JEE Main Full Form in Hindi – जे.ई.ई

By | May 26, 2017

Kya aap jante hai JEE Main ka full form in Hindi kya hota hai? Yah asal may ek entrance exam hota hai jo ki pure India level par hota hai. जानिए इससे जुडी जानकारी यहाँ पर | पुरे India में इस exam को काफी tough मन जाता है और इसकी तैयारी के लिए students coaching की सहायता भी लेते है ताकि इस परीक्षा को clear करने में मदद मिले | तो चलिए जानते है इस परीक्षा से जुडी जानकारी के बारे में |

Jee exam meaning in hindi

JEE = Joint Entrance Examination / संयुक्त प्रवेश परीक्षा

इसका मतलब होता है “संयुक्त प्रवेश परीक्षाजिसे English में joint entrance examination कहते है । ये एक ऐसा exam होता है जो की विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित एक अखिल भारतीय आम इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा कहलाता है । इसकी  exam दो चरणों में शामिल हैं – JEE Main और Advanced.

JEE Main – इसकी  परीक्षा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIITs) और केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (CFTIs) में प्रवेश के लिए है लिया जाता है। इस परीक्षा में दो पेपर होते है :- पेपर-1 और पेपर -2 । पेपर-1 B.E./B.Tech  कोर्स में प्रवेश लेने के लिए है, और ये exam online और offline दोनों मोड में लिया जाता है। ये परीक्षा 3 hours का होता है जिसमे 30 multiple-choice questions solve करने होते है । पेपर-2  B.Arch and B.Planning courses में प्रवेश लेने के लिए है और ये परीक्षा केवल ऑफ़लाइन आयोजित किया जाता है। पेपर-1 और पेपर-2 ये दोनों में multiple choice questions होते हैं । इस परीक्षा को देने वाले applicants की संख्या हर साल varied करती है ।

JEE Advanced – इसका भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) में प्रवेश लेने के लिए लिया जाता है । जो candidate main की परीक्षा में select हो जाते है केवल वही लोग Advanced में उपस्थित हो सकते है । इसको को सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक माना जाता है । इसकी परीक्षा भी objective pattern में होती है ।

कुछ ऐसे Institutes भी हैं जिसमे advance में पाए गए के marks basis पर हीं प्रवेश लिया जा सकता है जैसे की :-

  • Indian Institutes of Science Education and Research(IISERs),
  • Rajiv Gandhi Institute of Petroleum Technology, और
  • Indian Institute of Science

JEE main के लिए counselling CSAB (Central Seat Allocation Board) के माध्यम से आयोजित किया जाता था लेकिन अब अधिकारियों ने परामर्श प्रक्रिया में बदलाव कर दिया हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *