Mobile Phone ka aviskar kisne kiya – मोबाइल का अविष्कार

By | February 10, 2017

क्या आप जानते है mobile phone ka aviskar kisne kiya? चलिए आज जानते हैं  मोबाइल का आविष्कार किसने किया, उनका नाम, history, कब आया इत्यादि | आज के करीब 45 साल पहले mobile phone की शुरुआत हुई थी और तब से आज तक इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है । Mobile का इस्तेमाल आज maximum लोग कर रहे है । mobile के जरिये से लोगो का बहुत सारा काम आसानी से पूरा हो जाता है । लेकिन क्या आप सब को पता है की जिस mobile phone का  इस्तेमाल आप कर रहे है वो कहाँ से आया और उसका आविष्कार कब और किसने किया है ? agar नहीं तो आप इस article को जरुर से पूरा पढ़े । इस article में mobile phone का आविष्कार किसने और कब किया है इसके बारे में बताया गया है ।

 History of mobile phone in Hindi

Martin Cooperने सबसे पहले mobile phone का अविष्कार किया था जिसके लिए उन्हें अमेरिका का Marconi Prize भी दिया गया था । कहा जाता है की “Martin Cooper” ने Motorola “डायना टीएसी” का use बेल लेब्स के Head of Research को call करने के लिए किया था ।

Martin Cooper का birth 26 December  1928 को हुआ था । इनका जन्म America के Chicago city में इल्लिनोज नामक village में हुआ था। इनका बचपन Chicago में हीं कटा और बचपन में इन्होने वहीँ से शिक्षा प्राप्त की । उसके बाद इन्होने “lllinois institute of technology” से electrical engineering में master degree की । मार्टिन कूपर अब अमेरिका में एक बहुत बड़े engineer बन गए है। इनकी शादी “अर्लिन हैरिस” नाम की एक महिला के साथ हुई है जो खुद अमेरिका में एक engineer है । उसके बाद 1963 में मार्टिन ने एक Motorola company में काम करना शुरु कर दिया और फिर 1973 में इन्होने first mobile का आविष्कार किया जो की Motorola company का था ।

Martin Cooper

सबसे पहला mobile phone का design और concept “Martin Cooper” ने हीं तैयार किया था । उस समय उन्होंने अपने इस design को केवल 8 लोगों से हीं share की थी और कहा था की जिनको भी मेरे इस design व concept पर भरोसा नहीं है वो room से बाहर निकल सकते है। लेकिन सभी को उनके इस concept पर यकीन था इसलिए कोई भी उस room से बाहर नहीं गया वो भी लगातार 6 weak तक ।

“Martin Cooper” द्वारा आविष्कार किया गया पहला mobile phone लगभग 1 kg का था । यह  mobile phone लगभग 10 inch लम्बी थी । उन्होंने इस mobile का आविष्कार Motorola  company के साथ मिलकर किया था उसके बाद वे इस company के C.E.O बन गए ।

अपने पहले mobile के आविष्कार के लगभग 10 वर्ष बाद Motorola company ने पहला mobile phone market में लाया जो लगभग 2 lakh का था । Motorola के इस first mobile phone को  “डायना टीएसी” नाम दिया गया था । इस mobile का battery backup लगभग 30 minutes का होता था । Motorola का पहला mobile “डायना टीएसी” को market में पहली बार लाने से पहले उसके weight को लगभग 794 gram घटाया गया था ।

जब सन 1989 में ये mobile phone market में आया तो पुरे देश में इस mobile ने सनसनी मचा दी । launch होने के बाद Motorola के इस mobile phone (डायना टीएसी) का weight  340 g था साथ हीं इस mobile में एक red color की LED लाइट का display भी दिया गया था। उस वक्त America में ही इसके लगभग 35 lakh से ज्यादा users थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *