Shoulder Pain Treatment in Hindi – कंधे के दर्द का इलाज

By | September 26, 2016

आज कल देखा गया है की कई लोग shoulder pain से परेशान है और इसका treatment खोज रहे हैं? आइये जानते है इसका symptoms और इलाज जिससे muscle home पर ही ठीक हो जाये | दर्द चाहे कैसा भी हो, body के किसी भी parts में हो उसे ignore नहीं करना चाहिए । आज हम बात करेंगे “shoulder pain” की । कभी कभी जब हम सारा दिन घर और बाहर के कामो को कर के थक जाते है तो हमारे body में खास कर हमारे कंधो (shoulder) में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है। कभी कभी तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है की हमे doctors के पास जाना पड़ जाता है ।  shoulder pain के और भी कई कारण हो सकते है जैसे की ज्यादा देर झुक कर पढ़ाई करना , ज्यादा भरी सामान उठाना , ज्यादा ऊँचे तकिये पर सोना आदि । इसलिए बार बार doctor के पास जाने से बेहतर है की आप अपने कंधो के दर्द का treatment घर पर हीं करे । तो चलिए जानते है कैसे हम Shoulder pain से मुक्ति पा सकते है ।

Shoulder Pain treatment in Hindi

Shoulder Pain Symptoms

हमारे कंधे में अक्सर किसी काम या किसी दुर्घटना में लगी चोट के कारण बराबर दर्द बना रहता है | इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम pain killer का इस्तेमाल कर तत्काल relief पा लेते है परन्तु कुछ समय के बाद दर्द पुनः start हो जाता है | दर्द होने पर हम pain killer खा लेते है पर कभी हम यह जानने की चेष्टा नहीं करते की यह दर्द किस कारण वस हो रहा है | तो अब घबराइए मत आज आपको हम बतलाते है shoulder pain के कारण |

चोट के कारण – अगर कभी किसी दुर्घटना में आपके shoulder पर चोट लग गई हो तो चोट लगे हुए स्थान पर अक्सर दर्द का अनुभव होगा |

भारी वजन उठाने से – कभी कभी हम काम करने में इतने मग्न हो जाते है की वजनी समान को भी हम बिना किसी के सहायता के एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाते है जिसके कारण हमारे shoulder में stress उत्पन्न होता है और यह shoulder pain का कारण बनता है |

Shoulder joint की अस्थिरता – shoulder joint का सामान्य से ज्यादा movement होने पर भी हमारे कंधे में दर्द उत्पन्न हो सकता है |

Shoulder Displacement – कंधे का displace होना भी shoulder pain का लक्षण है |

Calcium की कमी – मानव शरीर में calcium की कमी होने पर भी जोड़ो पर दर्द अनुभव होता है जिसमे shoulder joint भी शामिल है |

Frozen Shoulder – Frozen shoulder भी shoulder pain का कारण है | अगर आप अपने shoulder को आराम दे रखे है और किसी प्रकार का कार्य में इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो यह दर्द का कारण बन सकता है |

Muscle related disease – अगर आपके शरीर के मांसपेशियों में किसी भी प्रकार का बीमारी का प्रवेश हुआ है तो यह भी आपके shoulder pain का एक कारण बन सकता है |

कंधे का दर्द कैसे दूर करे / How to get rid of Shoulder Pain

Aaj kal ke life style ke chalte lagbhag sabhi ko shoulder pain ki sikyat hai.  Jo log office mein baith kar kaam karte hai unshe khas kar kandhe ka dard hota hai. Agar aapke shoulder mein pain hai aur iska treatment khoj rahe hai to niche batlaye gaye upay ko apnakar ise dur kar sakte hain.

झुक कर ना बैठे   जब आप अपने office या फिर अपने घर पर हीं ज्यादा देर तक laptop या desktop पर work करते है तो ध्यान रहे की आप झुक कर ना बैठे। laptop या desktop को अपने आँखों के सामने रखे ताकि आपको झुक कर ना देखना पड़े और जिस chair पर आप बैठे है उसपर अपनी पीठ और कंधो को सीधी कर के बैठे ।  यदि आपके Shoulder में pain है तो आपको उसमें relief मिलेगा और अगर pain नहीं है तो कभी होगा भी नहीं ।

Finger ladder exercises

Finger ladder exercises help to get rid of shoulder pain

कुछ ऐसे exercise भी है जिससे आप अपने shoulder pain को कम कर सकते है जैसे की finger ladder exercises । इस exercise के लिए आप अपने हाथ की distance पर किसी दीवार के सामने खड़े हो जाएँ । अब जितना संभव हो सके दीवार पर ऊपर की ओर अपने दोनों हांथो की उंगलियों को एक साथ crawl करे । इस exercise को 10 से 15 बार repeat करे । यह आपके कंधे और उंगलियों की गतिशीलता में सुधार लता है जिससे कंधे के दर्द को जल्दी ठीक होने में सहायता मिलती है ।

Pendulum Exercises

Pendulum Exercises for shoulder pain

यह  भी shoulder pain के लिए एक अच्छा option है। इसे करने के लिए पहले आप आगे की ओर झुक कर खड़े हो जाएँ और फिर अपने shoulder को आगे और पीछे की स्थिति में घुमाएँ, फिर दाएं और बाएं और फिर clockwise और anticlockwise घुमाएँ । दर्द को कम और कंधे की गतिशीलता में सुधार लाने का यह सबसे अच्छा तरीका है ।

ठंडा सेकाई ठंडी (Cold) सेकाई कंधे के दर्द को समाप्त करने में अत्यधिक फायदेमंद होते हैं।

  • एक प्लास्टिक की थैली में कुछ ice cube डालें और फिर उस थैली को एक पतले कपड़े में लपेट लें ।
  • अब इस ice cube वाले थैले को 10 से 15 मिनट के लिए अपने shoulder पर रखें।
  • कुछ दिनों तक ठंडी सेकाई को दोहराएँ इससे shoulder pain में relief मिलेगा । बस ध्यान रहे ice को कभी भी direct skin पर ना लगायें ।

कंधे की मसाज करे

Shoulder Massage

Shoulder का हल्का हल्का मसाज करने से pain में relief मिलता है । इससे मांशपेशियों को आराम मिलता है साथ हीं blood circulation भी सही से चलता है ।

गर्म सकाई – गर्म  (hot) सेकाई भी कंधे के दर्द की इलाज में मददगार होता है। गर्म पानी को एक थैली में  भरें और 10 से 15 मिनट के लिए दर्द हो रहे कंधे पर रख कर आराम से लेट जाएँ । जब तक दर्द में राहत ना मिले एक दिन में कई बार इसे दोहराएँ ।

Epsom Salt Bath – Epsom नमक, मैग्नीशियम सल्फेट का बना हुआ है, इसलिए ये कंधे के pain को कम करने में मददगार होता है । यह रक्त परिसंचरण (blood circulation) में सुधार और कंधे की मांसपेशियों को आराम दिलाने में मदद करता है ।

  • अपने bath टब में गर्म पानी भर लें ।
  • अब इस पानी में 2 कप Epsom salt डाल कर उसे अच्छी तरह से घोल दें ।
  • अब खुद को कंधे तक इस पानी में डुबो कर लगभग half an hour के लिए छोड़ दें ।
  • सप्ताह में 3 बार ऐसा करने से आपको shoulder pain से relief मिल सकता है ।

Lavender Oil – लैवेंडर का तेल एक उत्कृष्ट आवश्यक तेल है जो की थके हुए मांसपेशियों को आराम दिला सकता हैं। यह तेल swelling के pain को भी कम करने में help करता है। लैवेंडर तेल के कुछ बूंद को स्नान करने के पानी में मिला दें। फिर 30 मिनटों तक अपने पूरे शरीर को इस पानी में भिगो कर रखे । कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको shoulder pain से छुटकारा मिल सकता है।

तकिये पर ना सोएं Sleep without pillow to get rid of shoulder pain

कई बार ज्यादा ऊँचे तकिये पर या फिर ज्यादा कड़े तकिये पर सोने से भी shoulder में pain हो जाता है। जब आपके कंधे में दर्द रहे तो कुछ दिनों के लिए तकिये पर ना सोएं । जब दर्द ठीक हो जाये तो उसके बाद soft तकिये का इस्तेमाल करे ।

 खान पान पर ध्यान दें – बहुत बार ऐसा होता है की muscles की कमजोरी के वजह से हमारे कंधे में दर्द होने लगता है। ऐसे में आपको अपनी muscles को strong रखने के लिए protein, calcium, और vitamin से भरा आहार का सेवन करना होगा ।

One thought on “Shoulder Pain Treatment in Hindi – कंधे के दर्द का इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *