Internet ka Aviskar Kisne Aur Kab Kiya

By | July 29, 2017

जानिए what is internet और इसका अविष्कार किसने और कब किया | जानिये आखिर इस www की खोज किसने की थी और किस देश (country) ने बनाया था और history से जुडी जानकारी | आज के date में लगभग हर कोई किसी ना किसी रूप से internet से जुड़ा हुआ है जिसके कई फायदे भी है और कुछ नुक्सान भी | तो दोस्तों चलिए जानते है इस internet की आखिर किसने खोज की थी और इससे जुडी कुछ बेहद रोचक जानकारियाँ |

Who invented Internet ka kisney kisne kiya

Internet का आविष्कार किसी एक इंसान ने नहीं किया है बल्कि इसके खोज में कई लोगो का हाथ था । सबसे पहले Leonard Kleinrock ने internet की खोज की plan बनाई थी, उसके बाद सन 1962 में J.C.R. Licklider ने इस plan को Robert Taylor की help से एक Network बनाया जिसका नाम था उन्होंने “ARPANET” रखा । सन 1974 में “ARPANET” को व्यापारिक किया गया था जहाँ telnet पहली first company थी जिसने ARPANET का व्यवसायिक use start किया और फिर बाद में उसे internet का नाम दिया ।

History

3 जुलाई 1969 को UCLA (University of California, Los Angeles) ने इंटरनेट से सार्वजनिक का परिचय कराया । उसके बाद धीरे धीरे internet का चलन चारो ओर फैलने लगा।

India में Internet first time 15 अगस्त 1995 में बिदेश संचार निगम लिमिटेड (BSNL) द्वारा लाया गया था । India मे भी internet users की संख्या बहुत बढ़ गई है । कई गांवों में आज भी internet की सुविधा नहीं है लेकिन धीरे धीरे गांवों में भी इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी ताकि वहां की भी कई समस्याओं का हल आसानी से निकाला जा सके ।

When Internet Launched? / दुनिया में इंटरनेट कब आया 

अगर देखा जाये तो सबसे पहले reality में 1983 में TCP/IP को दुनिया के सामने 1 January, 1983 में लाया गया जिसका full form होता है Transmission Control Protocol. और यही बाद में internet के रूप में हम सबके सामने आया |

और जो आज हम सभी www उसे कर रहे है उसका अविष्कार Tim Berners-Lee ने किया  |

Benefits


Internet एक ऐसा information technology है जिसके through आप दुनिया भर की information को प्राप्त कर सकते है और अपनी informations को भी internet के जरिये दुसरो तक पहुंचा सकते है । users जो information चाहे वो सब internet के जरिये प्राप्त कर सकते है । internet एक  modern और high-technology विज्ञान का आविष्कार है । internet के जरिये हम देश के किसी भी कोने से जानकारी हासिल कर सकते है । internet से हम जितना चाहे उतना बड़ा या छोटा files भेज सकते है ।

आज पूरे विश्व भर में ज्यादातर लोग internet से जुड़ गए है । internet के जरिये लोग पूरी दुनिया  के किसी भी company, institute आदि से संपर्क कर सकते हैं । पहले तो internet के लिए computer की जरुरत होती थी लेकिन अब मोबाइल में भी internet की सुविधा उपलब्ध होने की वजह से लोगो को internet use करने में और भी आसानी हो गई है ।

internet से हमे कई तरह की सुविधा मिलती है । e-mail के जरिये लोग अपनी बात या फिर कोई भी file दुसरो तक पहुंचा सकते है । 1972 में रे टॉमलिंसन ने सबसे first ईमेल बनाया । इन्होने हीं @ का use अपने नाम के बाद किया जो सन्देश भेजने वाला इस्तेमाल करता था ।  और तब जा कर 1997 में Yahoo mail आया |

नई पीढ़ी के लोग इंटरनेट चैट का उपयोग जोर शोर से कर रहे है । और आज कल facebook सभी उम्र के लोगों में काफी popular है | internet केवल information के लिए हीं नहीं बल्कि ये एंटरटेनमेंट का भी एक अच्छा जरिया है । internet पर आप कोई भी film, songs, आदि सुन या देख सकते है । आज के date में लगभग सभी प्रतियोगीता की जानकारी से लेकर आवेदन पत्र भरने तक की सुविधा सब internet के जरिए ही होता है । यही नहीं अब लगभग सभी प्रतियोगीता की परीक्षाएं भी online हीं होती है और उसका result भी online हीं आता है ।

Internet के जरिये आप train और air ticket भी करवा सकते है साथ हीं आप अपने train और विमान के time भी पता लगा सकते है । यहीं नहीं बैंकिंग की भी लगभग कई सुविधाएँ इंटरनेट के जरिये से ही पूरा हो रहा है। internet हमे online shopping करने की भी सुविधा प्रदान करता है । internet पर अलग अलग website मौजूद होते है जिससे हम अपने पसंद के online shopping कर सकते है । इसके जरिये हम लोग online payment भी कर सकते है या फिर सामान घर पहुँच जाने के बाद आप cash payment भी कर सकते है ।

Students के लिए भी internet बहुत हीं अच्छा साधन है knowledge gain करने के लिए । लेकिन कभी कभी बच्चे internet का गलत use भी करते है इसलिए कई parents अपने बच्चो को internet का इस्तेमाल करने समय निगरानी भी करते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *