Pregnancy Ke Symptoms – गर्भावस्था के लक्षण

By | January 5, 2016

Janiye Pregnancy ka kya Symptoms hota hai aur kaise jaine Garbhavastha ke lakshan ko Hindi may.  जानिए 10 गर्भावस्था के लक्षण first month और earliest stage में | जब कोई महिला pregnant होती है तो उसमे कई ऐसे लक्षण दिखाई देते है जिससे यह पता लगाया जा सकता है की वो pregnant है ।  महिलाओं को अगर यह जानना है की वो pregnant है या नहीं तो सबसे बेहतर होता है की वो एक बार अपना pregnancy test करवा लें । इसके अलावा महिलाओं में कुछ ऐसे symptoms दिखाई देने लगते है जिसके द्वारा pregnancy का पता चल सकता है ।

Pregnancy Symptoms and its Sign in Hindi

गर्भावस्था के लक्षण / Symptoms of Pregnancy

Waise to pregnancy symptoms ko aap first month mein he jaan sakte hain. Par aap agar ise first week ya earliest janana chahate hai to niche diye gaye lakshan se pahchan sakte hain.


  1. पीरियड्स (periods) का बंद हो जाना :- periods रुक जाना pregnancy का symptoms में से एक होता है । वैसे तो periods रुकने के कई reason हो सकते है लेकिन अगर आपके periods हर month सही time पर आते हो और फिर अचानक से first month periods बंद या period missed हो जाये तो हो सकता है की आप pregnant हों अतः confirm होने के लिए पुनः pregnancy test करवा लें ।  यह सबसे असरदार तरीका है first month mein pregnancy symptoms को पहचाने का |
  1. चक्कर आना :- चक्कर आना भी pregnancy का एक symptoms हो सकता है। जब कोई महिला pregnant होती है तो starting में उन्हें कभी भी कहीं भी अक्सर चक्कर आने लगता है। ऐसे में pregnancy test करवा कर sure हो जाना चाहिए की आप pregnant है या नहीं । 
  1. मन मचलना या उल्टी होना :- maximum pregnant महिलाओं को starting में हर वक्त मन मचलता रहता है साथ हीं उन्हें उल्टियाँ भी होती है । मन मचलना या फिर उल्टियाँ होना ये सारे pregnancy के symptoms हो सकते है । 
  1. थकान लगना :- थकान होना भी pregnancy का एक symptoms हो सकता है । pregnancy के starting में हीं महिलाओं को बहुत जल्द थकान महसुश होने लगता है। इस द्वरान कोई भी हल्का सा काम करने पर भी थकान महसुश होता है। 
  1. कब्‍ज (constipation) होना :- कब्ज का होना भी pregnancy का एक symptoms होता है। जब कोई महिला pregnant होती है तो उसके पेट फूलने शुरू हो जाते है और साथ ही पाचन क्रिया भी ख़राब हो जाता है जिससे constipation की शिकायत हो जाती है। 
  1. पीठ में दर्द रहना :- पीठ में हर वक्त दर्द रहना भी pregnancy के symptoms हो सकते है। वैसे तो पीठ दर्द के कई कारण हो सकते है लेकिन कई महिलाऐं जब pregnant होती है तो उनके पीठ में हर वक्त हल्का हल्का दर्द रहता है ।
  1. बार बार पैशाब(toilet) लगना :- बार बार toilet लगना भी pregnancy का symptoms हो सकता है । अगर आपको हर थोड़ी देर में अगर पेशाब लग रहा हो तो आप अपना pregnancy test जरुर से करवा लें हो सकता है की आप pregnant हो । 
  1. स्तन (breast) में बदलाव आना :- breast में भारीपन लगना या फिर उनके shape में changing आना भी pregnancy का एक symptoms होता है ।  ज्यादातर मामलों में स्थन का आकर थोडा बढ़ जाता है |
  1. खाने से अरूचि होना :- अचानक से खट्टा खाने का मन करने लगना या फिर अचानक से किसी भी खाने से अरुचि होना भी pregnancy का हीं symptoms होता है । 
  1. सांस लेने में तकलीफ होना :- जब कोई महिला pregnant होती है तो उसे सांस (breathing) लेने में भी थोड़ा सा कष्ट होता है और ये symptoms pregnancy के starting से बच्चे को जन्म देने तक रहता है ।

अगर आपको इसके अलावे और कोई confirmed लक्षण की जानकारी हो तो यहाँ पर जरुर share करे | ध्यान रहे की pregnancy symptoms usually first week में visible नहीं होते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *