Sacha Pyar Kya Hota Hai, Kaise aur Kyu (प्यार)

By | March 22, 2016

To kya aap Sacha Pyar ka matlab, yah kya hai, kaise aur kyon hota hai janana chahate hain? Waise iska Answer  koi straight forward nahi hai. क्या प्यार की सच में कोई परिभाषा है? चलिए मान लेते हैं है तो भी सभी की नज़रों में अलग पर एक प्यार करने वाले शख्स को कैसे पता चले की उसे प्यार हुआ है। अब आज कल तो हर कोई एक दुसरे को एक नज़र में देख के ही प्यार कर बैठता हैं जिसे अक्सर पहली नज़र का प्यार कहा जाता है। कहने को तो ये भी कहा जाता है की प्यार में भूख नहीं लगती रातों की नींद की जाती है यकीन मानिए यह सब मिथ्य है। असली फैक्ट कुछ और आप अकसर सुकून की नींद लेते हैं क्योंकि आप चाहते हैं की सुबह की मीठी नींद जो आपको दुनिया की किसी भी चीज़ से प्यारी थी अब आपको अपने चाहने वालों के गुडमॉर्निंग मैसेज से ख़तम करने में बड़ा मज़ा आने लगा है। पर क्या सच में यह सच्चा प्यार है या वो की आपका पार्टनर आपको सुकून से सोने दे आपको सोता देख मुस्कुराता(ती) रहे।

Saccha Pyar Kya hai, kaise aur kyon hota hai

Sacha Pyar Kya Hota Hai, Kaise aur Kyon

Kuch logon ko lagta hai ki pyar sirf ek dusre ko 3 word bolne se ho jata hai “I Love You”  – Agar pyar hai to bol dalo yeah 3 magical word.   Lakin reality mein yah ek alag tarah ka ahsass hota hai aur haan pyar muskil hai.  To kya ho sakta hai Sacha pyar ka matlab? कोई तुम्हारी care करे, जब भी उसके साथ हों तो उसकी मदद करना रहा है, सब उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना और उसे साथ वो सब करना जिसमें उसे और आपको ख़ुशी मिले। To chaliye jante hai aakhir sacha pyar kya hota hai, yah kyon aur kaise hota hai:

अहसास / Realization

प्यार करते हैं! किसी से या करने लगे हैं। तो आपको ही अपने आप को जगाना होगा समझाना होगा की यही है वो, जिसे के आने से आपकी जिन्दगी (life) के मायने बदल सकते हैं।

पर ध्यान रहे की कहीं ये प्यार आप ही को न बदल दे; सच्चे प्यार और एक अच्छे धोखे में फर्क करने का यही समय है, पर क्यों?

देखिये यह वो पहला कदम है, जब आपका दिल अपने नन्हे कदम प्यार की दुनिया में रखेगा और आप उसे गिरता हुआ तो बिलकुल नहीं देखना चाहेंगे आखिर कौन चाहत है की वो विफल (fail) हो, वो भी प्यार एक पहले ही इम्तिहान में। दिल बड़ी नाज़ुक चीज़ है, इसकी बिमारियों का इलाज़ है, पर इसके टूटने का इलाज़ आपको बर्बाद करने में पूरी तरह सफल हो सकता है।

समझदारी / Rationality

जिससे आप प्यार करते हैं, क्या वो सच में प्यार है या दोस्ती भर है, इसे जानना बेहद ज़रूरी है। दोस्ती और प्यार दोनों में  ज्यादा अंतर नहीं है, concept वही है, जैसे दिन और रात, दुःख और ख़ुशी।

न ही दोस्ती के साथ और न ही प्यार के साथ समझौता (compromise) किया जा सकता है; दोनों का ही अपना-अपना स्थान है। ध्यान रहे जब आप दोस्ती को प्यार में बदल रहे हों तो भी दोस्ती को कोई नुक्सान न हो वरना बात वही होगी:

“खुदा मिला ना विसाल-ए-सनम प्यार तो भूल जाइए एक अच्छा दोस्त खो बैठने के आसार ना आ जाये”

वैसे अगर दोस्ती सच्ची है तो सच मानिये दोस्त आपके प्रपोज़ल को या तो मान जायेगा या हंसी में टाल देगा।

सब्र सीखो / Have Patience 

Patience is important in love

किसकी किस्मत में प्यार है या नहीं, अब ये तो बताया नहीं सकते,  पर अगर प्यार के पडोसी ने दिल में दस्तक नहीं दी है तो इसका ये मतलब नहीं की उन्हें ज़रूरत नहीं आपकी। आपकी भी बारी जल्द ही आएगी बस इंतजार करना होगा। अब ऐसे ही तो किसी एरे गेरे से तो प्यार करना नहीं है हमें, बात आखिर सच्चे प्यार की है। और इस sacche pyar ke liye thoda इतजार (wait) तो बनता ही है। वैसे यह इंतजार कितना बड़ा होगा इसका अनुमान लगाना भी मुश्किल ही है, पर आप कोशिश तो नहीं बंद कर सकते ना ही जीवन रुकेगा। आप बस यह जान लें की ज़रूरी नहीं की प्यार सबको मुक्कमल हो यह अंत नहीं है।


वक़्त / Time

प्यार हो जाने से ही नहीं होता कुछ उसे maintain भी करना होता है, वैसे ही जैसे आप अपनी बाइक और अपने मेकअप का ध्यान रखते हैं। प्यार को जब तक अपने 24 घंटों में से निकल कर के कुछ पल नहीं दे सकते तो आप गलत कर रहे हैं, आपके पार्टनर की भी कुछ इच्छाएँ और तमन्नाएं हैं की आप अपना अच्छा बुरा सभी तरह का वक़्त उन्हें दें।

आप किसी भी सही या गलत वक़्त से गुज़र रहे हों, तो आपका प्यार आपका हर चीज़ में साथ देगा, वो हर दम आपका सहारा बन खड़ा होगा, आपको सहारे की ज़रूरत नहीं पर वो आपको प्रेरणा (motivation) दे ही सकते हैं । ताली दोनों हाथों से बजती है, कुछ effort आप लगायेंगे तो आपको भी उतना ही या उस से अधिक लगाना हो सकता है।

संतुलन / Balance

Balance in love is important part

हम सब काबिल हैं अपने आपने कार्य में जानते हैं, की कब क्या करना है क्या नहीं, यहाँ तक की यह भी जानते हैं की क्या सही है क्या गलत। अब जब इतनी काबिलियत है की प्यार में पड़ सकते हैं, तो इतना तो जानते ही होंगे। तो बात है संतुलन बनाने की माना की वक़्त देना है प्यार को पर आपकी खुद की एक और दुनिया भी है जिस से काफी लोग जुड़े हैं और प्रभावित हैं। अब अगर आप वैसे लवर है जो हर दम अपने पार्टनर के आगे पीछे ही अपना वक़्त लगा देते हैं, तो आप सबकुछ बर्बाद कर रहे हैं। अपनी पर्सनल और लव लाइफ दोनों। आपका पार्टनर आपसे अगर नहीं कह रहा तो इसका मतलब यह नहीं की आप उनकी भी लाइफ बोरिंग बना रहे हैं और अपना चार्म ख़त्म कर रहे हैं। आपको संतुलन तो बनाना ही होगा अगर इस चक्कर में अपना इंटरेस्ट अपने पार्टनर में ख़त्म कर रहे हैं तो नुक्सान आपका ही है आप अपने पार्टनर को वजह दे रहे हैं आपसे दूर होने की।

पोस्ट ब्रेक-अप हालात / After Breakup

अक्सर देखने को मिलता है की अलग (separate) होने के बाद भी आपके एक्स-पार्टनर (ex-boyfriend or girlfriend) आपकी केअर कर रहे हैं, बस यह जताकर की कुछ तो है अभी भी आप दोनों के बीच, तो हो सकता है की ये ब्रेक-अप (breakup) होना ही ना हो बस आपके तालमेल की कमी के कारण आप अलग हुए हों।

अगर आज भी आपका exआपको वैसा ही treat करते हैं तो यही वक़्त है, संभल जाने का और सबक लेने का की यह ही आपका सच्चा प्यार था और हमेशा रहेगा और कोई इनकी जगह नहीं ले सकता न ही उतना प्यार आप किसी और को कर सकेंगे। हो सकता है वो आपके इंतजार में अपनी लाइफ बिता दें तो आपको उन्हें इंतज़ार नहीं करवाना चाहिए।

शादी वाला प्यार / Marriage’s Love

कुछ भी कहिये पर आप ऐसे समाज का हिस्सा हैं जहाँ हम अपनी पसंद का पार्टनर नहीं ढूंढते। उनकी खोज करने का ज़िम्मा पूरी तरह से आपके माँ-बाप का या घर के बूढ़े बुजुर्गों का होता है। और आप इस से कुछ हालातों में नकार नहीं सकते की आपको उनकी पसंद से शादी नहीं करनी। यहाँ भी आपको थोडा वक़्त देना होगा एक नए शख्स को जान ने का आप शुरुआत दोस्ती से कर सकते हैं।

ऐसा थोड़े ही ना होता है की अगर आप Dating पर जाते है तो सब कुछ एक ही बार में confirm हो जाता है? Love Marriage में भी कई साल लगता है एक दुसरे को समझने का |  हो सकता है आपको आपका सच्चा प्यार इस शादी में ही मिल जाये। आपको केवल शादी के बाद एक दुसरे को अच्छे तरीके से समझना होगा |

प्यार-प्यार है – Love is Love

प्यार एक वो अकेली चीज़ है जो ना तो किसी की उम्र देखती है न ही जात-पात को मानती है और ना ही ये की सामने वाला कौन है लड़का या लड़की और फर्क पड़ना भी नहीं चाहिए आखिर प्यार प्यार है आप इसे किस से तुलना नहीं कर सकते न ही किसी अजीब वजह से इग्नोर कर सकते हैं। आपको अपने सच्चे प्यार के लिए लाडना तो होगा ही उसे ऐसे ही नहीं जाने दिया जा सकता। प्यार की कोई उम्र नहीं होती ये कभी भी हो सकता है जब आप 5th क्लास में थे या वो उम्र जब आपके पोते-पोती 5th क्लास में हों। सोच और मन कितने मिलते हैं सब खेल इसका ही है, अब ये किस लड़के से मिले या लड़की से इसका सवाल ही नहीं उठता शायद इसीलिए प्यार को अँधा करार दिया है।

66 thoughts on “Sacha Pyar Kya Hota Hai, Kaise aur Kyu (प्यार)

  1. Hamid Hussain

    Love is love
    Its true
    Maine bhi pyar kiya hai .

    Reply
  2. praveen jaiswal

    sachcha pyar dil se shuru hokar aakhon tak pahuchta hai

    Reply
    1. Kumari Nutan Bishwas

      Sachcha pyar kabhi adhura nahi rahta agar woh adhura rah jaye to woh sachcha kabhi tha hi nahi

      Reply
      1. aditya yadav

        nutan ji jaroori nahi ki jo pyar mil na paye wo jhootha tha . pyar sirf pane ka hi matlab nahi hai kabhi kabhi pyar aur jindagi me tyag bhi karna padta hai aur ha jo insan sath na ho kar bhi hamesha sath rahe wo shayad aapka sachcha pyar hai .

        Reply
  3. akash

    pyar wo hai jo ek dushre keliye jaan dene keliye tyaar ho jaaye

    Reply
      1. ankush

        hiiii. kalpana aap kahte ho ki love ankoose hota hain to love dil se hota hain kyo kahte hain batao

        Reply
  4. bhuwan joshi

    Aakhir kyo hota hai ye dukhta mitha dard jiski koi dwai nahi nahi bahut prayas kiya mitane ka lekin mitta nahi ab to sayad umar kat jayegi sayad wo pyar ka dard nahi

    Reply
  5. ankita singh chauhan

    pyaar kisi ke liye poori life wait krne ka patience deta h m ek aisi ldki hu jo kbhi kisi cheej ka wait nhi krti t yaha tk ki taxi ka b nhi padal chal deti t aaj life me moove nhi kr paa rhi hu because of mujhe pyaar tha kisi se he was the best person in the world

    Reply
  6. priya

    Pyaar dhoka h or kuch ni or ye pyaar wyaar ni hota h dhoka k alawa kuch or ni milega

    Reply
    1. arvindra

      us ladke ko dhokebaaz jisne tumhare sharir or Dil ke sath khela …… Pyar ka naam badnaam mat karo…

      seedhe ladke dikhte nahi jo gaal pe jad deta hai aisa lafango se set ho jati hai ladkiya fir kehti hi ki dhoka diya….

      bcoz girl is stupid so blame the Love .

      dunia me itne achche ladke hai par unka pyar dikhta tak nahi aur gunde mawali herotype ladko hi dikhte hai …

      baat karti hai…. pyar ka matlab janti nahi

      Reply
    2. Dharmendra

      Ha yaar mere sath bhi ek ladki ne dhoka kiya he lekin me aabhi tadapta hu lekin vo mujhe samjhti nahi bewafhai ki he usne mere sath

      Reply
    3. aman yadav

      nahi pyar hota ha jab aapko kisi se pyar hoga tab aapko pata claga ki pyar kya hota ha

      Reply
    4. aadi

      pyar ek ahsas h priya ji jo shayad aap kar hi nahi paye ho. pyar kabhi jhotha nahi tha na hai na rahega. jab aap kabhi bahar se lautkar gharb ko jate ho aur daudkar ma ko ya papa kpo gle se lga lete ho ye bhi ek pyar hai kya wo jhootha hai bass pyar k mayne badal gye hai ho sakta hai aapka bharosa har bar toot gya ho.

      Reply
  7. Rashu tiku singh

    Haan mein bhi pyar karte hoon apni jaan ko aur unki ibaadat karte hoon pyar hai aur jab hota hai toh nazariya badal jata hai

    Reply
  8. Shalu bhati

    Love means someone wants to live for his/her lover💑💞💝💘

    Reply
  9. Nirjala yadav.

    mera name nirjala yadav hai. DOB 25/04/1998 , 2:30 baje hai. mai polytechnic kr rhi hu. mera exam december me hai. mai ye exam pass kr paungi ya nhi? plz tell me.

    Reply
  10. Praduman

    Mai 10th me padhta hu, mujhe 6th class me kisi ladki se pyar ho gaya thaa leki 10th ke examination ke bad hum dono alag ho gaye, lekin jab vo mere samne aati hai to mujhe kuch or mahsus hota hai . Pata nahi use vi mujhse pyar hai ki nahi .,kya karu mei

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Aapne batlaya nahi ki usne bhi aapse koi is tarah ki baat ki thi ya nahi. Baat dil mein rakhne se samne wale ko aapke feeling ke bare mein kaise malum chalega?

      Aap unse jab bhi milte hai to thodi study se related baat kijiye aur mauka mile to kabhi coffee par le jaiye. Koshish kare ki hobbies se related topic par baat kijiye taki aap jayda se jyada baat kar sake. Phir aapko malum chal jayega ki unko aapki company pasand hai ya nahi

      Reply
  11. Nidhi

    Lov is waste of time awk, kavi mat karna friends, yeah bus time pass hai😹

    Reply
  12. Divya singh

    Pyar to zindagi h jisse mai pyar karti hu WO to meri zindagi h bhut pyar kati hu mai use but jyada

    Reply
    1. avinash

      Joa uski help karo uski friend bano air uske friend se uska background pata karo sahi hai toh I l u kaho man jayega lekin ager Saadi karne ki himaat dono me ho toh aage bado nahi toh bhul jao

      Reply
  13. Satpal maan

    I am satpal……. Main es ladki se bahut jeyada pyar krta hoon……. Par muje samj nahi aa raha ki main ose kaise kahoon

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Satpal ji,

      Sabse pahle to aap apna ek accha career banane par dhyan de aur saath he saath hamesha contact mein rahe. Agar aap life me set hai to 50% to rasta aise he clear ho jayega, after-all har parents yahi chahate hai ki ladka well satlled.

      Reply
    2. avinash

      I know woh tumhari friend toh nahi h . toh ghar per toh mil nahi sakte toh school me jaker use help karne ko kaho use uski book udhar le lo 2day ke liye phir use thaks kaho air us book me ek pyari si drawing banaker dal do jisme ek romantic najara ho book ke under bhar me de do

      Reply
  14. pushpanjali

    Pyar wyar kuchh nhi hora sab bakwas, mujhe ek ladke se pyar tha par wo mujh saq krta tha I hate love

    Reply
  15. Surjeet

    pyar to pyar hai koi accha batata hai to koi Bura ………………………… yahi to pyar hai …….khata meetha pyar…………love is life

    Reply
  16. surjeet

    mujhe to kahi bhi saccha pyar mila hi nahi na to ghr walo ka na hi kiss girlfrnd ka kya aisi bhi zindgi hoti he

    Reply
  17. Neeraj

    Pyar ek dhokha h jisme ladka apna sab kuch luta deta h aur ladki baad m dhokha deti h….Maine bhi use Jan se jyada pyar kiya tha…magar usne dhokha diya

    Reply
    1. Shruti

      Aur jb ladke dhoka de to ladke use krte h
      Dhokebaj hote h matlbi hote koi b ladki ho wo hmesa sacha pyr krti h

      Reply
  18. Asish kumar

    me ek ladki bahut pyar karti hunn…magar wo meri feelings ko nhi samajh pa rahi he…

    Reply
  19. niranjan

    hello frend mera name niranjan hain main or mera chhota bhai mere bara bhai ka sadi k card dene nani k ghar jaraha the bus main ek ladki se mila us ka name tannushiree tha bo mere chhota bhai ki girlfrend ki didi tha to mere bhai ne mujhe bus main sab kuch bataya to mujhe aapne bhai par jada ghusa nehi aya main ladki se baat karne laga to mujhe ladki achchhi lagi maine ladki se bol diya ki main aapko pashand karta hun to ladki ne kaha ki kaisa pashand karte ho mujhe bhi to batao maine kaha ki frend jaisa to ladki ne kaha ki only frend ya or kuch to maine kaha ki ho bhi sakta hain to ladki ne mujhse jor karne laga kiya hain bolo to maine bol diya ki main tumse love karne laga hun to ek shal thik thak chalta raha phir ek din bo mujhe bolne laga ki main tumse or pyar nehi kar sakti ye bol k bo mere zindegi se jaraha hain jab ki maine use aaj tak kuch bhi nehi kahA phir bhi bo mujhe chhor kar jaraha hain jo mujhe bolta tha main bo karta tha main kiya karu plz help koro

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Niranjan ji,

      Baat saaf hai ki wah aapko ab pasand nahi karti hai.

      Aaap sidhe apna career par dhyan dijiye aur bus hi, hello bol kar contact rakhiye.

      Aap ise ek challenge ke rup me lijiye aur apne aap ko is mukam par le jaye ki aapke piche line la jaye

      Reply
  20. pinky

    Agaar pyaar kabhi na mile ho to…mai bhi ek ladke se bahut pyaar karti aaie hu 4 saal se wo bhi karta hai pyaar mujhse hum dono roz baat karte hai…milne ki baat bhi karte hai..bina mile pyaar hona acchi baat hai ki nahi?? Mai to usse saccha pyaar karti hu wo bhi shayed saccha hi pyaar karta hoga…to kya mai usse milu ki nahi kuch to bolo…hum dono ekdusre ko to pehchante hai acchi tarha..

    Reply
  21. kaushk raj ambast

    pyar wyar sab faltu hi o, kuch accha chij me demag lagao vo kaam dega, kuch life me bano magar payr ke fer me mat padrna ok, ekdam bakwas hai, mom dad se pyar karo vo kaam dega sare friends ok done…

    Reply
  22. ehtisham

    zandagi main payar na karna payar samander hai hai khuda ka liya mairi request hai

    Reply
    1. Pushpendra

      Pyar nahi life me to kya paya life me pyar me to hm apni omr nikal denge pyar hai to sab hai pyar nahi to kuch nhi hai

      Reply
  23. rahul

    pyar real main hota hai
    ladka ek ladki se pyar karta hai ye baat sahi hai.lekin jab jis ladki se pyar karta hai us ladki se khubsurat koi aur ladki dekhata hai to use phirse pyar ho jata hai

    Reply
  24. Amit

    Maine bhi bahut galtiya ki.
    Socha waqt aane pr use mana lunga per …
    Kassur waqt ka nhi mera tha
    I am so sorry
    Priyà
    But I miss you

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *