Pooja ki Thali Decoration (Aarti) Ideas – पूजा थाली सजावट

By | June 3, 2016

To kya aap Puja ki Thali ke decoration ideas khoj rahe hai? Janiye kaise Aarti ki thali ko kaise sajaye. पूजा आरती की थाली  एक बड़ी सी plate जैसी होती है जिसमें हम पूजा आरती की सभी materials को रखते है ।  हिन्दू धर्म में कोई भी पर्व क्यों ना हो परंपराओं व संस्कारों के मुताबिक हर पर्व की पूजा में एक special थाली ready की जाती है जिसका अपना एक विशेष हीं महत्व होता है। पूजा आरती की थाली महँगी या फिर सस्ती कैसी भी हो यह महत्व नहीं रखता। महत्व रखता है तो बस थाली की सामग्री। थाली steel, gold, silver, brass आदि किसी भी चीज का हो सकता है । लगभग सभी पूजा आरती की थाली फिर चाहे वो दिवाली पूजा की थाली हो या फिर नवरात्री पूजा की थाली, सभी की samagri एक जैसी हीं होती है।

Puja ki Thali Decoration ka idea

बाज़ार में भी तरह तरह का puja thali set उपलब्ध होता है लेकिन आज हम आपको Aarti ki thali घर पर कैसे decorate करते है इसके बारे में कुछ ideas देने जा रहे है । सबसे पहले जानते है की पूजा आरती की plate में क्या क्या samagri (material) रखी जाती है।

आरती की थाली की सामग्री / Puja Aarti Thali ki Samagri List

Sabse pahle yah janana jaruri hai ki Aarti ki thali mein kaun si samagri lagegi taki ise aasani se banaya jaa sake. Dhyan rahe, ise banane se pahle thali ko acchi tarah se dho (clean) kar lein aur kisi saf kapde se poch lein. Niche diye gaye Aarti thali item list aapko kisi bhi puja shop se mil jayegi:

  • तिलक के लिए रोली या चंदन
  • अक्षत
  • फूल
  • कुछ सिक्के (coins)
  • कुछ मिष्ठान्न
  • मौली धागा
  • धूप, अगरबत्ती, कपूर
  • पान का पत्ता व सुपारी
  • तुलसी का पत्ता
  • एक छोटे से पात्र में गंगा जल
  • घंटी, आदि
  • ऊपर दिए गए samagri यानि की materials के अलावा अलग अलग त्योहारों के अनुसार आरती की थाली में कुछ और भी सामग्री रखी जाती है, जैसे की diwali pooja में दीपक , रक्षा बंधन में राखी, शिवरात्रि पूजा में बेलपत्र और भांग , navratri पूजा में हरा और लाल रंग का गुलाल आदि ।

Preparation Time: 15 to 20 Minute


Agar aapke pass sabhi decoration items ready hai to Puja ki thali ko ready karne mein 15-20 minute lagenge.

पूजा आरती थाली को सजाने के तरीके / Pooja Thali’s Decoration Ideas

Hamare desh mein kai tarah ke festival hote hai aur isi tarah puja ki thali ko decorate karne ke kai ideas bhi hai.  Ab chahe Navratri ho, ya diwali, aap Pooja ki thali ghar par he ready kar sakte hain:

  1. first of all थाली को अच्छे से साफ़ कर के फिर उस पर red color के packing paper को चिपका कर उसपर आरती की सामग्री को रख कर थाली को decorate किया जा सकता है ।
  2. थाली के बीचो बीच में रोली से swastik या फिर ॐ बना कर फिर उसके ऊपर आरती की सभी सामग्री को रख कर भी आरती की थाली को decorate किया जाता है ।
  3. आरती की थाली को गेंदे या फिर कोई और फूल से सजा कर भी थाली को decorate किया जाता है। इससे आपकी पूजा आरती की थाली खुबसूरत व भड़कदार दिखेगी।
  4. थाली को decorate करने के लिए आप पान के पत्‍तों का use भी कर सकते है। इससे आने वाली महक थाली को भी खुशबूदार बना देती है । आप इन पत्‍तों को फूल के ऊपर से हीं प्रयोग कर के थाली में design बना सकते हैं और फिर इस पत्ते के ऊपर हीं एक एक कर के सभी सामग्री को रख सकते है ।
  5. पूजा आरती की थाली को आप colorful रंगोली के color से भी decorate कर के उस पर आरती का दिया व छोटे छोटे कटोरी में सभी सामग्री को रख सकते है ।
  1. आरती की थाली को decorate करने के लिए आप थाली के border पर golden या फिर silver color के नग या मोती का काम करवा सकते है । इससे आपकी आरती की थाली चमकदार दिखेगी।
  2. दीवाली पूजा में आरती की थाली को सजाने के लिए गेंदे के फूल पर पूजा की सभी सामग्री के साथ 5 घी से जले दीपक को रखने से थाली की शोभा और भी बढ़ जाती है ।
  3. नवरात्री पूजा आरती की थाली को सजाने के लिए लाल व हरे रंग के गुलाल का use किया जा सकता है ।
  4. आरती के थाली को decorate करने के लिए उसे पेंट भी कर के सजाया जा सकता है।
  5. थाली को decorate करने के लिए आप colorful rice का भी use कर सकते है ।

Agar aapko aur koi Puja ki thali ko sajane ka tarika malum ho to mujhe jarur batalye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *