Santan Prapti ke Mantra aur Upay – संतान प्राप्ति के उपाय

By | February 24, 2016

Kya aap koi saral upay khoj rahe hai Santan prapti ke liye? Janiye scientific aur mantra jiske dawara aap माँ बाप बन कर संतान सुख प्राप्त कर सकते हैं | संतान प्राप्ति की इच्छा हर पति पत्नी को होती है। हर शादी सुदा जोड़ो के लिए संतान सुख की प्राप्ति ईश्वर का वरदान होता है। हर वो स्त्री और पुरुष खुद को किस्मत वाला समझता है जिन्हें संतान सुख की प्राप्ति मिलती है। संतान चाहे पुत्र के रूप में जन्म ले या फिर पुत्री के रूप में इंसान को हर हाल में खुश और satisfied होना चाहिए। लेकिन आज के date लड़कियों के जन्म को ले कर अधिकांश लोग का सोचना बहुत गलत होता जा रहा है जैसे की लड़कियां पराई धन होती है , उनके शादी में बहुत दहेत लगता है आदि। इसी कारण से ज्यादा तर लोग लड़के की जन्म की इच्छा रखते है क्योंकि उनका मनना है की लड़का उनके बुढ़ापे का सहारा होता है । लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए बल्कि हर माँ बाप के लिए बेटा – बेटी दोनों एक सामान होना चाहिए ।

Santan Prapti tips

आज भी अक्सर सुनने को मिलता है की माँ के कोख से अगर बेटी का जन्म हुआ तो उस मासूम की  हत्या कर दी जाती है क्योंकि उनके घर वालो को बेटे की चाह होती है । और जब तक बेटी जन्म लेती रहेगी तब तक ये सिलसिला चलता रहता है । कई जगह तो बेटी जन्म देने वाली स्त्रियों को भी  मार दिया जाता है। उस वक्त लोग ये भूल जाते है की बेटी को जन्म देने वाली माँ भी खुद एक स्त्री होती है । ऐसे लोगो को ये नहीं पता होता है की बीटा या बेटी के जन्म के लिए स्त्री नहीं बल्कि पुरुष जिम्मेवार होता है।

कई बार ऐसा होता है की बहुतो के माँ बाप बनने की इच्छा पूरी नहीं हो पाती है । इसके लिए कभी भी केवल माँ को जिम्मेवार नहीं समझना चाहिए बल्कि पति पत्नी दोनों को साथ मिल कर इसका उपाय ढूँढना चाहिए। जैसा की हमने पहले भी आपको बताया की बच्चा ईश्वर का वरदान होता है इसलिए ईश्वर पर विश्वास बनाये रखना चाहिए और पति पत्नी को साथ मिल कर इस problem का solution ढूँढना चाहिए। निचे हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिससे आपको संतान की प्राप्ति हो सकती है, आगे ईश्वर की मर्जी ।


संतान प्राप्ति के उपाय  / Santan Prapti ke Upay

Aap chahe putra ya beti prapti ki chachat rakhte ho, par yah sab upar wale ke haath mein hai aur kafi had tak science par depend kart hai. कई बार कुछ internal problem की वजह से आप माँ–बाप (parents) नहीं बन पाते है। ये problem स्त्री या पुरुष किसी में भी हो सकता है। इसके लिए पति पत्नी दोनों को doctor से regular checkup करवाते रहना चाहिए। अगर आपमे कोई problem होगा जिसके कारण आपको संतान नहीं हो पा रहा है तो हो सकता है की doctor के पास उस problem का इलाज हो जिससे आपको शीघ्र हीं संतान की प्राप्ति हो सकती है ।

1. Ayurved में भी इसका बहुत अच्छा इलाज बताया गया है इसलिए अगर आप चाहे तो एक बार ayurved में भी अपना treatment करवा सकते है। कहते है की इसमें भी बहुत जल्द result देखने को मिलता है ।

2. कई अंधविश्वासी लोग संतान की प्राप्ति के लिए तांत्रिक, जादू टोना आदि के चक्कर में लगे रहते है जिससे कोई लाभ नहीं होता है । इससे बेहतर है की आप आस्था में यकीन रखे।

Mantra for Santan Prapti

3. जिन लोगो को आस्था में यकीन है उनके लिए एक श्री कृष्ण के बाल रूप का मंत्र है जिसका रोज सुबह शाम पूरी निष्ठा के साथ 108 या फिर 324 बार जाप करने से 3 months में result सामने आता है। Mantra:

।। ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं देवकीसुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गतः ।।

4. इसके अलावा एक और मंत्र है जिसके जाप से संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी की जा सकती है। इस मंत्र को गणेश भगवान की मूर्ति के सामने बैठ कर हर रोज 1 month तक उनपर फल चढ़ाकर 11 माला का जाप पूरी निष्ठा के साथ करना होगा । Mantra hai:

।।ॐ पार्वतीप्रियनंदनाय नम:।।

5. ऊपर दिए गए संतान प्राप्ति के उपाय के अलावा अगर पति पत्नी साथ में गुरूवार (thrusday) के दिन उपवास रखते है या फिर इस दिन पीले वस्त्र पहनते है या पीली वस्तुएं दान करते है तो इससे भी उन्हें शीघ्र हीं संतान की प्राप्ति होती है ।

6. ये भी मान्यता है की Thursday को भिखारियों (Beggars) में गुड़  दान करने से भी संतान की प्राप्ति होती है ।

7. कहते है की दुआ में बहुत ताकत होती है, अगर शिद्दत से कोई भी दुआ माँगा जाये तो वो दुआ जरूर क़ुबूल होती है । इसलिए ऊपर दिए गए उपायों को करने के साथ साथ आप अपने भगवान से दुआ भी करते रहे । भगवान जल्द हीं आपकी मनोकामना को पूरा करेंगे ।

6 thoughts on “Santan Prapti ke Mantra aur Upay – संतान प्राप्ति के उपाय

  1. Patnaik

    Mujhe doctor be semen test karne ke liye kaha hai, lekin mera sperm nikalta hai. To kya mujhe test karana jaruri hai. Mere sadi ko 1 yr 6 month ho gaya hai par hum maa bap nahi ban paiye hain. Please advise.

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Aapke doctor ne sahi kahan hai, aap lab mein jaa kar test karwa lijiye taki malum chal sake ki kahin sperm mein counting to kam nahi hai

      Reply
  2. Santana

    Meri shadi Ko 2 saal ho gaye sare check karwa liye hum dono husband wife ne sab normal hai fir bhi me pregnant nahi ho paa rahi please koi advice de jo me jaldi mom ban pau

    Reply
    1. Bhagat Post author

      Ek baar kisi acche clinic se counting ka test karwa lijiye, aur khan paan pe dhyan de, kisi bhi tarah ha mentally tenion na le. Iske alawe uapar batalye gaye chijon ka istemal kare, aur iswar par wiswas rakhe.

      Reply
    1. Bhagat Post author

      Swaran ji,

      Yah kai chijon par depend karta hai.

      Medicinal treatment continue rakhe, tension free life jiye, mobile phone aur radiation se thoda door he rahe.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *