NREGA ka Full Form in Hindi – नरेगा

By | May 24, 2017

Kya aapko malum hai Nrega ka meaning in Hindi or iska matlab kya hota hai? Janiye mgnrega scheme, guidelines aur act se judi jankari ke bare mein. इसे MGNREGA भी बोला जाता है जो की भारत सरकार द्वारा लाया गया था | इसके मुख्य काम है ग्रामीण लोगो को रोजगार देना | तो आइये जानते है इसे बारे में और जानकारी विस्तार में |

Meaning of Nrega in Hindi

NREGA =  राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम / National Rural Employment Guarantee Act

“NREGA” को अब “MGNREGA” यानि की “महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम” (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) के नाम से जाना जाने लगा है । Indian parliament की ओर से 2 February 2006 को NREGA 2005 को  सभी rural areas में रोज़गार start करने के लिए चालू किया गया था । ये योजना दरिद्रो की life  से जुड़ा हुआ है साथ हीं ये सामूहिक विकास को भी प्रोत्साहन देता है । इस योजना का main मकसद सभी ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों की livelihood security को बढ़ावा देना है ।

MGNREGA के अंतर्गत सभी घर के एक adult members को एक financial year में लगभग  100 दिनों का रोजगार दिलाने की गारंटी दी गई है। इस act का दूसरा target यह है कि इसके अंतर्गत स्थायी परिसम्पत्तियों का रचना किया जाए और ग्रामीण क्षेत्रो के गरीबो की life को मजबूत बनाया जाए।

NREGA के first stage में इसे सबसे पहले देश के 200  सबसे backward districts में चलाया गया था। इसके second stage में साल 2007 से लेकर 2008 तक में इस act के अंतर्गत और भी 130 जिलों को शामिल कर लिया गया था। इस act का लक्ष्य 5 सालों के भीतर पूरे देश भर में “राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम”  (नरेगा) को फैला देना था । उसके बाद इस act के तहत 2008 से लेकर 2009 तक के july में लगभग 253 करोड़ परिवारों को काम दिलाने व 85.92 करोड़ लोगों हेतु रोजगार उत्‍पत्ति की गारंटी दी गई थी ।

NREGA में कैसे भाग लें :-

इस act के अनुसार registration  के लिए एक plain paper पर application लिख कर उसे local ग्राम पंचायत में दिया जाता है। इस application में adult members का name, age, gender और caste  को mention करना होता है। application के लिए मौखिक अनुरोध भी acceptable है। इस योजना के तहत registrars और काम के लिए आवेदन करने वालों में कम से कम One third  महिलायें हीं होती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *