Kalonji ke Benefits in Hindi – Janiye iske Fayde

By | March 17, 2016

Kalonji (कलौंजी) एक तरह का बीज है जो की black color का होता है iske kai health benefits hai, और इसे आमतौर पर किसी भी पकवान को बनाने में use किया जाता है। कलौंजी को कई लोग मंगरैला तो कई लोग मंग्रेला (mangrela),या फिर Black Onion Seeds के नाम से भी जानते है। खाने में हल्का कड़वा लगने वाला कलौंजी को आप दाल, अंचार, सब्जी आदि चीजो में use कर सकते है। कलौंजी का use लिट्टी में भी किया जाता है। कलौंजी में protein, कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ कैल्शियम, iron, पोटेशियम, आदि पाए जाते है। कलौंजी का तेल भी बनाया जाता है और ये तेल हमारे सेहत के लिए बहुत हीं beneficial होता है। इसके अलावा भी कलौंजी के कई benefits होते है, तो चलिए जानते है कलौंजी के benefits के बारे में ।

Kalonji khane ke fayde

कलौंजी के फायदे  / Benefits of Kalonji

त्वचा के लिए – कलौंजी skin के लिए बहुत हीं beneficial होता है। अगर इसके powder को coconut oil में mix कर इससे त्वचा की मालिश की जाए तो त्वचा पर नखार आ जाती है।

पेट के लिए – कलौंजी के तेल का सेवन करने से cough की problem ठीक हो जाती है। कलौंजी के तेल से पेट भी clear रहता है। कलौंजी का use खाने में करने से हाजमा भी सही रहता है। कलौंजी खाने से पेट का कीड़ा भी ख़त्म हो जाता है

दर्द से राहत – कलौंजी के तेल के मालिश से joint pain,  Headache, कमर का दर्द आदि में भी relief मिलता है।

सुजन में लाभदायक – शरीर में कहीं भी सूजन हो जाने पर कलौंजी को पीस लें और फिर उसका लेप बना कर उसे सुजन पर लगाएं । इससे सुजन में relief मिलेगा ।

दाग़-धब्बे से बचाये – कलौंजी के तेल में anti-oxidant, anti-bacterial और anti-inflammatory गुण होते है इसलिए अगर इसमें थोड़ा सा जैतुन का तेल mix कर के इसे face पर लगाया जाए और फिर थोड़ी देर बाद face धो लिया जाये तो इससे face के सभी दाग़-धब्बे चले जाते है ।

बाल झड़ने से बचाये – कलौंजी के तेल से अगर बालों की massage की जाये तो hair-fall और dandruff जैसी समस्या हमेशा के लिए ख़त्म हो जाती है। कलौंजी को पीस कर उसका लेप बना कर भी आप अपने बालो पर लगा सकते है ।


यादास्त को बढ़ाये – कई बार आप देखेंगे की बुजुर्गो को भूलने की बिमारी हो जाती है। इसलिए जो लोग शुरु से हीं खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करते है आगे चल कर उनका यादास्त strong रहता है । क्योंकि कलौंजी यादास्त को strong बनाने का काम करता है ।

Heart Attack – Heart से related कई बीमारियों को ठीक करने के लिए कलौंजी के तेल का use किया जाता है। कहा जाता है की एक spoon बकरी के दूध में अगर ½ spoon कलौंजी के तेल को mix कर के उसे एक week तक खाया जाये तो इंसान को heart  attack आने का chance कम हो जाता है ।

कैंसर से बचाव – कलौंजी शरीर में tumor को बढ़ने से रोकता है और ये breast cancer  से भी बचाता है। cancer के starting में हीं अगर 1 spoon कलौंजी के तेल को एक glass अंगूर के juice में mix कर के पिया जाए तो cancer को बढ़ने से रोका जा सकता है ।

Diabetes रोगी के लिए – Diabetes के patient के लिए भी कलौंजी बहुत हीं beneficial होता है। अगर diabetes का patient कलौंजी के तेल का सेवन regular करते है तो उनका sugar control में रहता है।

आँखों के लिए लाभदायक – आँखों में problem किसी को भी किसी भी age में हो सकता है। कलौंजी के तेल के सेवन से आप मोतियाबिंद, आँखों से आंसू आना, आँखों का लाल होना आदि से बच सकते है । इसे use करने के लिए गाजर के एक glass juice में 2 spoon कलौंजी के तेल को mix कर के दिन में 2 times पिएं।

अस्थमा में आराम – 1 cup गर्म पानी में 1 spoon शहद और ½ spoon कलौंजी के तेल को mix कर के अगर regular morning और evening में पीया जाये तो आपको अस्थमा से छुटकारा मिल जायेगा ।

बवासीर में राहत – बवासीर(piles) के इलाज के लिए भी कलौंजी का use किया जाता है । कलौंजी को जला कर खाने से बवासीर की बीमारी ठीक होती है ।

दांत दर्द – कलौंजी को पानी में boil कर के उस पानी से gargil करने से दांतों का दर्द यानि की Teeth pain ठीक होता है ।

Urine Infection में फायदेमंद – जिन्हें Urine Problem होता है उन्हें भी कलौंजी का सेवन करना चाहिए इससे urine आसानी से पास होता है ।

पथरी के लिएKidney stone हो जाने पर कलौंजी को honey के साथ mix कर के खाने से stone आसानी से बाहर निकल जाता है।

8 thoughts on “Kalonji ke Benefits in Hindi – Janiye iske Fayde

  1. Aahiq

    Mere Haath par Bahot bada Sunn Daad He. Iss par Koi asar nahi hota he Yaha tak k Sui chubne ka bhi nahi..plz koi Upaay Bataay..Jo kalonji se kia jaay

    Reply
  2. Aditya

    Meri naak band hai jab mausam change hota hai aksar ye problum hoti hai plz. Guide me

    Reply
    1. amit

      Iska bahut benefits hai.body ke kai hisso ko fayde deti h.jasay hair, pet ki problem, pregnancy mein,6 months say 12 sal ke children ko.

      Reply
  3. dinesh shrimor

    Kalongi kaha milta hay may ganja ho gya hu kripya iski vidhi batlaiye

    Reply
    1. pradeep kumar gupta

      Sir aapke bataye anusar kalonji ka prayog mai 10 dino se kr raha hu ..esase hamare balo ka girna band ho gya h …..but sir hamare sir pr dono or ganja ho gya h ..mera age 20 years h ..kya kalonji ke prayog se ye wapas aa sakta h ..sir kitne din kalonji ke prayog se ye bal wapas aa jayenge… Mai kalonji ka tel olive oil mehdi pauder ka prayog aapke bataye anusar karta hu ..kitna din karna chahiye … Kirpya hamare emil id pr batane ki kirpa kare … Pradeep gupta

      Reply
  4. Rk

    Hair problem Kaise thik Gigi kalonji oil sir iske bare mein mujhe jankari de

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *