शादी अनुदान योजना – विवाह हेतु अनुदान – उत्तर प्रदेश

By | January 25, 2017

क्या आप जानते है की UP सरकार शादी हेतु अनुदान योजना ला चुकी है? जानिए Shadi Anudan Yojana अपनी भाषा Hindi में, कैसे online apply करे और status कैसे चेक करे | “शादी अनुदान योजना” उत्तर प्रदेश (UP) की सरकार के द्वारा start किया गया एक सराहनीय कदम है। उत्तर प्रदेश (UP) की सरकार की तरफ से 2016-2017 का बजट पेश किया गया, इस बजट में गरीबो और अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियो (SC/ST) के हित में बहुत सारे निर्णय लिए गये है । इन्ही में से एक “शादी अनुदान योजना” भी लागु किया गया था। शादी अनुदान योजना एक ऐसी योजना है जो सिर्फ गरीबो के लिए लागु किया गया है। इस योजना में उत्तर प्रदेश (UP) की सरकार गरीब और अनुसूचित जाति तथा जनजाति की बेटियों को शादी के लिए 20 thousand rupees का अनुदान देगी । शुरुआत में ये राशि 10 हजार रूपए हीं थी लेकिन बाद में इस राशि को बढ़कर 20 हजार रूपए कर दिया गया ।

Shadi Anudan Yojana by UP Govt.

शादी अनुदान योजना के तहत पुरे उत्तर प्रदेश (UP) में 6-10 दिसम्बर 2016  तक  2 lakh लडकियों का चयन किया जायेगा और चयनित लडकियों को शादी के लिए 20 हजार रूपये की अनुदान राशि दी जाएगी । इस योजना के तहत दिए जाने वाले पैसे सीधे account में पहुंच जायेगा। इस योजना में हिस्सा लेने के लिए आप online आवेदन भी कर सकते है । आइये जानते है शादी अनुदान योजना के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और online आवेदन की प्रक्रिया क्या है ।

शादी अनुदान योजना योग्यता / Eligibility for Shadi Anudan Yojana

  1. शादी अनुदान योजना में वैसे लोग भाग ले सकते है जो गरीबी रेखा से नीचे है आते है, अर्थात् जिनका yearly income 46,080 रूपये (ग्रामीण क्षेत्रो के लिए)  से 56,460 रूपये (शहरी क्षेत्रो के लिए ) के बीच में होनी चाहिए ।
  2. वैसे आवेदक जिन्हें वृद्धापेंशन, विधवा पेंशन , विकलांग पेंशन और भी किसी तरह का पेंशन मिलता हो उन आवेदकों को income certificate की आवश्यकता नहीं होगी ।
  3. अन्य Backward Classes के लोगो को आवेदन करने के लिए तहसील द्वारा online निर्गत caste certificate के क्रमांक को, शादी अनुदान योजना के application form में अंकित करना अनिवार्य होगा ।
  4. लडकियों के विवाह हेतु किए गये आवेदन में पुत्री की age शादी तक 18 years और होने वाले दुल्हे की यानि की लड़के की age 21 years होना अनिवार्य है ।
  5. शादी अनुदान योजना एक परिवार के सिर्फ 2 पुत्रियों के लिए ही मान्य होगा अर्थात् एक परिवार के 2 लडकियों को ही शादी अनुदान योजना के तहत 20 -20 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी । 

Online Application Form भरने की प्रक्रिया

  • समाजवादी शादी अनुदान योजना में भाग लेने के लिए आप online registration भी करवा सकते है।
  • online registration करवाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा दी गई website up.nic.inपर log in करना होगा ।
  • उसके बाद आवेदक को आवेदन पत्र भर कर उसे online हीं submit करना होगा ।
  • इसके अलावे आप सीधे http://sspy-up.gov.in/rapv/vivahhetuanudaan/DefaultMrgForm.aspx पर जा कर अपना और अपनी बेटी का नाम और जरुरी details add कर के upload कर सकते हैं |
  • online form भरने time यदि कोई गलती हो जाती है तो उसे submit करने से पहले सुधार जा सकता है ।
  • online आवेदन शादी से 90 days यानि की (3 months) पहले या 90 days बाद तक करना होता है।
  • आवेदक को आवेदन पत्र के साथ अपना और अपनी बेटी जिसकी शादी के लिए आवेदन किया जा रहा है उसका Aadhar card, के साथ form में मांगे गए सभी documents का photocopy submit करना होगा।

अगर आपने सभी details सही सही fill up किया है तो आपको confirmation status का message आएगा और आपके द्वारा दिए गये bank account में विवाह हेतु payment आ जायेगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *