Phitkari or Alum Benefits and Uses – फिटकरी के लाभ

By | February 9, 2016

Janiye Phitkari jise Alum bhi bola jata hai uske benefits aur uses ke bare mein. फिटकरी naa kewal face, blaki skin se lekar hair removal tak ke kaam mein aata hai. फिटकरी जिसे English में alum कहा जाता है इसमें कई गुण होते है । alum red और white दो तरह के होते है । ज्यादातर पुरुष alum को Shaving के बाद use करते है। इसके अलावा alum  हमारी दांतों के लिए, skin के लिए और कई अन्य बिमारियों के लिए भी beneficial होता है । तो चलिए जानते है फिटकरी(alum) से होने वाले कई अन्य benefits के बारे में ।

Phitkari or Alum benefits

फिटकरी के फायदे / Health Benefits of Alum

Ayurveda mein phitkari ke fayde ke bare mein batlaya gaya hai. Iske alawe bhi Phitkari ka upyog daily life mein hota hai.  Alum na kewal hamare skin ko glowing banaye rakhne mein madad karta hai, balki phitkari kai tarah ke disease se bachata bhi hai.

  1. जब किसी चीज से चोट लग कर उस चोट में से खून निकलने लगे तो उसपर फिटकरी का पानी को लगाने से चोट में से खून निकलना बंद हो जाता है ।
  1. अगर आपके सर में जूं (lice) है और लाख कोशिशों के बाद भी आपको जूं से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है, तो आप 1 liter पानी में 10 gram फिटकरी का चूर्ण को घोल कर हर रोज उस पानी से अपना सिर को धोएं इससे सारा जूं निकल जाएगा।
  1. Alum से body की itching और बदबू (odor) दोनों को हीं दूर कर सकते है । एक bucket पानी में alum को घोल कर उस पानी से नहाने से body itching और odor दोनों चले जाते है । इससे ज्यादा पसीने (sweat) भी नहीं आएंगे ।
  1. दमा और खांसी के मरीज को ½ gram पीसी हुई alum को honey के साथ mix कर के खाने से relief मिलता है ।
  1. Alum और काली मिर्च को एक साथ पीस कर इस मिश्रण को दांतों के जड़ में लगाएं, इससे दांत का pain और दांत में लगे bacteria दोनों हीं चले जाते है ।
  1. Alum से चेहरा साफ़ होता है, sunburn और झुर्रियों भी चली जाती है। alum को पानी से गीलाकर के face पर rub करे और फिर थोड़ी देर बाद face धो लें । कुछ हीं month में आपका चेहरा shine करने लगेगा ।
  1. किसी भी तरह के कीडे़-मकौडे़ के काट लेने पर alum के टुकड़े को उस जगह पर rub करने से उस जगह की सूजन व घाव ख़त्म हो जाते है ।
  1. 1 gram alum को तवे पर भुन कर उसे पानी के साथ पीने से खून की उल्टी (vomiting) होना रुक जाता है ।
  1. ½ gram alum के चूर्ण को खाकर ऊपर से एक glass milk पी लेने से चोट के pain से relief मिलता है ।
  1. Tonsil होने पर 1 glass गर्म पानी में एक pinch alum powder और एक pinch नमक को mix कर के उस पानी से gargling करें। इससे tonsil में relief मिलता है ।
  1. Alum एक बहुत हीं अच्छा mouth freshener भी होता है । हल्का गर्म पानी में alum के powder को घोल कर उससे gargiling करने से मुंह से आने वाली बदबू चली जाती है ।
  1. कान के अन्दर फूंसी हो जाने पर और उस फूंसी से पस निकलने पर फिटकरी के powder को पानी में घोल कर उससे कान हो अच्छे से धोएं इससे फूंसी जल्द हिन्थिक हो जाएगा ।
  1. भुनी हुई alum के powder को गुलाब जल के साथ mix कर के पीने से खुनी दस्त होना रुक जाता है ।
  1. पुरुषों को सेविंग करने के बाद त्वचा पर alum रगड़ना चाहिए इससे उनकी त्वचा soft हो जाएँगे । फिटकिरी के regular use से skin में कोई फोड़े या फुंसी नहीं होंगे और त्वचा चमकदार बनेगी |
  1. body में किसी भी जगह पर itching यानि की खुजली होने से उस जगह को alum के पानी से धोना चाहिए इससे itching होना बंद हो जायेगा
Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *