Olive oil ke Benefits – Hair, Skin, Diseases – ऑलिव ऑयल के फायदे

By | December 17, 2015

Chaliye jante hai Olive Oil ke upyog aur fayde ke bare mein. ऑलिव ऑयल ke benefits kafi sare hai, jaise Hair, Skin, Diseases treatment | Olive oil को जैतून का तेल भी कहा जाता है हमारे body के लिए काफी beneficial होता है । बच्चे हो या फिर बूढ़े, ऑलिव ऑयल सभी के लिए फायदेमंद होता है । Olive oil को body पर लगाने के साथ साथ इसे खाने के भी कई फायदे होते है । ऑलिव ऑयल को खाना में भी use कर सकते है या फिर आप इसे direct salad में भी mix करके खा सकते है ।

Olive Oil Benefits in detail

ओलिव आयल के फायदे / Benefits of Olive Oil

Hamare yahan kafi saloon se olive oil ka use hota raha hai. Olive oil ko khas kar ke chote baccho (small children) ko tel malish ki jati hai. Paratnu olive oil ke aur bhi kai labh hai ko ki niche diye hue hai.  Agar sahi tarike se Olive oil ka use kiya jaye to hame kafi sari chijo se bacha sakta hai. To chaliye janite hai jaitun ke tel ke faye ke bare mein:

झुर्रियां से राहत /  Save from Wrinkles

Age बढ़ने के साथ skin पर झुर्रियां(wrinkles) का हो जाना आम बात हो गया है। अपने skin पर हुए झुर्रियों को ठीक करने के लिए लोग तरह तरह के cream का use करते है। ऐसे में olive oil (जैतून का तेल) को एक अच्छा home remedies माना जाता है। नींबू के रस में या फिर चंदन powder में olive oil mix कर के skin के झुर्रियों पर लगा कर 5 से 10 minute तक रहने दें । फिर साफ़ पानी से skin को साफ़ कर लें । week में कम से कम 3 days इसे लगाने से skin पर हुए wrinkles ख़त्म हो जायेंगे ।


बालो के लिए फायदेमंद / Beneficial for Hair

Hair fall या dandruff कोई बहुत बड़ी problem नहीं है। इन problems से निजात पाने के लिए बालों के लिए olive oil सबसे best होता है । olive oil के कुछ बूंद को अपने हाथों पर लेकर scalp पर लगाइए, इससे बालो का गिरना कम हो जायेगा और बालो से dandruff भी चला जायेगा ।

Sunburn से छुटकारा

धुप में लम्बे time तक रहने से हमारे face sunburn के कारण काले दिखने लगते है । Sunburn को हटाने के लिए Olive Oil को face पर लगाकर steam लीजिए। कुछ दिन तक regular ऐसा करने से sunburn चला जाता है।

ह्रदय रोग से बचाता है / Save from Heart diseases

Olive oil को खाने में उसे करने वाला हर इंसान heart disease से बचा रहता है। Olive oil को किसी भी खाने में mix करके लेने से heart strong होता है और इससे heart attack होने की possibility भी कम रहती है ।

 रक्तचाप में फायदेमंद / Good for Blood Pressure

जब किसी को high या low blood pressure की problem होती है तो उसे अपने रोजाना के खाने में olive oil का use करना चाहिए । खाने में olive oil का इस्तेमाल करने से body का blood circulation अच्छे से होता है जिससे की आप blood pressure को नियंत्रण कर सकते है ।

कैंसर में फायदेमंद /  Save from Cancer

Olive oil में ओलेइक acid होता है जो की breast cancer और skin cancer से इंसान को बचाता है । ओलिव आयल के regular तेल मालिश करने से कैंसर को रोका जा सकता है |

कब्ज में राहत / Relief from Constipation

Olive oil के सेवन से digestive system सही रहता है जिससे की constipation की problem नहीं होती है । इससे पेट में gas की problem भी नहीं होती है । अगर आपको पेट में गैस की शिकायत होती है तो जैतून का तेल (Jaitun ka tel) का इस्तेमाल करे और फर्क देखे |

One thought on “Olive oil ke Benefits – Hair, Skin, Diseases – ऑलिव ऑयल के फायदे

  1. Parveen Saini

    Body massage karne Ke liye or body me kadavt or pain killer oil bnane Ke liye—– olive oil Ke sath or Kya Kya Milana chahiye…. Plz help me

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *