Rajma Khane ke Benefits (Kidney Beans – राजमा)

By | January 14, 2016

Ise hindi mein Rajma bolte hai aur english mein Kidney beans. Chaliye jante hai iske benefits, gun aur fayde ke bare mein ko ki hamare health ke liye faydemand hai. राजमा यानि की ‘किडनी-बींस’ को protein का एक बहुत हीं बढ़िया source माना जाता है । इसके अलावा राजमा में iron, fiber, vitamin-B, vitamin-k आदि भी मौजूद होता है। लोग राजमा को केवल स्वाद के लिए खाते हैं, जबकि उन्हें ये नहीं पता होता है की राजमा हमारे सेहत के लिए कितना beneficial होता है । राजमा हमारे body के किसी एक part के लिए नहीं बल्कि पूरे body के लिए फायदेमंद होता है । तो चलिए जानते है किडनी बींस यानि की राजमा के कुछ खास फायदे को ।

Rajma yani kidney beans ke hai fayde anek

राजमा के फायदे / Benefits of Kidney Beans

Isse pahle ki aapko rajma ke labh aur fayde ke bare mein batlaye,yah janana jaruri hai ki yah na keywal hamare health ke liye beneficial hai balki khane mein bhi tasty hai.

Body को energy मिलता है – जो लोग दिन भर काम करते है उनको fit और energetic रहना जरुरी होता है । राजमा यानि की “किडनी बींस” में iron की मात्रा बहुत होती है जिसकी  वजह से ये हमारे body को energy प्रदान करती है ।  अतः अपने खाने में राजमा को जरुर से शामिल करे ।

पाचन तंत्र (Digestive system) को सही रखता है – अगर आपका पाचन तंत्र यानि की digestive system सही रहता है तो आपको किसी भी खाने को आसानी से digest कर सकते है । राजमा fiber का एक अच्छा source होता है । ये हमारे पाचन तंत्र को सही बनाए रखने में हमारी help करता है । इसलिए हमे अपने खाने में राजमा को जरुर से शामिल करना चाहिए ।

कैंसर से बचाता है जो लोग नित्य राजमा का सेवन करते है उन्हें cancer होने का खरता कम रहता है क्योंकि राजमा में मौजूद मैंगनीज़, anti oxidant का काम करता है जिसमें cancer को पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने की छमता होती है ।

वजन  घटाता है – राजमा यानि की “किडनी बींस” में पाए जाने वाले fiber की वजह से पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है जिसके कारण आप ज्यादा खाने से बचे रहते है । इस तरह से जो  राजमा वज़न को घटाने में हमारी help करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है – अगर आप कोई diet खोज रहे है cholesterol के लिए तो आपको जान कर ख़ुशी होगी की राजमा आपके body में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है | जिनका cholesterol level बढ़ा रहता है उनके लिए भी राजमा यानि की किडनी बींस beneficial होता है क्योंकि राजमा में मौजूद fiber cholesterol level को भी  कम करने में help करता है।

मधुमेह से बचाता है – यह Diabetes का अच्छा diet है जिसे daily खाने में उपयोग किया जा सकता है | मधुमेह के patient के लिए भी राजमा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स का मात्रा बहुत हीं कम होता है जिसके वजह से diabetes का patient अगर इसे खाता है तो ये blood में glucose level बढ़ते नहीं देता है। राजमा में arginine and leucine  नामक दो अमिनो एसिड्स भी पाए जाते है जो insulin level को कंट्रोल करते हैं ।

दिमाग के लिए फायदेमंद   राजमा में vitamin-k पाया जाता है जो की हमारे brain और nervous system के लिए beneficial होता है । जो लोग राजमा का सेवन अधिक करते है उनका memory strong होता हो। राजमा में vitamin-B भी पाया जाता है जो की हमारे की कोशिकाओं के लिए आवश्यक होता है ।

बालों के लिए फायदेमंद – बालों के लिए protein बहुत हीं जरुरी होता है । बालो के growth को बढ़ाने के लिए और इसे strong बनाने के लिए Protein के साथ साथ Vitamin- A, C, E, तथा Iron कि जरुरत होती है जो सब आपको एक साथ राजमा में मिल सकता है ।

त्वचा के लिए फायदेमंद – राजमा में folic acid भी होता है जो की हमारे skin में new cell का निर्माण करने में help करता है । अगर आप अपने skin को healthy रखना चाहते है तो आज  से हीं राजमा का सेवन करना start कर दें ।

Bones के लिए फायदेमंद – राजमा में calcium के साथ manganese भी होता है जो की हमारे bones को strong बनाता है ।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *