Pumice Stone in Hindi and its Uses – पुमिक स्टोन

By | February 19, 2016

Kya aap jante hai ki Pumice Stone ko Hindi mein kya bolte hai? Janiye Pumice Stone ke benefits, uses aur faye, iska matlab Hindi mein aur kai tarah ke labh ke bare mein.

Pumice Stone

असल में pumic stone हर घरो में पायेजाने वाला एक काफी फायदेमंद पत्थर है जिसके कई उपयोग हैं |

Pumice Stone = झामक / झांवा पत्थर

Pumice Stone को हिंदी में झांवां पत्थर कहते है । वास्तव में Pumice Stone ज्वालामुखी चट्टान का एक प्रकार है । Pumice Stone बेहद हल्का और काफी मजबूत होता है जो की किसी भी जगह पर rub करने यानि की रगड़ने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। Pumice Stone को विशेष रूप से पैर की देखभाल यानि की pedicures के लिए use किया जाता है , लेकिन इसके अलावा भी ये stone बहुत से चीजो में काम आता है ।

Uses of Pumice Stone 

यह एक छोटा सा पत्थर जिसे Pumice Stone बोला जाता है, यह एक बड़ी काम की चिज है जिसे हम अपने घरों में आसानी से उपयोग में ला सकते हैं | तो चलिए जानते हैं Pumice Stone के benefits और फायदे विस्तार में :

  • pumice stone के help से आप अपने त्वचा को ख़ूबसूरत बना सकते है । पहले अपनी त्वचा पर साबुन से झाग कर लें और फिर झामक को 1 से 2 मिनट के लिए अपने त्वचा पर धीरे धीरे रगड़े । उसके बाद पानी से त्वचा को साफ कर के त्वचा पर कोई moisturiser cream लगा लें । pumice stone को use करने से पहले इसे 5 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबो कर रख लें ।
  • pumice stone से आप अपने फटे एड़ियों को भी ठीक कर सकते है । अपने पैरो को गर्म पानी शैम्पू को mix कर के कुछ देर तक भिगो कर रखे और फिर अपने पैरो को झांवा पत्थर से साफ करे ।
  • Pumice stone से आप अपने ओवन(oven) को भी साफ़ कर सकते है । यह अमोनिया विधि की तुलना में निश्चित रूप से प्रभावी होता है।
  • घर के सोफे, कालीन, कार के सीटें आदि पर से कुत्ते और बिल्ली के बालों को हटाने के लिए भी pumice stone काम आता है।
  • आप अपने body के बालों को भी pumice stone के help से remove कर सकते है। झांवा पत्थर को use करने से पहले इसे 5 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबो कर रख लें। अब अपने skin पर साबुन से झाग कर लें और फिर उस पर 1 से 2 मिनट के लिए circular motion में pumice stone  से rub करें । उसके बाद skin को धो कर उसे dry कर लें और फिर कोई body  lotion लगा लें ।
Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *