Makkhi Bhagane ke Gharelu Upay aur Tarike – मक्खी भगाये

By | May 19, 2016

Kya aap Maakhi se pareshan hai aur ise bhagane ka koi upay khoj rahe hain? Aaiye jante hai kaise gharelu tarike ko apnakar ap Maakhi ko bhaga sakte hain – aasan sa tips. जैसे हीं बरसात का time आता है समझ लीजिए की मक्खीयों  का भी time आ गया है । जी हाँ मक्खियाँ ज्यादातर बरसात के मौसम में हीं आंती हैं । ये मक्खियाँ, पहले घर के बाहर गन्दी नालियों में, कूड़े के ढेड़ पर या फिर किसी भी गन्दी जगह पर बैठती है और फिर हमारे घर में enter कर के घर के खाने पीने के चीजो पर बैठ जाती है जो की हमारे लिए बीमारी (disease) का कारण बन सकता है ।  पेचिश, vomiting , टाइफाइड, Diarrhea और हैजा (Cholera) जैसे और भी कई बीमारियाँ है जो की मक्खियों के खाने पर बैठने से होती है । मक्खियों को भागने के लिए कई सारे home remedies है। तो चलिए जानते है कैसे हम मक्खियों  को अपने घर से दूर रख सकते है।

Makhi Housefly bhagane ke saral upay

मक्खी भगाने के उपाय / How to get rid of Housefly 

Hum sabhi jante hai ki Maakhi hamesha gande sthan par hi jyadatar rahti hai. Isliye apne aas pass ki place ko hamesha saaf suthra rakhne ka kosis kare. Niche diye gaye upay ko apnkar aap housefly se chutkara paa sakte hain:

1.   गेंदे का फूल – अगर आपके घर में मक्खियाँ बहुत लगती है तो आप अपने घर के बाहर गेंदे के फूल को लगायें। कहा जाता है की इस फूल की खुशबू से मच्छर हो या फिर मक्खी ये दोनों हीं घर में enter नहीं करते है।

2.   कपूर – कपूर भी मक्खियों को घर से भगाने में helpful होता है । अगर घर में मक्खियाँ लग रही हो तो आप कपूर को जला कर सभी कमरों में थोड़ी देर के लिए रख दें। इसकी महक घर में फैलते हीं घर की सभी मक्खियाँ भाग जाएगी ।

3.   सिरका – मक्खियों से छुटकारा चाहिए तो उसके लिया सिरका सबसे best option होता है। किसी गहरे बर्तन में थोड़ा सा सिरका लें कर उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट mix कर के घर के बहार रख दें । जैसे हीं इस मिश्रण की ओर मक्खियाँ attract होने लगती है वे उसी में डूब जाती है और फिर बहार नहीं निकल पाती।


4.   खीरा – खीरे की सहायता से भी आप मक्खियों को घर से भगा सकते है। जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की मक्खियाँ कूड़े में ज्यादा पनपती है । इसलिए अगर आपके घर के dustbin के ऊपर खीरे को काट कर रख दीजिये । इससे मक्खियाँ dustbin के करीब भी नहीं जायेंगी क्योंकि वे खीरे से दूर भागती है ।

5.   लाल मिर्च – लाल मिर्च powder को किसी spray bottle में डाल कर उसमे पानी mix कर दें। अब इस मिश्रण को पूरे घर में sprey कर के छिड़क दें। इससे सारी मक्खियाँ भाग जाती है या फिर मर जाती है ।

6.   लौंग(Cloves) – लौंग यानि की Cloves के कुछ दाने को एक apple में दबा कर घर के उस जगह पर रख दें जहाँ मक्खियाँ ज्यादा लगती है । कुछ हीं समय में आप देखेंगे की सारी मक्खियाँ घर से भाग गई है । इसके अलावा आप अपने घर लौंग के तेल को भी छिड़क कर मक्खियाँ को भगा सकते है । इसकी गंध से मक्खियां भाग जातीं हैं।

7.   तेल – मक्खियों को भगाने के लिए कई सारे तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे की लैवेंडर का तेल , नीलगिरी का तेल , पुदीना का तेल आदि । इन तेलों को घर में छिड़क देने से इसकी खुशबू फैलते हीं घर की सभी मक्खियां भागने लगती है ।

8.   दालचीनी – घर के जिस जिस जगह पर मक्खियां बैठती है उस जगह पर दालचीनी को रख देने से मक्खियाँ भागने लगती है । कहते है दालचीनी के महक से मक्खियाँ नफरत करती हैं इसी कारण से वे इससे दूर भागती हैं।

9.   पंखा (fan) – जिस जगह पर आप बैठे है या फिर खाना खा रहे है और मक्खियाँ आपको परेशान कर रही हों तो आप घर के fan यानि की पंखे को full speed पर चला लें । जब तक fan चलेगा उसके हवा से मक्खियाँ आपसे दूर भागेगी ।

10. फ्लाई स्वात – फ्लाई स्वात (fly swatter) अब electronic machine में आने लगा है । इसके help से भी आप मक्खियों को भगा सकते है । इस machine में मक्खियाँ आसानी से फस कर मर जाती है। इसलिए ये एक Cheap and beat तरीका है मक्खियों को घर से करने का।

Summary

If you really wanted to get rid of housefly then you will have to use some simple home remedies that can wipe out these irritating tinny creature from your house. We all know that the housefly usually stay in dirty areas including dustbin, gutter etc.  The best and simple way to remove houseflies is to use Camphor. Place 2-4 Camphor in those areas where housefly usually seen. Another remedy is to marigold flower. We all know that the Marigold has medicinal uses and it also helps to get rid of housefly.  Rest information has been provided above. If you know any other ways then do use below comment section.

One thought on “Makkhi Bhagane ke Gharelu Upay aur Tarike – मक्खी भगाये

  1. neeta tandon

    very good remedies given in this website i really appreciate it keep going to inform us more

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *