Pani Pine ke Fayde Jane – पानी पिने के फायदे

By | October 27, 2015

Hum sabhi jante hai Pani kitna jaruri hai aur iske pine ke fayde. Aaaj hum long benefits of drinking water ke bare mein kuch gun aur labh ke bare mein jankari prapta karenege. पानी शरीर के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है क्योंकि ये हमारे body में से सारे जहरीले तत्वों को बाहर निकाल कर हमें स्वस्थ रखता है। पानी के बिना कोई भी ज्यादा दिन जीवित नहीं रह सकता है। केवल इंसान को हीं नहीं बल्कि पेड़ पौधे और जानवरों को भी पानी की जरुरत होती है। बहुत से लोग सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी पीते है लेकिन ये गलत है। केवल प्यास लगने पर हिन् नहीं बल्कि इंसान को एक दिन में नियमित रूप से कम से कम 8 से 9 glass पानी पीना ही चाहिए चाहिए। पानी पिने के कई और भी फायदे है जैसे की :

Benefits of drinking water - Pani pine ke fayde

पानी पिने के फायदे / Benefits of Drinking Water

Aiye jante hai wistar mein ki pani pine se kaun se fayde hote hai hamare sharir ke liye. Doctors bhi yahi salah dete hain ki rojana kam se kam 8 glass water pina chahiye par kai baar hum log iuse ignore kar dete hain. To chaliye jante hai sahi matra mein pani pine se kin bimariyon se bacha jaa sakta hai:


  • हर किसी को गर्मी के दिनो में अक्सर लू लगने का डर रहता है इससे बचने के लिए अगर आप घर के बाहर निकलने से पहले 2 से 3 glass पानी पी कर निकले तो आपको लू नहीं लगेगी। आप पानी में चाहे तो ग्लूकोस (glucose) भी मिला कर पी सकते है इससे भी आपके body में काफी देर तक नमी बनी रहती है जिससे की लू लगने का खतरा कम रहता है ।
  • बहुत से लोगो को कब्ज़ की वजह से सुबह सुबह बाथरूम में काफी वक़्त लग जाता है जिसकी वजह से उन्हें हर काम में लेट हो जाता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप हर रोज सुबह खाली पेट में कम से कम 2 glass गर्म पानी को पिए इससे आपका पेट जल्दी साफ़ होगा साथ ही आपको कब्ज़ से भी छुटकारा मिलेगी ।
  • जैसा की हम सभी जानते हैं की कम पानी पिने की वजह से कई problem हो सकती है जैसे की ज़बान में छाले का हो जाना, पेशाब में जलन होना आदि | जिसकी वजह से हमें कई तरह के तकलीफ होती है। कम पानी पिने से हमारा पेट गर्म हो जाता है। अतः हर एक से दो घंटे में 1 से 2 glass पानी पिते रहना चाहिए इससे हमारे पेट को ठंडक मिलती है साथ ही छाले भी नहीं होते है।
  • चेहरे पर मुहासे निकलने का कारण सिर्फ प्रदूषण ही नहीं होता है बल्कि कम पानी पीने के वजह से भी फेस पर कील,मुहासे निकल आते है। अगर आप एक दिन में लगभग 10 glass भी पानी पीते है तो आपका चहरा चमक उठेगा साथ ही आपके चहरे पर निकले किल मुहासे भी ठीक हो जायेंगे। बेहतर परिणाम के लिए पानी को 3 से 4 घंटे के लिए किसी ताम्बे के बर्तन में रख कर छोड़ दे और फिर पी ले ।
  • अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और साथ ही आपके खाने पर भी control नहीं है तो आप अपने वजन को कम करने के लिए रोजाना सुबह उठने के साथ brush करके सबसे पहले एक glass पानी को हल्का गर्म कर ले | अब उस पानी में एक चम्मच शहद (honey) और साथ में एक चम्मच निम्बू (lemon) के रस को अच्छे से मिला ले और फिर उस मिश्रण को पिए इससे आपका वजन कम होगा। आप चाहे तो रोजाना ठन्डे पानी की जगह पर सिर्फ गर्म पानी भी पी सकते है इससे भी आपका वजन कम होगा ।
  • अगर आपके सीने में अक्सर जलन रहती है या फिर आपको गैस की समस्या है तो आप रोज रात को किसी ताम्बे के जग या glass में पानी को रख कर सुबह खाली पेट में उस पानी को पी ले। इससे आपके सीने का जलन और गैस की समस्या भी ठीक हो जायेगी ।
  • अगर आप ताम्बे के बर्तन में रखे पानी का सेवन हर रोज और हर वक़्त करते है तो आपको लीवर (liver) से जूरी कोई भी बीमारी कभी नहीं होगी ।
  • अगर नियमित रूप से सही मात्र में पानी पीया जाये तो हमारे body के पाचन क्रिया(digestive system) हमेशा सही रहती है ।इसलिए खाना खाने के बीच में पानी ना पी कर खाना खाने के कम से कम आधे घंटे के बाद  2 से 3 glass पानी पीना चाहिए। इससे आपका खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जायेगा ।
  • आमतौर पर देखा गया है की माइग्रेन के मरीज को ज्यादातर सर के आधे हिस्से में तेज दर्द होती है और तो और कई बार दर्द की वजह से उल्टियाँ भी होने लगती है। अतः माइग्रेन के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए इससे उसे आराम मिलता है साथ ही ज्यादा पानी पीने से memory भी strong होती है ।
  • बदलते मौसम या फिर dandruff ही केवल बाल झड़ने का कारण नहीं होता ।कम पानी पीने से भी इंसानों को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है ।अतः अपने बालो को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीये ।

One thought on “Pani Pine ke Fayde Jane – पानी पिने के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *