मनी प्लांट के फायदे और कैसे लगाये – Money Plant in Hindi

By | February 13, 2018

क्या आप जानते है मनी प्लांट के फायदे के बारे में, जानिए money plant in Hindi – जैसे इसे कैसे लगाये, किस दिशा में लगाना चाहिये, name, कौन सा शुभ दिन होता है लगाने के लिए और अन्य विधि की जानकारी | वैसे तो कई तरह के plants होते है जिसे घर में लगाना शुभ माना जाता है जैसे की Bamboo plant, Tulsi, Palm plant आदि । एक और ऐसा plant है जिसे घर में लगाने से घर के अन्दर सुख समृधि के साथ साथ धन का भी आगमन होता है । जी हाँ हम बात कर रहे है “money plant” की जिसे Hindi में धन का पौधा भी कहा जाता है । आज हम आपको घर में money plant लगाने से क्या फायदा होता है और इसे कैसे और कहाँ लगाना चाहिए ये बताने जा रहे है ।

Money Plant



Money Plant = धन पौधा 

इसकी कई तरह की प्रजातियाँ होती है परन्तु हरी पत्तियों वाला plant और एक हरी पत्तियों पर सफेद धारीदार मनीप्लांट ज्यादातर इस्तेमाल में लाया जाता है । इस तरह के money plant के पत्ते छोटे छोटे होते है और ये plant लता में होता है जिसके कारण आप इसे हैंगिंग बॉस्केट या फिर किसी भी बोतल या फ्लावर पॉट में लगा सकते है । जैसे जैसे इस पौधे का growth होता है इसके पत्ते तीन से चार इंच लंबे और दिल के आकार के दिखने लगते हैं । कई लोगों का मानना है कि जब तक money plant का पत्ता हरा भरा होता है ये घर में धन लाता है और इसके पत्तों का सुखना अशुभ माना जाता है । और इसलिए भी इसे indoor plant मन जाता है |

मनी प्लांट लगाने के फायदे / Benefits of Money Plant  

वैसे तो हर पौधा हमारे health के लिए अच्छी ही होता है पर मनी प्लांट की बात अलग है, इसके health benefits के साथ और कई अन्य फायदे है जो की इस पारकर है :

  • मनी प्लांट के पौधे को लोग अपने घरों में इसलिए लगाते है ताकि उनके घर में धन का आगमन होता रहे और उन्हें कभी भी धन की कमी ना हो ।
  • इस plant को घर में लगाने से घर के अन्दर सुख समृधि आती है ।
  • बहुतो का मानना है की इसे घर में लगाने से घरवालों किस्मत चमकती है ।
  • घर में मनी प्लांट लगाने से पति-पत्नी का रिश्ता अच्छा बना रहता हैं ।
  • Money plant प्रदूषित वायु को शुद्ध करने के लिए सर्वोत्तम पौधों में से एक होता है ।
  • ये पौधा तर्क और नींद विकारों से बचने में भी मदद करता है ।
  • कई लोग इसे अपने office में भी लगते है ताकि fresh air आने के साथ साथ सौभाग्य बना रहे |

मनी प्लांट को लगाने का सही दिशा / Right Direction


Money plant lagane ki disha kya hone chahiye

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने घरों में money plant तो जरुर लगाते है लेकिन हमे उसका कोई फायदा नहीं दिखाई देता है । इसका केवल एक हीं कारण है की हमारे द्वारा लगाया गया money plant गलत दिशा में और गलत तरीके से गया गया होगा । वास्तु शास्त्र के मुताबिक money plant को लगाने का एक सही दिशा निर्धारित किया गया है । यदि इस पौधे को सही दिशा में नहीं लगाया गया तो इसका आपके घरो पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है । आइये जानते है की इस plant को लगाने का सभी दिशा क्या है :-

  • इस पौधे को घर के आग्नेय दिशा यानि की South-east direction में लगाना सबसे अच्छा माना गया है ।
  • कभी भी इस plant को घर के ईशान यानि की north east direction में नहीं लगाना चाहिए इससे आपके साथ या आपके घर वालो के साथ कुछ अशुभ हो सकता है ।

मनी प्लांट को लगाने का तरीका और रखरखाव / How to take care of Money Plant

money plant को यदि सही तरीके से नहीं लगाया गया to इसका growth नहीं होता है और ये कुछ हीं दिनों में मुरझा के सूखने भी लगता है जो की अशुभ मन गया है । इसलिए हम आपको बताने जा रहे है की इस plant को कैसे लगाने से इसकी अच्छी growth हो सकती है ।

Money plant एक ऐसा plant है जिसे आप घर या आँगन कहीं भी आसानी से लगा सकते है । इस  पौधे की एक सबसे अच्छी बात ये है की इसे मिट्टी के अलावा केवल पानी में भी लगाया जा सकता है । पहले इसके पौधे को आप किसी बोतल में पानी कर के उसमे लगा सकते है उसके बाद जब ये धीरे धीरे बढ़ने लगे तो आप इसे किसी गमले में मिट्टी कर के उसमे लगा सकते है । चूँकि ये एक लता वाला पौधा है इसलिए इसे किसी लकड़ी या रस्सी का सहारा देना होता है ।

मनी प्लांट के पौधे को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां पर पौधे को ज्यादा धूप ना लगे । इसे केवल पानी में रख सकते है लेकिन पानी को हर तीन से चार दिन पर बदलते रहना चाहिए । समय समय पर आप इसके पत्ते को काट छाट कर इसे एक आकर्षक रूप दे सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *