Nilgiri Oil ke Benefits – नीलगिरी तेल से रोग तो दूर भगाये

By | March 2, 2016

नीलगिरी के तेल को English में Eucalyptus oil कहते है और इसके कई benefits हैं | Nilgiri ke tel ko asal mein Eucalyptus keleaves से निकला जाता है जो की बहुत हीं सुगंधित होता है। Eucalyptus tree बहुत हीं विशाल, सीधा खड़ा और strong होता है। इसके तेल के कई सारे health, hair और skin benefits होते है ।  बहुत सारे hair packs में eucalyptus oil भी mix किया जाता है । eucalyptus oil natural  दुर्गन्ध  को ख़त्म करने  और त्वचा  के  कई  तरह के infections को ठीक करने में helpful होता है। इसके अलावा भी नीलगिरी तेल यानि की eucalyptus oil के कई uses और benefits होते है ।

Nilgiri Oil / Tel ke Fayde

Eucalyptus oil / नीलगिरी तेल के uses :-

  • Eucalyptus oil को face के थकान को दूर करने के लिए use किया जा सकता है ।
  • Eucalyptus oil का use छाती में रक्त संचय के लिए भी किया जाता है ।
  • कोई भी घाव या चोट को ठीक करने के लिए Eucalyptus oil का use करते है ।
  • insect bites में भी Eucalyptus oil का use किया जाता है ।
  • asthma के इलाज के लिए भी Eucalyptus oil use किया जाता है ।
  • Blocked nose और खांसी में भी Eucalyptus oil का use किया जाता है ।
  • Bronchitis में भी Eucalyptus oil का use किया जाता है ।

Eucalyptus oil / नीलगिरी तेल के benefits :-

  1. नीलगिरी के तेल को गर्म करके और फिर उसे ठंडा करके उस तेल से रात को सिर का मसाज कर लें और फिर next morning सिर को shampoo से धो लें । week में atleast 1 time ऐसा करने से बालो का growth बढ़ेगा  और बाल soft भी  हो जाएँगे ।
  2. बादाम (almonds) के तेल और नीलगिरी के तेल को equal amount में mix कर के उसे गर्म कर लें और फिर उसे ठंडा कर के उससे अपने सिर का मसाज करें । इससे आपके बाल मजबूत हो जायेंगे और hairfall भी रुक जायेगा ।
  3. सर्दीऔरफ्लू के मरीज को 1 liter boil पानी में नीलगिरी के तेल का 10 drop डाल कर अपने सिर को towel से ढक कर 5 से 10 मिनट तक उसका steam लेना चाहिए इससे उन्हें relief मिलता है।
  4. नीलगिरीSinusitisकेइलाजमेंप्रभावीहोता है। नीलगिरीकेतेल को गर्म पानी में mix कर के उससे कुल्लाकरने के से गलासाफ (throat) होता है।
  5. पानी में नमक,Epsomनमकऔरनीलगिरीकेतेल को अच्छे से mix कर के उसे अपने हाँथ और पैर को साफ़ करे इससे सारी गंदगी आसानी से  दूर हो जाते है।
  6. किसी भी तरह के smell को हटाने के लिए eucalyptus oil का use किया जाता है। बदबूदार shocks, shoes या फिर कोई भी कपड़े को कुछ देर के लिए एक bucket पानी में नीलगिरी के तेल के कुछ बूंद को डाल कर उसमे डुबो दें । उसके बाद उसे पानी से निकाल कर धुप में रख दें इससे smell चला जाता है ।
  7. Eucalyptus oil के कुछ बूंद को coconut oil में mix करके skin पर मसाज करने से skin को आराम मिलता है। इसके अलावा ये acne, herpes, chicken pox के लिए भी फायदेमंद होता है। नीलगिरी के तेल और apple cider vinegar को बराबर मात्रा में mix कर के effected area पर लगाएं।
  8. Eucalyptus oil में antibecterial और  antiseptic  गुण होते है। इसलिए इसे घाव पर, जले पर या फिर कटे पर लगाया जा सकता है । नीलगिरी के तेल को insect bite पर भी लगाने से आराम मिलाता है ।
  9. Eucalyptus oil एक प्राकृतिक पीड़ानाशक भी होता है जो की  joint pain और body pain से relief दिलाता  है।  इस तेल के कुछ बूंद को गरम पानी में mix कर के नहाने  से body और brain को  relief  मिलता  है।
  10. shaving करने के बाद eucalyptus oil के कुछ बूँद को त्वचा पर लगाने से त्वचा कोमल  हो जाती है।  इसमें anti bacterial , anti fungal और antiviral गुण होते है जो की त्वचा के कई बीमारियों  को  ठीक करने में helpful होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *