Mushroom Khane ke Fayde – मशरुम के फायदे

By | October 17, 2015

यह एक सुद्ध साकाहारी भोजन है – और Mushroom khane ke fayde bhi anek hai | इसके साथ ही साथ मशरुम(mushroom) हमारे सेहत के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है। यह ठंड के मौसम में आसानी से मिल जाता है परन्तु mushroom ki kheti hone के कारण यह सालो भर आसानी से market में उपलब्ध हो जाता है | मशरुम में कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे vitamin –B, selenium, copper और potassium(पोटाशियम)। इसमें आयरन(iron) की मात्रा अधिक होती है और calories की मात्रा बहुत हीं कम पाई जाती है। मशरुम का सेवन करने से high blood pressure control में रहता है इसके अलावा इसे  खाने के कई और भी fayde है ।तो आइये जानते है मशरुम खाने के फायदे को ।

Health Benefits of Mushroom - is ke fayde

Mushroom Khane ke Fayde

वैसे तो मशरुम मुख्य तौर पर 3 तरह का पाया जाता है, जिसमे की मौसमी mushroom जिसे स्थानीय भाषा में फुटका (phutka) भी बोला जाता है | Phutka mushroom केवल बरसात के मौसम में ही पाया जाता है और खाने में काफी स्वादिष्ट होता है | बाकि 2 तरह के mushroom जिसे button और oyster mushroom बोला जाता है वो सालों भर आसानी से मिल जाता है |  Saath he saath affordable hone ke karan yah khane mein bhi kafi lokpriya hai. To chaloye jante hai Mushroom ke fayde aur isse hone wale health benefits ke bare mein Hindi mein:

मशरुम skin के लिए फायदेमंद 

हर कोई चाहता है की उसका चेहरा गोल मटोल (plumping) हो। मशरुम हमारे त्वचा के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है। इसके regular सेवन करने से ये हमारे त्वचा को plumping effect प्रदान करता है। मशरुम को उनके antioxidant और natural moisture के रूप में जाना जाता है। इसमें vitamin-D,सेलेनियम (selenium) और एंटीऑक्सीडेंट(antioxidant) होता है जो हमारी त्वचा की रक्षा करता है। बढ़ती उम्र के साथ मशरुम का सेवन करते रहने से skin की झुरियां ठीक होती है। कुछ मशरुम में कोजीक एसिड (kojic acid) पाई जाती है जो की खुद में एक प्राकृतिक(natural) skin lightner होता है ।

Diabetes में फायदेमंद 

मशरुम में पाया जाने वाला enzymes diabetes patient के शरीर में से चीनी (sugar) और स्टार्च(starch) मतलब carbohydrates को रोकने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक एंटीबायोटिक (antibiotic) पाई जाती है जिससे infection होने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा मशरुम के सेवन से शरीर में इनसुलिन(insulin) बनाती है। मशरुम में carbohydrates की कम मात्रा के साथ zero कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और fats पाई जाती है जो की diabetes के मरीज के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है ।

बालो के लिए फायदेमंद 

आज के दौड़ में बालो का झाड़ना आम बात है। इसके कई कारण हो सकते है लेकिन अनेमिया (anaemia) बालो के झड़ने का सबसे सामान्य कारण होता है। रक्तहीनता(anaemia) होने का कारण होता है खून में आयरन(iron) की कमी का होना। मशरुम में iron की मात्रा अधिक पाई जाती है जो बालो के झड़ने का मुकाबला कर सकता है। अतः मशरुम का सेवन करने से आप बालो के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

कैंसर(cancer) में फायदेमंद

कैंसर के मरीज़ को मशरुम का सेवन करने से फायदा होता है। इसमें beta-Glucans और conjugated linoleic acid के साथ anti carcinogens होता है जो आपको breast cancer और prostate कैंसर से बचाता है । Linoleic acid महिलाओ में होने वाली स्तन कैंसर(breast cancer) को रोकने में मदद करता है और beta-Glucans prostate cancer से बचाता है ।

Cholesterol में फायदेमंद 

मशरुम में भरपूर मात्रा में protein, fibers, enzymes पाई जाती है और साथ ही इसमें कम मात्रा में carbohydrates के साथ zero cholesterol और fats पाया जाता है जो की आपको cholesterol से बचाता है ।

Immunity system में फायेदेमंद 

मशरुम में vitamin-A, vitamin-B और vitamin-C की मात्रा पाई जाती है जो की आपके body में प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity system) के निर्माण करने में मदद करता है ।

Hemoglobin में फायदेमंद

मशरुम का सेवन करने से hemoglobin level हमेशा सही रहता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में folic acid और iron पाया जाता है जो की आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है ।

ट्यूमर में फायदेमंद 

मशरूम में कालवासिन(kalvasin), क्यूनाइड (kyunaid), लेंटीनिन (lentinin), क्षारीय (alkaline) और प्रोटीन(protein) की मात्रा अधिक पाई जाती है जो की इंसान के body में टयूमर बनने से रोकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *