Sabudana (sago) Khane ke Fayde – साबूदाना

By | December 22, 2015

Hum log mein se har kisi ne Sabudana to khaya hi hoga par iske fayde aur hone wale benefits ke bare mein kam he jante hain. साबूदाना दिखने में white मोती के तरह गोल गोल आकार का होता है। हमारे देश में साबूदाना के खीर के अलावा इसका पापड़ और खिचड़ी के साथ साथ और भी कई चीज बनाया जाता है। साबूदाना स्टार्च(starch) और कार्बोहाइड्रेट( carbohydrates) से भरा हुआ है होता है जो की शरीर में ऊर्जा(energy) को बढ़ाने में मदद करता है।

Sabudana - साबूदाना

साबूदाना के फायदे / Benefits of Sabudana

Sabudana na kewal khane mein accha hota hai balki iske kai health benefits bhi hai. Sabudana ko har tarike se khaya jaa sakta hai, agar aapko mitha accha lagta hai to Sabudana ka kheer bana kar kha sakte hai aur agar namkin accha lagta hai to Sabudana ki khichadi bhi bana kar kha sakte hain. To chaliye jante hai kis tarah se sabudana hamare health ke liye benefits deta hai:

मांसपेशियों की वृद्धि
साबूदाना में protein बड़ी मात्रा में होता है जो की मांसपेशियों की वृद्धि में मदद कर सकता हैं । जो लोग body बनाना चाहते है या फिर gym जाते है उन्हें तो साबूदाना जरुर से खाना चाहिए |

हड्डी को मजबूत बनाता है|
साबूदाना में कैल्शियम(calcium), आयरन(iron) और विटामिन(vitamin) शामिल होता हैं जो की आपको healthy बनाए रखने में और आपके हड्डीयों को strong बनाए रखने में help करता है ।


वजन बढ़ाने में मदद
यदि आप अपना वजन हासिल करना चाहते हैं  तो आप साबूदाना खाना start कर दें। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट होता है जो की वजन हासिल करने को आसान बना देता है ।

पाचन तंत्र को सही रखना
साबूदाना कब्ज, अनपच, पेट फूलना  इन सभी से बचा कर  हमारे पाचन तंत्र  को स्वस्थ  रखने में मदद करता है। अगर आप साबूदाने का regular (कम से कम सप्ताह में एक बार) तो आपको पेट से जुडी कोई बीमारी नहीं होगी |

रक्त संचार (blood circulation) बढ़ाता है
साबूदाना में मौजूद potassium health के लिए बहुत हीं beneficial होता है। साबूदाना  खाने से body का blood circulation सही रहता है  जो की इंसान को healthy रखता है ।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद
साबूदाना में vitamin-B और folic acid होता है जो की गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत हीं महत्वपूर्ण होता है । साबूदाना खाने से पेट में शिशु का विकास होता है साथ हीं बच्चा स्वस्थ जन्म लेता है ।

Face के लिए फायदेमंद
साबूदाना का paste बना कर face पर लगाने से face की झुर्रियां कम होती है और साथ ही साथ चेहरे पर दमक (glowing) आती है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *