Benefits of Jarkan Stone (जरकन पत्थर)

By | December 15, 2015

Janiye kaun se benefits hai Jarkan (जरकन) pahnane ke, ise kab dharan kare, iska mantra, precaution, fayde ke bare mein aur kis finger mein wear kare. Jarkan (जरकन) एक सुंदर रत्न है जो शुक्र ग्रह का रत्न कहलाता है जिसे Zircon भी बोला जाता है । ये हीरे (daimond) का प्रतिमा है इसलिए इसे पहनने से diamond पहनने के बराबर का फल मिलता है । इसका अपवर्तनांक (refractive index) neelam और ruby की तुलना में अधिक होता है। जरकन बहुत से  रंग में उपलब्ध है जैसे की हरा, भूरा, गुलाबी, नीला, बैगनी आदि ।

Jarkan Stone ke fayde

जरकन के फायदे / Benefits of Jarkan Stone

Waise to Jarkan pattha (stone) pahnane ke anek fayde hai par niche diye gaye main benefits hai. Dhyan rahe ki Jarkan Stone ko pahnane se pahle uski gunwatta (quality) ko jarur check karwa lay:

  • जरकन को पहनने से शुक्र ग्रह(Venus) का bad effect कम होता है ।
  • Zircon को पहनने से शारीरिक और मानसिक शक्ति बढ़ता है ।
  • जरकन शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक संतुलन प्रदान करता है।
  • जरकन को पहनने वालो के family में सुख और समृद्धि (prosperity) बनी रहती है ।
  • जरकन इंसान के दिल में शांति और पवित्रता लाता है।

जरकन कब और कैसे धारण करे / When and which finger should wear Jarkan Stone

जरकन को दाहिने हाँथ के ring finger में या फिर middle finger में पहना जाता है । Zircon को  पहनने से पहले उसे दूध से धो लेना चाहिए । आप इस रत्न को अंगूठी या पेंडेंट के रूप में भी पहन सकते है ।  इस रत्न को पहनने के बाद निचे दिए गए मंत्र (mantra) को पढना चाहिए :

                           ।। ॐ शुक्रे देवाय नमः ।।

सावधानी / Precaution

हर रत्न का अलग अलग प्रभाव पड़ता है जैसे गोमेद के लिए बतलाया था www.hindiremedy.com/ben……gomed-stone/, अतः हमें केवल उन पत्थरों को पहनना चाहिए जो हमें सूट करता हो तभी हम उस पत्थर के प्रभाव को  समझ पाएंगे । अगर आप जरकन पहनते है तो आपको उसकी खास देखभाल करनी होगी। अगर जरकन का गलत इस्तेमाल किया जायेगा तो उसमे खरोंच या दरार आ जाता है। इस रत्न को पहनने से पहले इसे प्रकाश का एक स्रोत पर रखकर इसकी गुणवत्ता की जांच लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *