Kathal khane ke fayde – Health Benefits of Jack Fruits

By | March 30, 2016

Kya aap jante hai ki kathal khane se kya kya fayde hote hain? Ise jack fruits bhi bola jata hai, chaliye jante hai iske health benefits ke bare mein wistar se. विश्व की सभी फलो में से सबसे विशाल फल होता है कटहल । इसे English में jack-fruit कहते है । कटहल के बाहरी हिस्से पर छोटे-छोटे कोमल काँटे होते है । कटहल को ना सिर्फ सब्जी बनाने के लिए use किया जाता है बल्क‍ि कटहल का अचार (pickles), कटहल के पकौड़े और इसके कोफ्ते भी बनाए जाते है। कटहल जब पक जाता है तो उसके भीतर के गुद्दे पीले हो जाते है और वो खाने में मीठे और स्वादिष्ट लगते  है।

Jack fruit - Kathal khane ke fayde

कटहल में कई पौष्टिक तत्‍व भी पाए जाते है जैसे की vitamin A, vitamin C, calcium ,iron आदि जीसी कारण ये हमारे health के लिए भी काफी beneficial साबित होता है । कटहल में fiber भी ज्यादा होता है जो की हमारे health के लिए अच्छा होता है । तो फिर चलिए जानते है कटहल खाने के क्या क्या फायदे होते है । 

कटहल खाने के फायदे  / Health Benefits of eating Jack fruit 

Kathal ek aisa phal hai jiska aap aasani se sabji bana kar salon bhar kha sakte hain. Iske alawa kathal ka achar bhi hamare sharir ke liye kafi faydemand hai. To chaliyhe jante hai kathal ke health benefits ke bare mein:


  • पके हुए कटहल में से उसके गूदे(pulp) को निकाल कर उसे अच्छे से मैश कर पानी में boil कर लें और फिर उसे ठंडा कर के पीयें इससे शरीर में फुर्ती आती है।
  • कटहल में calories बिलकुल हीं कम होती है इसलिए इसे heart patient के लिए भी अच्छा माना जाता है ।
  • कटहल में potassium बहुत अधिक पाया जाता है इसलिए ये heart की सभी problem से और high blood pressure से बचाता है ।
  • कटहल में iron होता है जिसकी वजह से इसे खाने से anemia की problem नहीं होती है साथ हीं ये blood circulation को भी बढ़ाता है।
  • जिसे asthma की problem है उन्हें भी कटहल का सेवन करना चाहिए उनके लिए ये दवा का काम करता है । इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्चे कटहल को काट कर उसे पानी में boil कर लें और फिर उसे छान कर ठंडा कर के पी लें। regular इसे पीने से asthma के मरीज को relief मिलता है ।
  • कटहल में vitamin C और vitamin A भी होता है जो की हमे viral infection से बचाता है।
  • अगर आपको अपने face के wrinkles को हटाना है तो आप कटहल के बीज का भी use कर सकते है। इसके लिए कटहल के बीज को सारी रात दूध में फूलने के लिए छोड़ दें ।  उसके बाद morning में उस बीज को पीस कर उसका लेप face पर लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद face को पानी से wash कर लें । regular ऐसे करने से जल्द हीं face के wrinkles कम हो जाते है ।
  • कटहल में पाया मैग्‍नीशियम और calcium भी पाया जाता है इसलिए ये हमारे हड्डियों यानि की bones के लिए भी फायदेमंद होता है ।
  • कटहल से ulcer और stomach problem दोनों हीं दूर होती हैं। कटहल में fiber होने के कारण इसके सेवन से कब्‍ज भी नहीं होता हैं।
  • कटहल में vitamin A पाया जाता है इसलिए इसे खाने से आंखों की रौशनी बढती है साथ हीं इससे रतौंधी यानि की रात को नहीं दिखने वाला रोग भी ठीक होता है।बालो के लिए भी कटहल यानि की jack fruit बहुत हीं beneficial होता है। इसमें मौजूद Vitamin A बालो को  strong बनाता है साथ हीं ये बालो के रूखेपन को दूर करता है ।
  • कटहल के बीज को खाने से सर का blood circulation बढ़ता है जिससे बालो का growth भी बढ़ता है।

One thought on “Kathal khane ke fayde – Health Benefits of Jack Fruits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *