List of Citrus Fruits and Vegetable in Hindi

By | October 21, 2017

Janiye sources of Citrus Fruits and Vegetable list name in Hindi with picture. Kya aapko malum hai iske good sources kismein paye jate hain, agar nahi to ise padhe.  इस खट्टे फल में कई तरह के फल आते है जैसे की निम्बू, संतरा, कीनू इत्यादि । लेकिन इनके केवल तीन मूल प्रजातियां हैं – मेन्डार्निन नारंगी, पूमेलो और सिट्रॉन । Citrus fruits  vitamin c का एक अच्छा सोर्स कहलाता है साथ हीं इसमें कैरोटीन की भी कुछ मात्रा पाई जाती है  । सभी खट्टे फल के अंदर अम्लीय तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होता है।  इन सभी फलो के juices से कई तरह के बिमारियों को ठीक किया जा सकता है जैसे की kidney stone. निचे आपको Citrus fruits  के list दिए गए है ।

List of Citrus Fruits and Vegetable

 List of Citrus fruits & vegetable /  खट्टे फलो और सब्जियों की सूची

   Sr No. Hindi Name English Name
   1     लाल रस वाली नारंगी (बतावीनीम्बू)   Blood Orange
   2     चकोतरा   Pomelo
   3     कुंजी नींबू   Key Lemon
   4     मौसंबी    Sweet Lemon
   5     संतरा (नारंगी)   Mandarin Orange
   6     क्लेमेंटाइन (संतरा जैसा एक फल)    Clementine
   7     कम्क्वाट   Kumquat
   8     कीनू    Tangerine
   9     ग्रीक सिट्रन    Greek Citron
  10     मेयर नींबू    Meyer Lemon
  11     काग़ज़ी नींबू    Lime
  12     रंगपुर    Rangpur
  13   ग्रेपफ्रूट (एक प्रकार की नारंगी)   Grapefruit
 14  उगलिस   Uglis
  15   टमाटर    Tomato
  16    युजू    Yuzu
  17    यूरेका    Eureka
  18    फिंगर चूने   Finger Lime

इसके अलावे आप sources of vitamin c को यहाँ पर विस्तार में पढ़े |

Overview

बतावीनीम्बू (Blood Orange) – यह एक citrus फल होता है । यह मीठे संतरे का एक प्रकार होता है। इसका उपरी छिलका पीले रंग का होता है और अन्दर से ये लाल रंग का होता है । इस संतरे का रंग लाल इसमें मौजूद “उच्च एन्थॉस्किन सामग्री” की वजह से है। यह फल सभी मौसम में उपलब्ध होता है ।

Blood Orange

चकोतरा – चकोतरा भी एक citrus fruit होता है । ये निम्बू के परिवार का सबसे बड़ा फल कहलाता  है। यह फल कच्चा में हरा और पकने के बाद पीला दिखता है। इसका taste कुछ खट्टा और कुछ मीठा लगता है । इसके रस में कुछ ऐसे रसायन पाए जाते है जो की बहुत से दवाओं के असर को कम कर देता हैं ।

 Pomelo


कुंजी नींबू – यह अन्य नीबू की तुलना में एक अनूठी स्वाद के लिए मूल्यवान है। आमतौर पर ये फल तीखा और कड़वा स्वाद का होता है । यह निम्बू छोटे गोल आकार का और थोड़ा हार्ड होता है। इसका छिलका गहरे हरे रंग का होता है ।

Key Lemon

कागजी नींबू – ये भी नींबू जाति का एक खट्टा फल होता है। यह फल 2.5 से 5 cm diameter तक का होता है । पहले ये green color का होता है और फिर पकने के बाद ये पीला हो जाता है । इस फल का पौधा लगभग 5 meter लम्बा होता है और इसके पौधे में कांटे भी होते हैं। कागजी नींबू भी vitamin c का एक अच्छा स्रोत होता हैं ।

Lime

संतरा – संतरा में भी vitamin c भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इस फल में iron व Potassium भी होता है। यह फल सर्दी के मौसम में मिलता है ।

Mandarin Orange

मेयर नींबू – मेयेर नींबू का फल पीला और गोल shape का होता है । इसका उपरी छिलका  सुगन्धित और पतली होती है । इसका पेड़ 10 से लेकर 15 फीट लंबा होता है ।

Meyer Lemon

क्लेमेन्टिन (Clementine) – ये मेडाणैनी नारंगी और मिठाई नारंगी के बीच का एक संकर है । क्लेमेंटनेस को 7 से 14 खंडों में विभाजित किया जा सकता है ।

 Clementine

कम्क्वाट – ये पतझड़ और सर्दी के मौसम में मिलता है। ये फल नारंगी, लाल और पीला रंग का होता है। इसका अंदर का भाग भी नारंगी रंग का होता है। इसका स्वाद मीठा और तीखा होता है और ये रसीला फल होता है ।

Kumquat

कीनू – कीनू संतरा की तरह दिखने वाला नारंगी रंग का हीं एक खट्टा फल है । इसका taste  खट्टा और मीठा होता है । ये भी सर्दी के मौसम में होता है ।

Tangerine

ग्रीक सिट्रन – साइट्रस मेडिका के इस प्रकार को एडॉल्फ इंग्लैर द्वारा “विविधता एट्रोजेट” के रूप में वनस्पति वर्गीकृत किया गया था।  इसे पिटिमा या सिड्रो कर्नल पिगोलो भी कहा जाता था ।

Greek Citron

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *