Palak Saag Khane ke Fayde – पालक साग

By | January 13, 2016

Palak Saag jise English mein Spinach bhi bolte hai – aaiye jante hai iske khane ke fayde aur health benefits. Hum sabhi Palak saag ke fayde ke bare mein to suna hi hoga. Yah hamare health ke liye to beneficial hai hi iske alawe iske juice hamare skin, eyes aur kai diseases se bachahta hai. वैसे तो हमारे देश में कई तरह के साग होते है जैसे की मेथी का साग, सरसों का साग, बथुए का साग, चना का साग आदि । इन सभी सागो के अलावा एक और साग है जिसका नाम है “पालक का साग” जिसे अंग्रेजी में spinach कहते है । पालक साग में कई ऐसे गुण है जो किसी और साग में नहीं होते है इसलिए इस साग को खाने से कई फायदे होते है । पालक साग या फिर पालक साग  का जूस हमारे health के लिए बहुत हीं beneficial होता है ये हमे बहुत से बिमारियों से protect करता है ।

Spinach - Palak Saag Benefits

पालक साग के फायदे / Benefit of Spinach

To chaliye jante hai Spinach ke benefits jo ki hamare health ke liye kafi labhdayak hai.

बाल गिरने से बचाता है – जिस किसी का भी बाल झाड़ता है उन्हें पालक के साग को कच्चा हीं चबा कर खाना चाहिए क्योंकि पालक में vitamin-A पाया जाता है जो की बालो के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है और हमारे बालो को झड़ने से रोकता है ।

पेट में पथरी से बचाता है –  पेट में पथरी होने का कई कारण हो सकता है लेकिन जो लोग कच्चे पालक का juice regular पीते है उन्हें पेट में कभी भी पथरी नहीं होता है । पालक साग का juice बना कर पीने से पथरी पेट में घुलकर बाहर निकल आती है।

Memory strong होता है – ताजे पालक का साग खाने से या फिर पालक का juice पीने से इंसान का memory strong होता है। पालक में Iodine पाया जाता है जो हमारे brain के थकान को दूर करता है ।

Body में खून बनाता  है – ताजे हरे पालक का साग खाने से या फिर पलक का juice बना कर पीने से हमारे body में hemoglobin बढ़ता है जिससे खून की कमी यानि की anemia की problem नहीं होती है ।


दांतों के लिए फायदेमंद – पालक साग में कई ऐसे nutrient होते है जो की हमारे दांतों के कई बिमारियों के लिए beneficial होते है । पालक साग का जूस पीने से pyria की बीमारी नहीं होती है साथ हीं ये मसुडो (gums) को भी strong बनाता है । कच्चे ताजे पालक के पत्ते को चबा कर भी खाने से दांतों की कई बीमारियाँ दूर होती है ।

त्वचा के लिए फायदेमंद – ठंड के मौसम में बहुतों का skin dry हो जाता है । ऐसे में पालक साग का सेवन करना चाहिए इससे आपका skin soft रहेगा ।

थाइरोइड (thyroid)  में फायदेमंद – पालक thyroid के मरीज के लिए भी फायदेमंद होता है thyroid के मरीज को एक cup पालक के juice में 1 tsp शहद और एक चुटकी जीरा powder मिला कर पीना चाहिए ।   

blood pressure में फायदेमंद – पालक का juice पीने से blood circulation सही रहता है जो की low blood pressure के patient के लिए फायदेमंद होता है । 

ह्रदय रोग के लिए फायदेमंद – Spinach  यानि की पालक में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो की ह्रदय रोग यानि की heart disease  के लिए फायदेमंद होते है। जिन्हें अस्थमा का problem या फिर सांस लेने में problem होता है उन्हें हर रोज पालक का सेवन करना चाहिए ।

आँखों(eye) के लिए फायदेमंद – पालक में पाया जाने वाला बीटा केरोटिन( beta carotene) आँखों की दृष्टि के लिए बहुत हीं beneficial होता है । पालक का juice पीने से आँखों की दृष्टी भी तेज होती है ।

मधुमेह में फायदेमंद – पालक का साग या पालक का juice मधुमेह के patient के लिए बहुत हीं beneficial होता है क्योंकि इसमें बहुत कम calorie होती है। पालक में ऐसे तत्व भी मौजूद होते है जो रोगी के blood में glucose की मात्रा को नियमित कर देते है ।

खांसी में फायदेमंद – अगर आपको काफी दिनों से खांसी परेशान कर रहा हो तो आप पालक के रस से कुल्ली करे । दिन में 2 बार ऐसा करने से खांसे में रहत मिलती है साथ हीं गले का pain भी ठीक हो जाता है ।

One thought on “Palak Saag Khane ke Fayde – पालक साग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *