कीवी फल के अनेक फायदे – Kiwi Fruit Health Benefits in Hindi

By | February 1, 2017

जानिए अचूक Kiwi fruit benefits के बारे में in Hindi – जानिए इसे English में क्या कहा जाता है और कैसे यह weight loss, heart, eyes, diabetes के लिए फायदेमंद है | असल में कीवीफ्रूट एक ऐसा फल है जिसके कई फायदे हैं |  यह देखने में हल्का भूरा और हरे रंग का होता है | आप निचे दिए गए 11 health benefits of Kiwi fruit से जुडी information पढ़ सकते है जिससे आपको कई तरह के लाभ होंगे | तो चलिए जानते हैं इस नायाब फल के बारे में विस्तार से |

kiwi fruit health benefits detail in Hindi

Kiwi fruit  = किवी फल

कीवी एक तरह का फल होता है जो की Chinese फल की गिनती में आता है। लेकिन भारत में भी कीवी फल को लोग बहुत पसंद करते है। इस फल के ऊपर भूरे रंग का छिलका होता है और अंदर  से ये फल हलके हरे रंग का, गुद्देदार और soft यानि की मुलायम होता है। कीवी फल के अंदर black color के छोटे-छोटे बीज भी होते हैं। कीवी फल में 27 से भी ज्यादा nutrient होते है जैसे की vitamin C, potassium, fiber, vitamin E इत्यादि । कीवी फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कई ज्यादा इस फल के health benefits होते है। लेकिन कहा जाता है की kidney और गाल्ब्लादर (gallbladder) के मरीज को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ये उनके लिए हानिकारक हो सकता है। तो चलिए जानते है की कीवी फल के क्या क्या हेल्थ benefits होते है। 

कीवी फल के फायदे / Health benefits of Kiwi fruit

ब्लडप्रेशर के लिए फायदेमंद :- blood pressure के मरीज के लिए भी कीवी फल beneficial होता है । यदि कोई ब्लडप्रेशर का मरीज है तो उसे कीवी फल का सेवन करना चाहिए क्योंकि कीवी में पाया जाने वाला potassium blood pressure (BP) को control में रखता है ।

सुजन में फायदेमंद :- कीवी में पाए जाने वाले Inflammatory गुण की वजह से ये सुजन यानि की swelling को कम करने में helpful होता है । इसलिए यदि किसी को अर्थराइटिस यानि की गठिया  की problem है तो उन्हें कीवी का सेवन regular करना चाहिए इससे सुजन कम होगा । यही नहीं कीवी अंदरूनी जख्म को भी भरता है  ।

इन्फेक्शन में फायदेमंद :- कीवी में पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट की वजह से ये बहुत तरह के इंफेक्शन (infection) बचाने में हमारी मदद करता है ।

शरीर की उर्जा के लिए फायदेमंद :- कीवी के सेवन से ये आपके शरीर में minerals को बढ़ा कर शरीर में बढ़े हुए एसिड को कम कर देता है जिससे आपके शरीर को उर्जा मिलती है। यही नहीं कीवी  आपको अच्छी नींद भी प्रदान करता है जिससे आपके चहरे पर चमक बनी रहती है ।

Weight loss के लिए फायदेमंद :- कीवी का सेवन weight loss के लिए भी फायदेमंद होता है । इसमें low “ग्लाइसीमिक इंडेक्स” और high fiber होता है जो body में चर्बी यानि की fat को जमा नहीं होने देता है । कीवी फल केवल  नुक्सान पहुंचाने वाले fat यानि की वसा को कम करता है ।

Heart के लिए फायदेमंद :- एक research में पता चला है की daily किवी फल का सेवन करने से heart disease का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है, साथ ही ये दिल (heart) से जुड़ी बहुत सारी  बीमारियों में फायदेमंद होता। यही नहीं कीवी खून को पतला रखता है जिससे शरीर में खून थक्के में नहीं जमती है और body का blood circulation सही रहता है ।

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद :-  कीवी फल कोलेस्ट्रॉल को control में रखने में help करता है। कीवी का regular सेवन करने से ये body में अच्छे कोलेस्ट्रॉल level को बढ़ाता है। 

कब्ज़ में फायदेमंद :- जिन लोगो को कब्ज की problem होती है उनके लिए भी कीवी फल बहुत हीं beneficial होता है । इसमें पाया जाने वाला fiber कब्ज की समस्या से मुक्ति दिलाता है साथ हीं ये digestion process को भी ठीक रखती है।

आँखों के लिए फायदेमंद :- Age बढ़ने के साथ कई लोगो को मैकुलर डीजेनेरेशन (Macular degeneration) की वजह से दिखाई देना कम होने लगता है।  एक research में पता चला है की प्रतिदिन 3 कीवी खाने से लगभग 30 प्रतिशत Macular degeneration घट जाती है । इसलिए यदि आप भी अपनी आँखों की रौशनी को बरकरार रखना चाहते है तो हर रोज 3 कीवी फल जरुर से खाएं।

डेंगू में फायदेमंद :- डेंगू जैसे खतरनाक बीमारी में भी doctors मरीज को कीवी खाने की सलाह देते है । डेंगू के तेज बुखार में कीवी खाने से फायदा होता है ।

मधुमेह (diabetes) में फायदेमंद :- जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है की कीवी फल में ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत हीं कम होती है । ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होने की वजह से ये blood में glucose की मात्रा को नहीं बढ़ने देता है जिससे sugar control में रहता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *