Machar Bhagane ke Aasan tarika – मच्छर भगाये

By | October 20, 2015

Machar jise Mosquito bhi bolte hai, use bhagane ka aasan gherlu tarika aur upay ab uplabdh hai. आमतौर पर मच्छर गन्दगी की वजह से होती है। किसी जगह पर नाली में पानी का जम जाना या फिर कहीं कचड़े का ढेर का लगा होना मच्छर उत्पन होने का कारण होता ह। बहुत सी बीमारियाँ है जो मच्छर काटने की वजह से होती है। मलेरिया या डेंगू जैसे खतरनाक बीमारी होने का कारण भी मच्छर हीं होती है। मच्छर को भागने के लिए ज्यादातर लोग allout या फिर mosquito coil जैसे product का इस्तेमाल करते है, लेकिन आप चाहे तो natural तरीके से भी मच्छर को भगा सकते है |

Machar / Mosquito Bhagane ke upay aur tarika

Machar  Bhagane ke Aasan Tarike /  How to get rid of Mosquito

Waise to Machar laghbag salon bhar paresan karte hai par garmiyon aur barsaat ke dino mein inka prakop jayda badh jata hai.  Machar bhagane ka sabse accha traika aapke ghar par hi maujud hai, use bas upyog mein lane ki jarurat hai. To aiye jante hai kis tarah se Macchar se chuktkara paya jaa sakta hai, aasan home remedies ko apna kar:

निम्बू / निलगिरी का तेल (lemon/ eucalyptus oil)

निम्बू और निलगिरी का तेल एक प्रभावी मच्छर से बचने का अच्छा उपाय है। ३२ प्रतिशत निम्बू निलगिरी के तेल के मिश्रण तीन घंटे तक के लिए मच्छरो के खिलाफ ९५ प्रतिशत से अधिक संरक्षण देती है।

अजवाइन का तेल (thyme oil)

Ajwain oil

अजवाइन का तेल (thyme oil) मलेरिया के मच्छर को भागने का सबसे अच्छा उपाय है। अजवाइन के तेल की जगह पर आप अजवाइन के powder का भी इस्तेमाल कर सकते है। मच्छरो वाली जगह पर अजवाइन का powder का छिड़काव कर देने से सारे मच्छर भाग जाते है ।

कमल (lotus)

Lotus Flower - Kamal ka phool

नए research द्वारा पता चला है की lotus एक प्रभावी मच्छर से बचने का अच्छा उपाय है साथ हीं ये मच्छर के लार्वा को मरने में मदद करता है । अगर आपके घर के आस पास छोटा तालाब हो तो उसमे कमल के पौधे लगा दे ताकि आस पास मच्छर नहीं आ पाएंगे |

गंजनी (citronella)

ये भी मच्छर को भागने का एक अच्छा तरीका होता है। ध्यान रहे की गंजनी के शुद्ध तेल का प्रयोग करना चाहिए खुशबू वाले तेल का नहीं।

तुलसी (Holy basil leaf)

Holi Basil Leaf another way to remove mosquito

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का पत्ता एक बहुत हीं गुणकारी जड़ी बूटी है। आमतौर पर तुलसी का पौधा हर घर में मिल जाता है। तुलसी से बहुत सी बीमारियाँ ठीक होती है साथ हीं ये मच्छर को भी दूर भगाता है। ये मच्छरो के लार्वा को नष्ट करता है ।अतः इसे घर के खिड़की और दरवाजे पर लगाने से मच्छर घर में प्रवेश नहीं होता है ।

नीम का तेल (Neem oil)

नीम के द्वारा मच्छर को भागना बहुत हीं आसान होता है। नीम के तेल को अगर नारियल के तेल (coconut oil) के साथ mix कर के पूरी body पर लगा लिया जाये तो उसके गंध से मच्छर आपसे दूर रहेंगे। एक बार ये तेल शरीर पर लगाने से इस तेल का असर लगभग 6 से 7 घंटे तक रहता है ।

नीम के पत्ते (Neem’s Leaf)

Neem Leaf help to get rid of mosquito

यह एक आसन तरीका है जिससे घर में मच्छरो को भगाया जा सकता है | इसके लिए आपको नीम के पेड़ के सूखे पत्ते को इक्कठा करना होगा और इसे घर के एक कोने में रख कर 4 से 5 second जला कर छोड़ दे और फिर बुझा दें ताकि धुवां अच्छी तरह से निकल सके | ध्यान रहे की कमरे के सभी windows और doors बंद रहे ताकि मच्छर मर जाये या बेहोश हो जाये |

गेंदे का फुल

Marigold Flower

गेंदे का फुल jise marigold भी bolte है इसका दवा बनाने में भी काम आटा है| इसके अलावे गेंदे के पौधे मच्छर को आपसे दूर रखने में मदद भी करते  हैआप इससे अपने घर के बगीचे में या फिर घर के बालकनी में भी लगा सकते है। इसके गंघ से मच्छर घर में प्रवेश नहीं  करता है ।

लौंग (clove)

लौंग (clove) या लौंग का powder का खुशबू बहुत हीं तेज़ होता है इसलिए अगर इसे मच्छर वाले जगह पर रख दिया जाये तो इसके गंध से मच्छर बहुत जल्दी भाग जाता है।

2 thoughts on “Machar Bhagane ke Aasan tarika – मच्छर भगाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *