Pig Farming (Suar Palan) Business – सूअर पालन

By | May 11, 2016

आज के date में suar palan का business एक नए रोजगार के रूप में सभी को आकर्षित कर रहा है। यहाँ पर इससे जुडी jankari, इसकी सुरुवात कैसे करे और Sukar पालन में किन किन चीजों का ख्याल रखन पड़ता है – सभी कुछ उपलब्ध हैं |  गांवों के लोगो ने इस business को अपने रोज़ी रोटी का एक अच्छा जरिया बना लिया है । वैसे तो हम आपको suar palan kaise karna चाहिए इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है लेकिन फिर भी आप चाहे तो राँची पशु चिकित्सा महाविद्यालय से sukar palan के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस विश्वविद्यालय में आपको सूअर पालने का training, उसके आहार , उसका दवा आदि उससे जूरी कई तकनीकी जानकारीयां मिल सकती है। तो चलिए जानते है suar palan से related कुछ जरुरी बातें जिसके जरिए आप इस business plan को अच्छे से कर सकें ।

Pig Farming Business - Suar Palan

सुअर palan का business उन लोगो के लिए अच्छा है जिनके पास कम जमीन (land) है, जो लोग  uneducated है , या फिर जो लोग educated है लेकिन उनको कोई part time business करना है। सुअर palan में आप 2 से 3 सुअर को भी पाल कर बहुत सारे पैसे कमा सकते है क्योंकि एक सुअरी एक बार में कम से कम 8 से 10 बच्चे (piglets) को जन्म देते है

Suar Palan Kaise Kare / How to start Pig Farming Business 

Jaise ki hum sabhi jante hai kisi bhi business ko age badhane ke liye uski training aur jankari hasil karna kafi jaruri hai. Thik usi tarah sukar palan ke liye bhi sahi janakari ka kafi importance hai. To chaliye jante hai kaise aap bhi is business ko apna kar lakhon mein kama sakte hain.

Breed Selection 

1) बड़े सफेद यॉर्कशायर (Yorkshire)

भारत में इस विदेशी नस्ल का इस्तेमाल सबसे बड़े पैमाने में किया जाता है । इसके शरीर का रंग solid white के साथ काले धब्बे वाला होता है। इस सुअर के कान खड़े और मध्यम लंबाई की थूथन(snout) होते है। mature सूअर का weight 300-400 kg और mature सुअरी का weight 230-320 kg होता है ।

2) Landrace

इस नस्ल के सुअर के शरीर का रंग सफ़ेद होता है उसके साथ हीं इनके शरीर पर  black spot भी होते है। इनके कान बड़े झुके हुए और थूथन लम्बे होते है। इस नस्ल के mature सुअरों का weight 270-360 kg होता है और mature सुअरी का weight 200 से 300 kg तक का होता है ।

3) मध्य सफेद यॉर्कशायर (Yorkshire)

भारत के कुछ क्षेत्रों में हीं इस नस्ल के सुअरों का इस्तेमाल किया जाता है। इस नस्ल में male सुअरों का weight 250-340 kg और Female सुअरों का weight 180-270 kg होता है ।

पूर्वोत्तर भारत के नस्ले / North east  Pig breeds

1) हैम्पशायर(Hampshire)

इस सुअर के शरीर का रंग काला और इनके कान सीधे होते है । शरीर के मध्य के आसपास से front के दोनों पैरो तक एक सफेद बैंड होता है ।

2) Large white Yorkshire

इसके शरीर का रंग solid white के साथ black spot वाला होता है।

3) Duroc

ये लाल रंग के बड़े ढाँचे के होते है। इनकी माध्यम लंबाई और drooping years होते है ।

4) Landrace

ये medium से large size के नस्ल का सुअर होता है । इसके रंग white भारी गिरे हुए कान और long snouts होते है ।

5) स्वदेशी प्रकार / Indigenous type

इस नस्ल के सुअरों का रंग काला और कान खड़ा होता है।

6 ) घूंगरू / Ghungroo Pig

इस प्रजाति के सूअर की Popularity सबसे पहले north Bengal में पाया गया। यह प्रायः काले रंग के होते है । घुंगरू सुअर को पालने में कम मेहनत लगता हैं। इस प्रजाति के सुअर से High Quality वाले meat की प्राप्ति होती है। इस प्रजाति के सुअर नर हो या फिर मादा दोनों ही को पालना बहुत हीं आसान होता है । इस प्रजाति के सुअर एक बार में 8 से 10  बच्चे को जन्म देते है। जन्म के वक़्त बच्चे का weight लगभग 1 kg होता है ।

7) संकर सुअर

विलायती नस्लों(breeds) के सुअर से जन्म लिया हुआ संकर सूअर को गाँवों में अच्छे से पाला जा सकता है। संकर suar का color black होता है और एक साल में हीं इसका वजन लगभग 65 kg हो जाता है। संकर सुअर को केवल 4 month हीं पालकर उससे 50-100 rupees per सूअर का लाभ कमाया जा सकता है । इसके अपेक्षा देहाती सुअर से yearly बहुत हीं कम बच्चे मिलते है ऊपर से उसका weight कम होने की वजह से सालाना profit भी कम होता है। संकर सुअर को घर का बचा हुआ जूठा खाना या फिर कोई भी सस्ता आहार दे कर उसे अच्छे तरीके से पाला जा सकता है।

सुअर के आवास के प्रबंधन / Housing management of pig

सूअरों की परवरिश के लिए पर्याप्त आवास और उपकरणों की अव्यश्कता होती है । खराब मौसम, रोग , parasites से बचने के लिए सुअरों को एक आश्रय प्रदान करना बहुत जरुरी होता है । सूअरों के विभिन्न वर्गों के लिए फर्श, जल और वायु का प्रबंध करना होता है जैसे की :-

  • सुअरों के छोटे बच्चो (pigtels)के लिए फर्श पानी के सबूत(waterproof), cemented और चिनाई प्रकार का होना चाहिए।
  • pigtels के आवास में उचित नालियों का प्रबंध की जानी चाहिए जिससे बेकार चीजो को निकला जा सके ।
  • गांव में आवास बाड़ा के ऊपर बनाया जा सकता है जो की एक खुले yard के साथ 3m x 4m या 3m x 3m एक ही dimension में होना चाहिए ।
  • दीवारें फर्श से 1.2-1.5m ऊंचा होना चाहिए , कुछ मामलों थोड़ा लंबा भी हो सकता है।
  • गर्मी की तीव्रता को कम करने के लिए उनके आवास के आस पास पेड़ पौधे लगाना चाहिए ।
  • गर्म के मौसम में Mature breeds और मोटे सुअरों के आवास के पास उनके कीचड़ में लोट (wallow) का प्रबंध करना चाहिए ।

सुअर का आहार / Healthy Diet for Pig

सूअरों का आहार जन्म के दो सप्ताह के बाद शुरू हो जाता है। माँ के दूध पीने के साथ सुअर के बच्चो को जो खाना दिया जाता है, उसे क्रिप राशन कहा जाता हैं। क्रिप राशन को तैयार करने के लिए मकई का 60वा  भाग , बादाम खली का 20वा  भाग , चोकर का 10वा  भाग , मछली चूर्ण 8वा भाग, लवण मिश्रण का 1.5वा भाग और नमक का 0.5वा भाग की अव्यश्कता पड़ती है ।

after 2 months बढ़ते हुए सूअरों को जो आहार देते है उसे ग्रोवर राशन कहा जाता है । इस राशन को तैयार करने के लिए मकई का 64वा भाग , बादाम खली का 15वा  भाग , चोकर का 12.5वा भाग , मछली चूर्ण का 6वा भाग, लवण मिश्रण का 2.5वा भाग और नमक का 1.0वा भाग की अव्यश्कता पड़ती है ।

और वयस्क सूअरों (Adult pigs) को जो आहार देते है उसे फिनिशर राशन कहते है।  

इस राशन के  लिए मक्का या चारा 50 kg , मूंगफली की खली 20 kg, गुड़ 5 kg , गेहूं या चावल की भूसी 25 kg, मछली का भोजन 3 kg , खनिज मिश्रण 1.5 kg और नमक 0.5 kg की अव्यश्कता पड़ती है ।

दैनिक आहार की मात्रा / Daily Diet Plan

  • 12 से25 kg तक के सुअर को रोजाना 1 से 1½ kg दाना का मिश्रण देना चाहिए ।
  • 26 से45 kg तक के सुअर को रोजाना 1½ से 2 kg दाना का मिश्रण देना चाहिए ।
  • फिनसर पिग यानि की वयस्क सूअरों को लगभग 5 kg दाना का मिश्रण देना ।
  • प्रजनन हेतु नर सूअर को 3 kg दाना का मिश्रण देना चाहिए ।
  • दुधारू सूअरी को 3 kg और दूध पीने वाले बच्चे को 200 g की दर से दाना मिश्रण देना चाहिए ।
  • दाना के मिश्रण को दो बराबर हिस्से में कर के दो बार खिलाना चाहिए ।

सूअर से प्रसव / Delivery of pigs

राँची पशुपालन महाविद्यालय ने सूअर की delivery के लिए एक new techniques develop की  है, जिसे Indian Agricultural Research Council ने मान्यता भी प्रदान की है। सुअर का delivery दिन में होने से उनके बच्चों की मृत्यु होने का chance कम हो जाती है, जिससे सूअर पालकों को काफी benefit होता है।

गर्वधन समय / Gestation period: 114 days / 4 month

बच्चे जनने की छमता / Litter Size: 12

बोना(female सुअर) की गर्भ की अवधि 109-120 दिनों की होती है। इस बिच इनका खास care करना चाहिए जैसे की :-

  • गर्भवती सुअरी को अलग बाड़ों में एक समूहों में रखा जाना चाहिए। अगर उन्हें नए जानवरों के साथ रखा जायेगा तो आपस के लड़ाई के कारण गर्भवती सुअरी को problem हो सकता है ।
  • खाने में इन्हें मक्का या चारा 50 kg , मूंगफली की खली 20 kg, गुड़ 5 kg , गेहूं या चावल की भूसी 18 kg, मछली का भोजन 5 kg , खनिज मिश्रण 1.5 kg और नमक 0.5 kg देना चाहिए ।
  • सुअर का delivery दिन में होने से उनके बच्चों की मृत्यु होने का chance कम हो जाती है, जिससे सूअर पालकों को काफी benefit होता है।

Suar ke bacchon ki dekhbhal kaise kare / Care and Management of Piglets 

सुई दांत का हटाया जाना – Piglets, तेज दाँत के चार जोड़े के साथ पैदा होते हैं प्रत्येक जबड़े पर दो जोड़े होते है । ये नर्सिंग के दौरान बोना(सुअरी) थन में जलन या अन्य piglets को चोट पहुचाने का  कारण हो सकता है। इसलिए जन्म के तुरंत बाद इन दांतों remove कर देना चाहिए । 

अनाथ piglets की परवरिश – बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी कारण से अगर सुअरी की मृत्यु हो जाती है तो उसके बच्चे को ऐसी सुअरी के पास transfer कर देना चाहिए जिसने कुछ समय पहले हीं piglets को जन्म दिया है ताकि वो उस अनाथ बच्चे को भी दूध पिला सके । इसके अलावा आप अनाथ piglets को दूध की जगह अंडे की जर्दी को एक liter गाय के दूध में भी mix कर के दे सकते है ।

रोग नियंत्रण / Disease Control

संकर सुअर के body के बाहरी हिस्से और पेट में कभ कभी कीड़े हो जाते है जिसके कारण time time पर इनकी treatment करवाना होता है । इस रोग से बचाव के लिए सुअरों को साल में एक बार संक्रामक रोगों से बचने के लिए टीका जरुर से लगवा देना चाहिए । 

  • सभी सूअरों को 2-4 सप्ताह की उम्र में हीं ज्वर(fever) के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए। प्रजनन सूअरों का हमेशा ब्रूसीलोसिस और लेप्टोस्पायरोसिस के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • रक्ताल्पता piglets में एक आम पोषण बीमारी है इसलिए इससे बचने के लिए सुअरों में iron की आपूर्ति को मौखिक रूप से या फिर इंजेक्शन के द्वारा देना चाहिए ।
  • सुअरो के body के बाहरी हिस्से और पेट में कभ कभी कीड़े हो जाते है जिसके कारण time time पर इनकी treatment करवाना होता है । इस रोग से बचाव के लिए सुअरों को साल में एक बार संक्रामक रोगों से बचने के लिए टीका जरुर से लगवा देना चाहिए ।

32 thoughts on “Pig Farming (Suar Palan) Business – सूअर पालन

  1. DINESH KUMAR MAHTO

    Sir me suar palan karna chata hu iske liye mujhe koi disa nirdesh batye

    Reply
  2. JEETLALSAROJ

    how much space required for pig farming and more detailed information

    Reply
  3. RATTAN KISHORE

    Sir mere pass 300sq yard space hai or mai suar palna chahta hun kya mujhe loan bhi mil sakta h kirpya mujhe guide kare
    Dhanyavad

    Reply
  4. Sunil Nakade

    Sir mai suar palan karna chahata hu iske liye jamin kitni lagegi aur kitna invest karna padega sath me ebhi bataye ki suarpalan ke sath kukkutpalan bhi kar sakte hai kya

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Sunil ji,

      Ek baar mein ek hi business kijiye, jab ek business stable ho jaye tab dusre business par try kijiye, waise dono ko thodi distance par rakh kar kiya jaa sakta hai.

      Reply
  5. Munish kadiyan

    I have a pig farm tell me which feed I use for my pigs for gaine more weight

    Reply
  6. Pappu kol

    मैं सुअर पालन करना चाहता हूं। मै M.P. के शहडोल जिले से हूं मुझे बढिया नसल का सुअर कहां से मिलेगा।कृपया जानकारी दें।

    Reply
    1. विजय

      मे सुअर पालन करना चाहता हूं और इस बिजनेस मै फायदा कैसा है मुझे बतायें
      और एक सुअर को सौ किलो होने पर कितना दाना लगता है। और यह बाजार मै कितने रूपया किलो जाता है बताईए सरजी
      मोबाइल नंबर मेरा 8770768946

      Reply
  7. rajesh

    Sir. Me suar palan kar rha Hu. 1. 1/2. Year ho gyehai. Muchhe aphe tak laph sahi mil nahi rha hai suar bachche phe 7-8 dete ha gaw se Bachchan liye the mukh chota our kan big hai sir muche sahe Marg btaye. Rajesh saroj Gauriganj Amethi up

    Reply
  8. kaluram ninama LSA

    sir m pig faram kholan chata hu ye kha milte he konsi nasale aachi rhati he , iski unit kitane m milati he

    Reply
  9. RKSingh

    Sir, I am running a pig farm in dist. Buland Shahar UP I want to know where is the mandi for dealing of pig and I earn good money pls give me some exporters address.
    I also know to u that where is available the cheapest food for them. Now I have more than 60 animal s.
    Thanks

    Reply
  10. Ashutosh Tripathi

    Sir mai sukar palan karna chahta hoo training funding aur profit ke baare Me bataye mere pass jameen bahut hai kam se kam kitne fund ki jaruurat hogi aur kis tarah ka fayda hoga

    Reply
  11. MAHENDRA KUMAR

    Sir may suar plan Karna cahata hu Jisie like mai training Lena cahata hU isle like mujhe Kay Karna hogs Kripya Marg daran krne

    Reply
  12. Kapil bajaj

    I have space butt not expireance so i want some training first , pls suggest for institute or persnal training

    Reply
  13. avinash

    Sir mai bhi pig farming Karna chahta hu.isko suru karne K liye Kitna jamin (land)ki jarurat padegi or Kitna paisa lagega.or kitne Din me bache taiyar ho jate hai bikne K liye.Pls help me

    Reply
  14. Erik Lakra

    Dear sir , mai sukar palan karna chahta hu . aour iske liye mai sukar me hone wale rog ewam tikakaran ke bare me bataye

    Reply
  15. Raj uranw

    Mujhe suvar palan karna hai Mujhe kuchha batye kya karna hoga no. DE bat karne ke liye

    Reply
  16. amit kr

    Sir ma haryana ma Jind distt sa hu mujha pig faram kholna h iska liya training kha sa milagi thank you

    Reply
  17. puspender kumar

    mujhe pig farm kholna chahata 6000 yard me to mujhe guide kare kaha se pig le sakta hu pig ka rashan kase diya jata h mujhe india se bhar ke nasal lana chahata hu plesase guide…..

    Reply
  18. Dinesh

    mai deshi suar ke market ke vishay me janana chahta hun. Saath hi yah janna chahta hun ki is prakar ke suaron ki farming murena ke sabse kareeb kahan ho rahi hai. ya deshi suar ka market kam hai usse behtar sankar prajati banakar bechna hoga kripya margdarshan den.

    Reply
    1. Rajesh bisen

      me mp ke seoni jile me rahta hu mujhe achchi nasl ke sukar kaha se milenge or iski yunit kitni lagat me khul jayegi

      Reply
  19. राजेश बिसेन

    सर मै ओ एम पी के सिवनी जिले मे रहता हूं मुझे अच्छी नस्ल के सूकर कहां से उपलब्ध होंगें एवं सामान्य जानकारी कहां से मिल पायेगी.

    Reply
  20. sanjay yadav

    sir suar ka business karna chahta hu mujhe Yorkshire suar kase milega please btaie

    Reply
  21. anish

    Dear sir
    I want to sale spent grain in bunk quantity from patratu beer plant
    Please advise me.

    Reply
  22. ankit kumar

    hello sir aap kesi h sir me pig farm kholna chatahu or mujhe 6,mat ka exprience h to mujhe kya krna hoga jese me farm open kr skhu plz reply me

    Reply
  23. Bharat

    Maharashtra me government ka ya Kisi krushi Vidyalaya me iski training milsakti he?Or KAHA?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *