NCC Full Form in Hindi – ऐन.सी.सी

By | December 31, 2016

Kya aapko malum hai NCC full form ko Hindi may kya kahte hain? Janiye iski history ke bare may, main purpose, training aur isse judi jankari ke bare mein. Asal may NCC ke aisa organization hai jahan youth ko kai tarah ki training di jati hai jinse unka overall improvement hota hai.

NCC Logo

NCC = NATIONAL CADET CORPS / राष्‍ट्रीय कैडेट कोर

NCC का full form “NATIONAL CADET CORPSहोता है जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय कैडेट कोर” कहते है । NCC एक triangular service organization होता है जहाँ सेना, नौसेना और वायु सेना मिलकर देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए है ।

NCC History / एन.सी.सी का इतिहास

NCC की establishment सन 1948 में 16 april को किया गया था । NCC को  first time Germany  में सन 1666 में start  किया गया था। all over India में NCC द्वारा उच्च विद्यालयों, महाविद्यालयों और सभी विश्वविद्यालयों के cadets को छोटे हथियारों तथा parade में basic military training प्रदान किया जाता  है। India के लगभग सभी राजधानियों में November का fourth Sunday को NCC दिवस मनाया जाता है। इस दिन cadet द्वारा March past, cultural program आदि कई सरे  events किये जाते है । India में NCC का headquarter New Delhi में है |

Main purpose of NCC / एन.सी.सी का उद्देश्य

  • NCC का main उद्देश होता है देश के युवाओं में Character, discipline, leadership, secular, habits, sense of adventure का विकास करना।
  • life में हर जगह leadership Provide करने और अपने देश की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहने के लिए inspire करना ।
  • NCC cadets की विभिन्न activities को उभारने का अवसर प्रदान करना ।
  • Youth को Armed Forces में अपना Career Start करने के लिए बढ़ावा देना ।

State level पर NCC को 17 head office में बांटा गया है। हर एक head office को Brigadier या उसके बराबर का एक अधिकारी दिया जाता है under में दो सेनाओ को रखा जाता है।    U.P का NCC निदेशालय (head office) देश के बड़े बड़े निदेशालयों में से एक कहलाता है। यहां लगभग 1.19 lakh cadet National level पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। हमेशा से NCC अपने बहुत से activities और खेल-कूद में सभी से आगे रहा है । इसके अलावा  निशानेबाजी व horse riding में भी इसे national level पर कई सरे honor दिए गए हैं ।

Website: http://nccindia.nic.in

Training

NCC के Training camps में Cadets को Football volleyball, kabaddi and Firing भी सिखाए जाते हैं।  NCC के तरफ से cadets को training देने वाली सभी female officers को 6 months का maternity leave दी जाती है । पहले ये leave केवल 3 months के लिए हीं मिलता था । साथ ही female officers को 2 years तक का Child care leave भी मिलता है ।

NCC में वर्दी पहना जाता है । नौसेना cadets की वर्दी white color की होती है और वायुसेना cadets  की वर्दी नीले रंग की होती हैं।

NCC में JW/JD  cadets के लिए 13 से 18 वर्ष होनी चाहिए और SW/SD cadets के  लिए 24 वर्ष तक की आयु सीमा होती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *