Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

By | July 13, 2016

क्या आप जानते है Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के बारे में, इससे जुडी जानकारी और benefits? जानिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना wiki और कैसे किसानो को लाभ पंहुचा सकता है | जैसा की हम सब जानते है Indian economy को agricultural economy कहा जाता है क्योंकि India के लगभग 71% Population Agro-based industries से अपना रोजी रोटी चलते है । India को second सबसे largest agricultural producer Country माना जाता है और कृषि को Indian economy का backbone कहा जाता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Scheme details

समय के अनुसार Indian government के तरफ से कृषि के विकास हेतु कई योजनाओं को start किया गया, परन्तु सभी योजनाओं को लागू करने के बावज़ूद भी कृषि क्षेत्र की problems का कोई solution नहीं निकल पाया। इसलिए आज के date में भी किसान खुद को safe नहीं महसूस कर पा रहे  है।

लेकिन अब सन २०१६ में किसानों के सबसे बड़े त्योहारों के समय (लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल और बिहू) “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” को Union Cabinet से pass कराकर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा इस योजना को मंजूरी दे दी गई है ।

इस योजना में फसलो का Natural disasters के वजह से हुई नुकसान को किसानों के Premium का भुगतान देकर एक limit तक कम कर दिया जायेगा । किन्तु मनुष्य द्वारा किये गए नुकसानों को जैसे की फसलो में आग लगना, फसलो का चोरी हो जाना , सेंध लगना आदि को इस योजना में include नहीं किया जायेगा । इस योजना को ऐसे time में start किया गया जब India long-term rural crisis का सामना कर रहा था। आइये जानते है क्या है pradhan mantri fasal bima yojana (PMFBY) तथा से किसानो को क्या फायदा हो सकता है ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी 

Indian Farmer working in field

भारत के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी जी द्वारा start किए गए इस योजना में पूरे 8,800 crores को खर्च किया जाने वाला है। इस योजना में किसानों को Insurance companies के तरफ से खरीफ की फसल जैसे की मक्का, धान, मूंगफली आदि पर 2 प्रतिशत Premium को pay करना होगा । रबी की फसल जैसे की चना, मसूर, गेंहू आदि पर 1.5 percent premium होगा । “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” में प्राकृतिक आपदाओं (Natural disasters) के वजह से बरबाद हुई फसलो के खिलाफ किसानों की तरफ से pay की जाने वाली बीमा की किस्तों (Insurance installments) को बहुत हीं कम रखी गई है, जिनका हर level का किसान आसानी से भरपाई कर सकेगा । ये योजना केवल खरीफ की फसलो या फिर रबी की फसलों के लिए नहीं है बल्कि ये योजना बागवानी फसलों जैसे की “कपास” के लिए भी सुरक्षा प्रदान करती है। बागवानी फसलों पर farmers को 5 percent तक का premium pay करना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

Waise to Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ke kai benefits hai, par jo main fayde hai jisse sidhe taur par kisan bhaiyon ko fayda hota hai wo is prakar hai:

  • मोदी सरकार द्वारा start की गई इस योजना की premium rate को बहुत हीं कम रखा गया है जिसका किसान आसानी से भुगतान करना पाएंगे ।
  • Government subsidies पर कोई ऊपरी limit नहीं होगी । अगर शेष premium 90% है तो इसे सरकार के तरफ से bearer किया जाएगा। ये State and Central Government में equally divide कर दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत सभी फसलों को insurance sector में include किया गया है ताकि कोई भी फसल के production के time किसान अनिश्चिताओं से मुक्त रह सके ।
  • इस योजना के अमल होने से किसानों में Positive energy व thinking का development होगा जिससे किसानों की work efficiency में improvement होगी ।
  • सूखे व बाढ़ के वजह से Suicide करने वाले farmers की संख्या खुद ब खुद कम होने लगेगी ।
  • इस योजना के तहत smartphone के जरिए कोई भी किसान अपने फसलो के हुए नुकसान का पता सरलता से कर सकेगा ।
  • यह योजना ‘एक राष्ट्र एक योजना’ विषय पर Based है। ये पहले लागू की गई सभी योजनाओं की अच्छी चीजो को को अपनाते हुए उन योजनाओं की खामियों को भी दूर करता है।
  • पहले के सभी योजनाओं के मुताबिक “प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना” में किसानो को लगभग 25 से 50% तक का premium कम भरना होगा ।

The Govt of India planned to spend around Rs 8,800 Crores under this scheme that will directly give big releif to the Indian farmer. Now the farmers will have to pay only 1.5 to 2 % of premium of sum assured. Whereas those farmer who are engaged in Horticultural Crops will have to pay 5% of premium.

Agar aapko iske alawe bhi aur koi jankari hai jo  Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana scheme se judi ho to niche diye gaye comment box se mujhe jarur batlaye.

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *