Nutrilite Protein Powder – Benefits and Side-effects in Hindi

By | August 16, 2017

Yah Nutrilite Protein ji ko powder ke roop mein available hai uske kai benefits aur saath hi saath side-effects bhi hai. Janiye ise pine ke fayde aur kaise piye. जैसा की हम सब जानते है प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता हैं, यदि कोई स्वस्थ रहना चाहता है, तो उसे अपने दैनिक आधार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा लेना आवश्यक है । यह आपको कुछ रोगों से निपटने में भी मदद करता है। डॉक्टरों और जिम प्रशिक्षकों ये दोनों हीं अक्सर ताकत और फिटनेस के लिए अपने रोगियों को प्रोटीन की खुराक लेने की सलाह देते हैं।

nutrilite protein powder detail

बाजार में बहुत तरह के प्रोटीन उत्पाद मिलते है जिनमे से एक Nutrilite प्रोटीन पाउडर भी होता है जिसका उपयोग अक्सर किया जाता है । आमतौर पर सभी protein powder दूध, छाछ, तथा सोया से बनता है और ये एक सूखा पाउडर होता है। जब आपको प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से आवश्‍यक प्रोटीन नहीं मिल पाता हैं, तो उसकी मात्रा को पूरा करने के लिए Nutrilite protein पाउडर का इस्‍तेमाल किया जाता है। ये टेस्‍टी होता है और आसानी से पच जाता है। market में Nutrilite protein powder काफी महँगा मिलता है, इसका सबसे कम यानि की 200 gram का एक pack लगभग 1000 रूपए का मिलता है ।

बाजार में मिलने वाले अन्य प्रोटीन पाउडर के विपरीत, Nutrilite protein पाउडर आपको एक पूरक प्रोटीन प्रदान करता है जो विशुद्ध रूप से शाकाहारी है। गैर-शाकाहारी लोगो के लिए यह एक बढ़िया विकल्प होता है । इसमें किसी प्रकार का कृत्रिम सामग्री नहीं होता है, इसलिए आपको किसी भी स्टेबलाइज़र या अन्य हानिकारक रसायनों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसे पी कर आप कार्बनिक प्रोटीन का प्राकृतिक स्वाद प्राप्त करते हैं । आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को, जो कम वजन वाले बच्चे होते हैं उनको और शारीरिक बिल्डर्स वालो को Nutrilite protein पाउडर पीने की सलाह दी जाती है । इसके प्रति 100 ग्राम सेवारत से आप 360 Kcal energy, 80g protein, 3g fat, 700mg calcium, 5g carbohydrates, और 10 mg iron प्राप्त कर सकते है ।


How to Use

किसी भी प्रोटीन पाउडर को अपने health के लिए चुनने के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात ये होती है की इसे कितनी मात्रा में और कैसे ली जाये । शरीर के लिए अधिकतम मात्रा में प्रोटीन को लेना कभी कभी गलत असर भी हो सकता है। इसलिए हम आपको Nutrilite प्रोटीन पाउडर को कैसे और कितनी मात्रा में लेना है ये बताने जा रहे है  ।

  • ये powder अच्छे से घुल जाए इसलिए इसे थोड़ा गर्म दूध या पानी में मिला कर उपयोग करें।
  • लगभग 300 ml दूध या पानी में केवल 1 चम्मच पाउडर हीं मिला कर पीयें ।
  • यदि आप वजन हासिल करने के लिए इसका उपयोग कर रहे है तो स्किमेड दूध के बजाय वसा वाले दूध का उपयोग करें। स्किम्ड दूध का उपयोग उन लोगों द्वारा किया जाता है जो भारी व्यायाम के साथ वजन कम करने की कोशिश भी करते है ।

Benefits

Nutrilite protein powder के कई सारे health benefits होते है जैसे की :-

  • यह शरीर के लिए आवश्यक सभी अनिवार्य अमीनो एसिड प्रदान करता है जो आपकी मांसपेशियों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।
  • Nutrilite प्रोटीन पाउडर दुबला मांसपेशियों के विकास का समर्थन करता है ।

Side-effects

वैसे तो Nutrilite protein powder के बहुत सारे दुष्प्रभाव नहीं हैं, लेकिन फिर भी इसके अधिक से अधिक उपयोग से बचना चाहिए नहीं तो इसका side effects हो सकता है । इससे होने वाले side effects कुछ इस प्रकार से है :-

  • इसके ज्यादा use करने से लिवर या गुर्दा की बीमारी हो सकती है ।
  • इसके ज्यादा उपयोग से कब्ज की भी problem हो  सकती है ।

सावधानियां / precaution :-

  • उन लोगों को Nutrilite protein powder लेने से बचना चाहिए जिन्हें लिवर या गुर्दा की बीमारी है ।
  • एक दिन में 2 से ज्यादा बार इस powder का उपयोग ना करे ।
  • बिना डॉक्टर या gym प्रशिक्षकों के advice के इस powder का उपयोग ना करे ।

और अगर आप bodybuilding बनाने के लिए इस energy drink को पीना चाहते है तो इसे जरुर पढ़े |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *