Sciatica Symptoms and Treatment (साइटिका)

By | February 5, 2016

Sciatica ek tarah ka body pain hai jo ki nerve system mein hota hai. Aiye jante hai साइटिका ka sahi symptoms aur gharelu upay के बारे में विस्तार से | रीढ़ की हड्डी(spinal cord) और कमर की नसों(Nerves) से पैर तक के नसों में होने वाले pain  को sciatica कहते है । Generally sciatica की problem 50 साल के age के बाद ही देखने को मिलती है । जो लोग regular कई hours तक table या chair पर बैठ कर work करते है उन्ही लोगो को sciatica की problem ज्यादा होती है । sciatica में नसों(nerves) में ज्‍यादा pain होता है और specially कमर(waist) से पैर तक की nerves में । sciatica का symptoms तब नज़र आता है जब पीठ और पैर में बराबर pain  होने लगे। जब sciatica का pain बढ़ जाता है तो पैरों को उठाने में भी problem होती है और फिर धीरे धीरे उठाना बैठना और चलना भी मुश्किल लगता  है। sciatica में पैरों में तेज दर्द उठने लगता है। वैसे तो sciatica का सबसे best treatment bed rest , excercise और physiotherapy होता  है,  लेकिन कुछ home remedies को अपनाकर भी scatica pain से relief पाया जा सकता है ।

 Sciatica Symptoms and Treatment Exercise in Hindi

साइटिका के लक्षण / Symptoms of Sciatica

Agar aap Sciatica ki bimari hai to iske lakshan ko pakadna jaruri hai.  Waise aap Sciatica disease ko aasani se pahchan kar ke iska ilaj suru karwa sakte hai. To chaliye jante hai Sciatica ke Symptoms kaun kaun se hain:

  • कमर (waist) मे pain रहना,
  • पांव के पंजे में weakness आना,
  • एक पैर के पंजे तक pain होना ,
  • toilet करने में problem होना,
  • पैर के thumb और fingers का सुन्न होना, आदि ।

साइटिका का इलाज / Treatment of Sciatica

Agar aap Sciatica ke liye koi ilaj khoj rahe hai to sabse accha upay Exercise hai. Agar aap Yoga ya doctor hue batlai exercise karte hain to Sciatica ki bimari se aasani se chutkara paya jaa sakta  hai. To chaliye jante hai Sciatica ka treatment kaise kare:

व्यायाम / Excercise  – sciatica के pain से relief पाने के लिए exercise सबसे best तरीका है । regular exercise करके आप अपने कमर की muscles को strong बना सकते है। इसके अलावा physiotherapy से भी बहुत relief मिलता है। sciatica से relief के लिए भुजंगासन, मत्स्यासन, वायुमुद्रा और वज्रासन जैसे योगा भी काफी असरदार होते है। वज्रासन एक ऐसा योगा हैं जिसमें back-bone के निचले भाग पर आसानी से ध्यान केन्द्रित किया जा सकता है। इन सभी के बाद भी अगर लगातार pain होता रहे तो फिर सिवाय operation के कोई ओर रास्ता नहीं है।

लहसुन / Garlic लहसुन में anti-inflammatory properties होते है जो की sciatica pain के treatment के लिए एक बहतरीन उपाय होता है । अपने खाने में लहसुन का use ज्यादा से ज्यादा करें । इसके अलावा चार कच्चे लहसुन की कली को हर सुबह चबा कर खाने से pain में relief मिलता है । 

ठंडी और गर्म सिंकाई – sciatica pain को गर्म और ठंडी सिंकाई के help से भी कम कर सकते है। ठंडा पैक(cooling pack) सूजन को कम करने के लिए starting में use किया जाना चाहिए। 2-3  दिन के बाद, Circulation को बढ़ाने के लिए गर्म सिंकाई किया जाता है। सकाई के लिए Hot Patch, Heating Pad  या Heating Lamp का use किया जा सकता हैं।

सहजन / drumstick – सहजन के फल, ताजे और सुखी पत्तियों में carbohydrate, protein, calcium,iron,vitamin-A, vitamin-C, और vitamin- B complex बहुत ज्यादा मात्रा में होता है ।  100 gram सहजन की पत्तियां,  100 gram अशोक की छाल और 25 gram अजवाइन को 2 liter पानी में boil होने के लिए छोड़ दें । जब पानी boil हो कर लगभग 1 liter जैसा हो जाए तो उसे छान लें। अब  इस काढ़े को हर रोज सुबह-शाम 50-50 gram पीयें । 3 month तक इस काढ़े को पीने से sciatica का pain ख़त्म हो जाता है।

हल्दी / Turmeric – हल्दी में भी anti-inflammatory properties होते है इसलिए ये भी sciatica pain के लिए beneficial होता है । 1 cup दूध में 1 tsp हल्दी और छोटे दालचीनी की छड़ी को mix कर के इसे boil कर लें। अब इसे honey के साथ दिन में दो बार पीये इससे आपको pain से relief  मिलेगा । ध्यान रहे जो लोग diabetes का दवा लेते है वे लोग बिना doctor के सलाह के हल्दी का उपयोग ना करे ।

अजावइन / Cumin  – Direct अजवाइन खाने से बेहतर होता है इसका जूस बना कर पीना। इसके जूस को बनाने के बाद इसे 15 minute के अन्दर हीं पी लेना चाहिए। इसका medicine बनाने के लिए 1 tsp Cumin को एक cup पानी में mix कर के अच्‍छे से boil कर लें और फिर इस पानी को छानकर पीएं । इससे भी  sciatica pain में relief मिलता है ।

हरसिंगार – हरसिंगार को पारिजात भी कहा जाता हैं । यह एक बहुत हीं ख़ूबसूरत पेड़ होता है और इस पेड़ पर बहुत हीं खुशबूदार flower लगते हैं। इसके flower, leaf और छाल का use medicine में किया जाता है। 250g हरसिंगार के पत्ते को साफ करके 1 liter पानी में boil कर लें। ठंडा होने के बाद इस पानी को छान लें। अब इसमें 1-2 रत्ती केसर को mix कर लें। अब इस पानी को रोज सुबह-शाम एक कप कर के पिएं। लगभग 4 bottle पीने से sciatica जड़ से ठीक हो जाता है।

मेथी / Fenugreek – मेथी दाने में Phosphate, folic acid, sodium, zinc, copper आदि nutrient  पाये जाते हैं। मेथी sciatica के pain से निजात दिलाने में helpful होता हैं। sciatica  की problem होने पर सुबह बासी मुंह 1 tsp मेथी के दाने को पानी के साथ निगल लें। इससे pain में relief मिलेगा ।

बर्फ का टुकड़ा / Piece of ice – बर्फ के टुकड़ो को हाँथ व पैर के अंगूठो पर रगड़ने से sciatica pain से relief पाया जा सकता है ।

Bed rest –  sciatica के मरीज को ज्यादा से ज्यादा bed rest करना चाहिए इससे pain में relief मिलती है । sciatica के मरीज को भारी सामान नहीं उठान चाहिए ना हीं आगे झुक कर कोई work  करना चाहिए । अधिक pain होने पर काम ना करके bed rest करें।

12 thoughts on “Sciatica Symptoms and Treatment (साइटिका)

  1. Mahesh suryvanshi

    mujhe sciatika ki problem Karib 3-4 saal ki he bhut ilage karvaya lekin koi faidha nhi mila. Plz help

    Reply
  2. Bharat Singh

    Pichhale 4 hafton se mujhe sciatica ki problem hai, medicines ka bhi koi prabhav nahi pada, exercises se pain se relief nahi milta, vaisa hi dard continue hai….. Show what should I do, I’M taking rest continually, but there is no improvement……..

    Reply
    1. Isender Pradhan

      Mughe bhi same problem h bhaii
      Agar apko koi treatment mile to btana jaroor bhaiii

      Reply
  3. vindhyachal.

    Mujhe satika ke doctor jo utter predesh me available hai un ka pta email kr dena please

    Reply
  4. Lal chand

    Yadi jyada pain ho raha ho to pani ko garam karke 15-20 Minut tak dard wale leg ke talwe ko pani me dubo kar rakhne SE pain SE rahat mil jati hai.

    Reply
  5. sandeep

    sir mujhe sciatica ka problem pichle 2 saal se hai maine saare ilaaj kar ke dekh liya hai but koi labh nhi hua. plz help me mujhe bahut taklief hair..

    Reply
  6. Maroti kanhoba Balki rajura chandrapur Maharashtra

    Muze sciatica ki paresani hai kamar dard aur ghutane, pairo main dard rahata hai left leg main kamar Se panje tak dard hai ye taklif 7-8 years se hai parmnant ilaj bataye

    Reply
  7. Rakhichand dongarwar

    Kya satika ka pain pure body me hota h brain aur mouth ko chod ke jalan ke saman

    Reply
  8. Rakhichand dongarwar

    meri legs may pain rahta hai koi accha upay batlaye

    Reply
  9. rahul gupta

    Mujhe back pain hota h tkribn 4 saal se bcoz of l4 or l5 nerves are blocked so plz hlp me

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *