Nashpati (Pears) ke Health Benefits – नाश्पाती फल

By | January 27, 2016

Nashpati जिसे Pears भी बोला जाता है is ke kai benefits aur fayde hai. Yah ek aisa fruit hai jo ki hamare health ke liye to accha hai hi aur saath he saath kai disease se bhi bachata hai. नाशपाती (pears) एक type का fruit होता है जो दिखने और खाने में कुछ कुछ सेब यानि की apple की तरह हीं होता है। नाशपाती एक seasonal fruit होता है जो की india में बहुत हीं कम दिनों तक मिलता है। india में नाशपाती(pears) ज्यादा लोकप्रिय नहीं है क्योंकि लोगो को ये नहीं मालूम है की नाशपाती में कितने सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो की हमारे health के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है । कई लोग नाशपाती के छिलके को छिल कर खाते है  लकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की इसके छिलके में इसके गुद्दे से 3 गुना ज्यादा Phytonutrients पाया जाता है जो की हमारे health के लिए बहुत हीं beneficial होता है । तो चलिए जानते है pears से होने वाले benefits को ।

Pears or Nashpati ke Benefits

नाशपाती  के फायदे / Benefits of Pears

Kya aap jante hai ki q nashpati ke phal ki demand salon bhar rahti hai?  Nashpati ke health benefits kai sare hai aur iske alawe yah hamare body ko kai tarah ke disease se bhi bachata hai, jis karan se pears ki market mein acchi demand hai. To chaliye jante hai Nashpati khane ke fayde aur labh ke bare mein wistar se:

Anaemia से बचाए नाशपाती / pears iron का एक अच्छा source होता हैं जो हमारे body में hemoglobin को बढ़ाने में help करता हैं । अतः anaemia के patient को regular pears का सेवन करना चाहिए ये उनके body में blood की कमी पूरा कर देता है ।

प्रतिरक्षा प्रणाली / Immune System को बढ़ाए नाशपाती यानि की pears में anti oxidant व vitamin-c होता है जो हमारे body के Immune System को बढ़ाता है साथ हीं इससे कई बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है ।

कैंसर / cancer से बचाता है

Pears help to fight Cancer

Pears में copper के अलावे vitamin-c भी अच्छी मात्र में होता है इसलिए इसे जो लोग नाशपति regular खाते है उनके body में cancer पैदा करने वाले free radicals नमक तंत्र damage हो जाते हैं जो  उन्हें cancer होने से बचाता है ।

कोलेस्‍ट्रॉल / Cholesterol से मुक्‍ती

How pears help to control Cholesterol


नाशपाती यानि की pears में पाए जाने वाले pectin हमारे body से bad cholesterol को कम करने में हमारे help करता है। आप इसके juice को भी पी सकते है ।

मधुमेह /Diabetes में फायदेमंद

Diabetes

Pears में fiber अधिक होती है जो की daibetes के patient के लिए बहुत हीं प्रभावाशाली होता है । इसकी शक़्क़र को blood होले-होले सोख (absorb) लेता है और fiber इसके Level को maintain कर के रखता है  ।

Face पर glow लाता है

जो लोग हर रोज सुबह एक नाशपाती का सेवन करते है उनके face पर एक अलग हीं चमक आ जाती है । नाशपाती को बिना छिले छिलके(peels) सहित खाने से और भी ज्यादा फायदा होता है ।

कब्ज / constipation दूर करे

Pears control constipation

जो लोग हर रोज सुबह एक नाशपाती का सेवन करते है उनका  digestive system ठीक रहता है जिससे कब्ज यानि की constipation दूर हो जाती है ।

हड्डियों /bones के लिए फायदेमंद

pears में पाया जाने वाला बोरोन (Boron) हमारे bones के लिए beneficial होता है । boron bones में calcium को बनाए रखने में help करता है। इसके अलावा हड्डियों से जुड़ी कोई भी problem हो नाशपाती उन सब में फायदेमंद होता है ।

सूजन / swelling कम करता है

Body में कहीं भी swelling हो जाने पर pears या फिर इसके  juice का उपयोग करना चाहिए ये swelling से होने वाले pain में आराम दिलाता है साथ हीं swelling को भी कम करने में help करता है।

बुखार / fever से छुटकारा दिलाता है

बहुत ज्यादा fever होने पर एक glass नाशपाती का juice पीना चाहिए इससे fever जल्दी ठीक हो जाता है।

High blood pressure को control करे

Pears में Potassium और Glutathione  पाया जाता है जो कि एक type का anti oxidant होता है। ये blood pressure को कम करने तथा heart attack के Risk  को भी कम करने में help करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *