का जूस बनाकर उसका सेवन करने से पाइल्स के मरीज़ को आराम मिलता है.
  3. दस्त में आराम :- जादातर लोगों को समझ नहीं आता है की वो इस बीमारी के हालत में क्या खाए और क्या नहीं जिसकी वजह से उनको दस्त जल्दी नहीं रुक पता है. इसलिए अगर किसी इंसान को दस्त हो जाये तो उसे इमली के बिज को पहले थोड़ी देर भुन ले फिर उसे पीस कर उसका पाउडर  बना ले उसके बाद २ से ३ ग्राम पाउडर दिन में २ से ३ बार गुण गुने पानी क साथ पिए ऐसा करने से दस्त में आराम मिलता है.
  4. सुजन से राहत :- अगर आपको कहीं चोट लग जाये और आपको उस चोट वाली जगह पर दर्द हो रहा हो और सुजन हो गया हो तो आप इमली के पत्तों का लेप बनाकर सुजन वाले जगह पर लगाए इससे सुजन कम होता है और दर्द भी आराम होता है.
  5. गले की खरास से राहत :- अक्सर जब हम कहीं बाहर जाते है और हमे प्यास का एहसास होता है तो हम कहीं भी रुक कर पानी पि लेते है या फिर कुछ ठंडा खा लेते है और कभी कभी बहुत से लोग बहार धुप से आ के ठंडा पानी पि लेते है जिसकी वजह से उन्हें गले में दर्द या खरास हो जाता है इसके लिए अगर पकी हुई इमली का रस या फिर इमली के पत्तों का रस से दिन में ३ बार कुल्ली करेंगे तो गले का दर्द आराम होगा और खरास भी ठीक हो जायेगा.
  6. दांतों के लिए फायेदेमंद :- अक्सर जो लोग पान, तम्बाकू या गुटका का  सेवन करते है उनके दांतों में दाग हो जाता है या फिर बहुत से लोगों के दांत पानी में आयरन (iron) के मात्रा अधिक होने की वजह से teeth yellow हो जाते है. इसके लिए अगर वो इमली के बिज को पिस कर उसका पाउडर बना ले फिर उस पाउडर से सुबह और शाम दांतों को मले तो उनके दांत साफ़ और चमकीले दिखेंगे.
  7. घाव से राहत :- जादातर आप देखेंगे की अगर किसी इंसान को कहीं चोट लगने पर या फिर किसी कीरे के काट लेने पर उस जगह पर घाव हो जाता है तो वो उस पर दावा लगते है अगर आप चाहे तो उसे घरेलु तरीके से भी ठीक कर सकते है इसके लिए आप इमली के पत्तो को पिस कर उसके लेप को घाव पर लगाए इससे आपका घाव जल्दी भर जायेगा.

English Summary of Tamarind

As said above, there are several health benefits of Imali which is also known as Tamarind in English. It not just help to recover from any wound but also help to keep you teeth bright and clear. Additionally Tamarind also helps to get rid of Jaundice too.

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *