Lambai Height Kad Badhane ka Aasan Tarike aur Tips

By | March 21, 2016

Har koi acchi height chahta hai to chaliye jante hai lambai badhane ke tarike, simple upay aur tips jisise aapki kad aur height growth karegi. Long height यानि की लंबा कद एक व्यक्ति के personality को बढ़ाता है । कई जगहों पर जैसे की मॉडलिंग, air hostage, army, या फिर police की नौकरी के लिए इंसान का long height का होना जरूरी होता है। long height का मतलब है एक normal height जो की इंसान की personality में चार चाँद लगा दे। अगर आपको भी अपना height perfect  चाहिए तो आपको इसका ध्यान बचपन से ही देना होगा क्योंकि height भी एक सिमित age तक हीं बढ़ती है। height बढ़ने की एक average age लगभग 18 साल तक होती है। उसके बाद बहुतो के height का growth रूक जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे long height tips बताएँगे जिसकी help से आप अपनी height बढ़ा सकते है ।

Hindi tips for Height growth

लम्बाई बढ़ने के नुस्खे / Tips to gain long Height 

Agar aapa height yani Lambai growth acchi hai to aap lagbhag har field mein accha kar sakte hai. Mere kahne ka yah matlab nahi hai ki chote kad wale log accha nahi kar sakte hai, parantu agar aap Army, modeling, ya kisi aise dusre filed mein kaam ke liye jate hain to aapki height maine rakthi hai. To chaliye jante hai Height badhane ka simple upay aur tarika:

Calcium अगर आप long height चाहते है तो बचपन से हीं आपको calcium से भरा आहार जैसे की दूध, दही,  पनीर आदि लेना होगा । Calcium हड्डियों यानि की body के bones को strong बनाता है। long height के लिए आपके body को भरपूर मात्रा में calcium की आवश्यकता पड़ती है।

Minerals – कुछ ऐसे minerals से भरा आहार जैसे की गाजर, दाल , केला, पालक साग आदि सभी long height पाने के लिए एक अच्छा विकल्प है । minerals से bones के tissues का निर्माण होता है । इससे body का blood circulation में भी सुधार आता हैं जिससे की आपका कद भी बढ़ता है।

Vitamin–D – long height tips के तहत vitamin-D से भरा आहार भी आता है जैसे की मछली , दाल , soybean आदि। कई बार vitamin D के कमी के कारण भी व्यक्ति का height नहीं बढ़ता है । इसलिए आपके लिए vitamin D से भरा आहार लेना भी बहुत जरुरी है ।

Protein –  प्रोटीन से भरा आहार जैसे की मछली, चीज़, मीट, दालें, सोयाबीन आदि ये सभी body के cells की मरम्मत करता हैं। Amino acid से भरा आहार body के growth के लिए अच्छा होता है ये आपके height को बढ़ाने में भी आपकी help करता है।

लम्बाई बढ़ने के कुछ अन्य उपाय – Additional Tips to Gain Height

  • खाने पीने के अलावा ऐसे और भी कई tips है जिससे आप अपने height को बढ़ा सकते है। अक्सर 21 साल के बाद height बढ़ना रूक जाता है लेकिन फिर भी अगर अपने पीछे आप थोड़ी सी मेहनत करेंगे तो शायद आपका height बढ़ जाये ।
  • Height बढ़ाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की आपके चलने और बैठने का ढंग क्या है। अगर आप हमेशा झुक कर चलते या फिर बैठते है तो भी आपका height कम रह सकता है । इसलिए हमेशा अपाने पीठ को सीधा कर के चलें।
  • बचपन से हीं आप ज्यादा कूदने वाले खेल को खेले जैसे की high jump, long jump, skipping, swimming, आदि। इससे भी आपका height बढ़ेगा।
  • यह जान कर आपको अजीब लगेगा परन्तु यह सत्य है – ज्यादा से ज्यादा सोने की कोशिश करे क्योकि जब आप गहरी नींद में रहते है तो उस time body  के tissue का सबसे ज्यादा growth होता है जिससे आपकी height में भी growth होता है ।
  • Exercise से भी आप अपनी height को बढ़ा सकते है । Regular exercise करने से आपका body पूरी तरह free रहता जिससे की शरीर का विकास होता है । आपको इसके लिए gym जाने की जरुरत नहीं है, बस आप रोजाना 15 से 20 minute free-hand exercise किया कीजिये |
  • अगर आपका weight ज्यादा है तो आप उसे कम करे इसे आपका height ज्यादा लगेगा । कई प्रयासों के बाद भी अगर आपके बच्चे का height कम रह जाता है तो उसे किसी doctor से दिखलाएं ।

2 thoughts on “Lambai Height Kad Badhane ka Aasan Tarike aur Tips

  1. rinkesh

    sir meri hight 5.2inch our meri umar18 he to konsi exesice kare to hight badhegi

    Reply
  2. Grivesh

    Sir meri age 19 year 8 mahine h aur meri height 5 foot 9 inch h kya 1,2 inch increase ho jayega kya ashvghandha se

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *