Pakode Meaning in English – पकोड़े को अंग्रेजी में क्या कहते हैं

By | January 21, 2017

Kya aap jante hai ki “Pakode” ko english में kya kaha jata hai aur iska meaning ? Padhe ise aur jane ki pakode ko English me kya kaha jata hai aur meaning. यह असल में एक काफी प्रख्यात वयंजन है जिसे ठण्ड के मौसम में खास कर खाया जाता है |

Pakode meaning in English - Pakode ko english me kya kahte hai

पकोड़े = Fritters   

पकोड़े को अंग्रेजी (English) में “fritters” कहा जाता है।  पकोड़े को पकोड़ा, या फिर पकोड़ी भी कहा जाता है । पकोड़े यानि की fritters को आमतौर पर एक नाश्ता या क्षुधावर्धक के रूप में serve किया जाता है । यह भारतीय उपमहाद्वीप में मिलने वाला एक ऐसा तला (fry) हुआ नाश्ता है जो की विशेष रूप से भारत, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में पाया जाता है । “पकोड़ा” शब्द संस्कृत शब्द “पक्ववट” से ली गई है । “पक्व” का मतलब होता है ”पकाया” और “वट” का मतलब होता है “एक छोटी सी गांठ” ।

पकोड़ा या पकोड़ी बहुत से चीजो से बनाया जाता है जैसे की प्याज, बैंगन, आलू, पालक, पनीर, गोभी, मिर्च आदि । इन सभी पकोड़ो में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्याज और आलू का बना हुआ पकोड़ा होता है जिसे आप जब चाहे अपने घर में बना सकते है । वैसे तो बाज़ार में आपको हर तरह के पकोड़े मिल जायेंगे लेकिन घर में तैयार किए गए पकोड़े का स्वाद हीं कुछ अलग होता है ।

बहुत से लोग bread का भी पकोड़ा बनाते है । maximum पकोड़े को बेसन के घोल में लपेट कर या फिर बेसन के साथ हीं मिक्स कर के उसमे नमक और मिर्च मिला कर उसे deep fry किया जाता है । ये एक बहुत हीं कम समय में बनने वाली बहुत ही स्वादिष्ट Recipe होती है जो की लगभग हर घर में बनाई जाती है । पकोड़े को बनाने के लिए बहुत हीं कम ingredients लगती है ।

बहुत से लोग गरमा गरम पकोड़े का मजा चाय के साथ लेना पसंद करते है तो बहुतो को पकोड़े के साथ चटनी या सॉस पसंद आता है ।

Examples of Fritters in Hindi

  • मुझे प्याज के “पकोड़े” बहुत पसंद है।
  • bread “पकोड़ा” बनाना बहुत हीं आसान होता है ।

Examples of Fritters (पकोड़े) in English:-  

  • The onion fritters are very tasty.
  • its easy to make onion fritters.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *