Kala Namak ke Benefits – कला नमक

By | March 29, 2016

Kya aap Kala Namak ke health benefits ke bare mein jante hain? Chaliye aaj jante hai kis tarah se black salt hame fayda pahucahta hai. हमारे देश में काला नमक का इस्तेमाल कई तरह के recipes में किया जाता है। आमतौर पर काले नमक का use चाट, दहीवडे, गुपचुप, रायता आदि कई चीजो में किया जाता है। काले नमक में प्रमुख रूप से sodium chloride पाया जाता है। इसके अलावा काला नमक में Sodium sulfate, Iron sulfide, आदि भी मौजूद होता है। sodium chloride के वजह से काला नमक का taste नमकीन होता है, और Iron sulfide के वजह से काला नमक का रंग dark pink दिखता है। Kala namak यानि की black salt के कई फायदे है। तो चलिए है की काले नमक से हमे क्या क्या benefits हो सकते है ।

Black Salt ke achuk fayde aur health benefits

Kala Namae ke Fayde / Benefits of Black Salt

Hamare desh mein Kala Namak ka upyog hajaron salo se hota aa raha hai aur iska ullekh Ayurveda mein bhi milta hai. To chaliye jante hai Black salt ke health benefits aur iske labh ke bare mein wistar se:

Face के लिए फायदेमंद काले नमक को कोई भी soap , mask , toner आदि को बनाने में use किया जाता है। कहा  जाता है की काले नमक का प्रयोग अगर face पर किया जाये तो ये  त्‍वचा के pores को खोल देता है और चहरे की अच्छे से सफाई करता है।

पाचन के लिए फायदेमंद – कई बार ऐसा होता है की जब हम कुछ उल्टा सीधा खा लेते है तो हमे वो digest नहीं हो पता है। ऐसे में काला नमक को पानी में घोल कर पीना चाहिए इससे खाया हुआ खाना आसानी से digest हो जाता है। इसे पीने से gas व पेट की जलन से भी relief मिलता है ।

Face scrub के लिए फायदेमंद काला नमक को आप face scrub के लिए भी use कर सकते हैइसे use करने के लिए 1 tsp काला नमक powder में 1 tsp olive oil mix कर के उससे अपने face का scrub करे ।

फटी एडियों के लिये फायदेमंद सर्दियों के season में बहुतो के एडियां फट जाते है । अगर आपको आपके फटे एड़ियों से छुटकारा पाना है तो half bucket हल्के गर्म पानी में काला नमक mix कर के उसमे कुछ देर तक अपने पैरो को डुबो कर रखे । कुछ दिन तक ऐसा करने के बाद आप देखेंगे की आपकी फटी हुई एडियां धीरे धीरे ठीक हो रही है ।

नाखूनों का पीलापन हटाए अगर आपके हाँथ या पैर के नाख़ून पीले हो गए है तो आप अपने नाखूनों पर regular काला नमक रगड़े इससे आपके नाख़ून खुबसूरत हो जायेंगे ।

अनिंद्रा में फायदेमंद – काला नमक में मौजूद minerals हमारे Nervous System को शांत करता है। काले नमक में मौजूद Cortisol and Adranlain हार्मोन को कम करता है जिसकी वजह से रातो को अच्छी नींद आती है।

हड्डी के लिए फायदेमंद – कहा जाता है की calcium और minerals के कमी के वजह से  हमारी हड्डियाँ कमजोर होने लगती है । काला नमक वाला पानी पीने से calcium और minerals की  कमी नहीं होती है ।

रूसी (dandruff) से छुटकारा – कहा जाता है की काला नमक को पीस कर उसे गीले बालों पर लगाने से बालो का dandruff ख़त्म हो जाता है। बेहतर result के लिए इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक regular इस्तेमाल करना होगा ।

पैरों की सूजन में फायदेमंद यदि आपके पैरो में दर्द के कारण सूजन हो गया हो तो half bucket गर्म पानी में काला नमक mix कर के कुछ देर तक अपने पैरो को उसमे डुबो कर रखे इससे दर्द वो सुजन दोनों से relief मिलता है ।

टोनर के रूप में फायदेमंद 1 tsp काला नमक में rose water को mix कर के उसे चहरे पर लगाने से ये एक toner का काम करता है ।

One thought on “Kala Namak ke Benefits – कला नमक

  1. ram kumar yadav

    Sir
    मै राम कुमार यादव 26 साल का हू।मै जानना चाहता हू की क्या काला नमक पाउडर का इस्तेमाल कितना प्रभावी होता है। काला नमक और गरम पानी के इस्तेमाल मे। और क्या प्लास्टिक के ग्लास मे ये तैतैयार नही हो सकता है क्या प्लास्टिक का ढक्कन जरूरी है। कृपया सहायता किजिये

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *