Benefits of Moonga Stone & Check Pureness – मूँगा रत्न

By | August 30, 2016

जानिए मूंगा के फायदे (Benefits of Red color Moonga Stone) – इसे कब धारण करना चाहिये, इसकी pureness (real) को कैसे check और टेस्ट करे, कैसे पहने और Precaution की जानकारी | मूंगा रत्न (stone) को English में “रेड कोरल (red coral) कहते हैं । इस stone को मंगल का रत्‍न कहा जाता है । इसके अलावे यह और भी कई नमो से जनता है जैसे भौम stone, पोला stone, लतामणि, आदि । यह stone समुन्द्र में पाया जाता है और इसका color dark red होता है । इस stone को मेष राशि (Aries) और वृश्चिक राशि (Scorpio) वाले मनुष्य के लिए सबसे अच्छा माना गया है । यह stone 2 shape में मिलते है एक ओवल जो की केप्सूल जैसा दिखता है और दूसरा triangle shape में मिलता है । निचे हम आपको मूंगा stone पहनने के फायदे व इसे पहनने और परखने का तरीका बताने जा रहे है ।

Moonga stone ke fayde

Image source – pinterest.com

मूंगा स्टोन पहनने के फायदे / Benefits of Moonga stone

आपने यह ध्यान दिया होगा की कई लोग लाल मूंगा धारण करते है, पर कभी आपने सोचा है की आखिर वो इसे क्यों पहनते हैं ? तो चलिए आज आपको बतलाते है Moonga Stone के benefits के बारे में विस्तार से:

  • मूंगा stone का सबसे first benefit है दुश्मन और विरोधियों पर विजय पाना । चूंकि मंगल ग्रह युद्ध के देवता है और मूंगा को मंगल का हीं रत्न कहा गया है इसलिए बाधाओं और दुश्मनों पर काबू पाने के लिए यह रत्न बहुत हीं beneficial होता है ।
  • जो लोग मूंगा stone धारण करते है उन्हें किसी की भी नज़र नहीं लगती साथ हीं उन्हें किसी साया का डर भी नहीं सताता है ।
  • मूंगा को पहनने से आलस्य पर काबू पाया जा सकता है ।
  • मूंगा stone की सबसे शक्तिशाली लाभ यह है की ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है ।
  • मूंगा stone पहनने से खून से जुडी सभी problems ख़त्म हो जाती हैं ।
  • यह stone उदासी और मानसिक अवसाद (mental depression) के Symptoms पर काबू पाने में भी help करता है ।
  • मूंगा stone ऊर्जा, शक्ति और आशा प्रदान करता है साथ हीं डर और घबराहट पर काबू पाने में help करता है ।
  • Army force वाले, पुलिस वाले, डॉक्टरों (विशेष रूप से सर्जन), हथियार निर्माण का व्यापार करने वालो और वैज्ञानिकों के लिए विशेष रूप से यह रत्न प्रभावी और लाभप्रद होता है ।
  • यह गलत चीजों के खिलाफ आपको  मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है ।

मूंगा को कैसे धारण करे / How to wear Moonga Stone

अगर आप red coral  को पहनने की सोच रहे है तो अच्छा होगा की आप एक बार किसी अच्छे ज्योतिषी से मिल कर उनसे उनकी सलाह ले । मूंगा को पहनने से पहले उसे अच्छे से परख लें की वो pure है की नहीं । असली मूंगा को परख लेने के बाद उसे मंगलवार यानि की tuesday को Ring finger में पहनना चाहिए। पुरुषों को right hand और महिलाओं को left hand के ring finger में मूंगा पहनना चाहिए । इस रत्न को चांदी, तांबा या फिर सोने में लगवा कर पहना जा सकता है ।


असली मूंगा को कैसे परखें / How to identify Moonga Stone  Pureness

आज के date में कई दुकानदार duplicate मूंगा stone भी बेचने लगे है जिसे परखना एक आम आदमी के लिए बहुत हीं difficult होता है । कई बार तो ज्योतिषो के लिए भी असली मूंगा को परखना मुश्किल हो जाता है । लेकिन हम आपको कुछ ऐसे tips देने जा रहे है जिससे आप असली और नकली मूंगे की पहचान आसानी से कर लेंगे । तो चलिए जानते है असली और नकली मुंगे के पहचान कैसे करे:

  • अगर आपको असली मूंगे की पहचान करनी है तो इस tricks को अपनाइये, आप एक बूंद पानी को ले कर सीधे moonga stone के ऊपर दाल कर छोड़ दे, अगर पानी नहीं ठहराता है तो वो असली मूंगा है और अगर पानी उस पर ठहर जाए तो समझ लीजिए की वह मूंगा नकली है ।
  • असली मूंगा को पहचानने के लिए उसे मैग्निफाइंग ग्लास से देखें यदि मूंगा पर white बॉल के बराबर खड़ी रेखाएं दिखाई दे तो समझ लीजिए की वो मूंगा असली है और अगर ये रेखाएं नहीं दिखाई दे तो समझ लें की मूंगा नकली है ।
  • Original moonga stone चिकना और फिसलन वाला होता है यदि ऐसा नहीं है तो समझ लीजिए की वो मूंगा नकली है ।
  • असली मूंगा को खरीदने time आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की जो मूंगा आप ले रहे है वो सुला हुआ और कहीं से भी कटा हुआ ना हो और ना ही उस मुंगे पर किसी भी तरह का black spot हो ।

सावधानियां / Precaution 

मूंगा stone को नीलम stone, diamond, गोमेद और लहसुनियां के साथ ना पहने । मार्केश की condition में भी इस stone को नहीं पहना जाता है ।

नोट:

  • आपके कुंडली के अनुसार मूंगा को Topaz, pearl या फिर ruby stone के साथ Ring या locket के रूप में बनवा कर पहना जा सकता है ।
  • Moonga stone को आप अन्य कई stones के साथ धारण कर सकते है जैसे की Ruby stone, topaz stone और pearl (moti) ।
  • ring finger के अलावा मूंगा stone को आप तर्जनी उंगली (Index finger) या मध्यमा उंगली (middle finger) में भी पहन सकते है ।

4 thoughts on “Benefits of Moonga Stone & Check Pureness – मूँगा रत्न

  1. Anil Adam

    Red hakik mere ko health ke liye gabrahat roji me liye kamyabi ke liye

    Reply
  2. Jayesh Joshi

    Good information of munga i understand & happy to improve in my knowledge

    Reply
  3. aashu jangra

    Date of birth. Se aap bta skte hai ki monga phenena chaie ya nhi

    Aur ydi koi manglik hai use monga phenena chaie ya nhi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *