Sources of vitamin C and its Benefits – विटामिन सी

By | January 11, 2016

Janiye Vitamin C ke health benefits aur iske sabse acche source kaun se hain.  एक human body को healthy और fit रखने के लिए body को Sufficient  vitamins का  मिलना बहुत हीं जरुरी होता है । vitamins-c से हमारे body को केवल अंदरूनी हीं नहीं बल्कि बाहरी benefits, जैसे skin और weight loss के लिए भी लाभदायक है । ऐसे बहुत से खाने के चीज है जिसके द्वारा हम अपने body को vitamin-c  दे सकते है। अगर हमारे body में vitamin-c की कमी हो जाती है तो हमें कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की मोतियाबिंद, skin की problem, रक्ताल्पता, आदि । vitamin-c आँखों की problem के साथ cancer, जुकाम, दांतों की समस्या आदि बिमारियों से भी हमें protect करता है। आइये जानते है vitamin-c के कुछ स्रोत को और साथ हीं उनके benefits को।

Health benefits of Vitamin C

Source of Vitamin C and Benefits

Hamare body ko healthy rakhne ke liye Vitamin C ki kafi importance hai. Yah naa keywal hame anek diseases se bachata hai balki hamare body aur skin ko glowing banane mein madad bhi karta hain. To chaliye jante hai aise kaun se fruits hai jismein Vitamin C ki kafi acche sources hai aur iske fayde:

खट्टे फल (Citrus fruits) संतरा या फिर निम्बू जैसे खट्टे फल में vitamin-c भरपूर मात्रा में होता है जो की हमारे health के लिए बहुत हीं beneficial होता है। इसलिए इंसान को हर दिन एक संतरा या फिर एक निम्बू का सेवन जरूर से करना चाहिए । संतरा आपको सुखी खांसी (dry cough) , जुकाम , बवासीर , cancer जैसे आदि बिमारियों से बचाता है ।

हरी मिर्च (green chilli) – हरी मिर्च में vitamin–c का एक बहुत हीं अच्छा source है। साथ हीं इसमें  ये anti oxidant , खनिज (minirals) और vitamin-E का भी एक बड़ा स्रोत हैं। ये इंसान को cancer जैसे बीमारी से बचाता है और इसे खाने से skin भी अच्छा रहता है ।

आंवला (amla) – आंवला में भी vitamin-c होता है जो की हमारे eye के लिए और हमारे skin के लिए बहुत हीं beneficial होता है । आंवला में मौजूद vitamin-c आँखों की रौशनी को बढ़ाता है साथ हीं इसे खाने से skin की झुड़ियाँ भी ख़त्म हो जाती है ।

ब्रोक्कोली (Broccoli) – broccoli में भी vitamin-c होता है जो हमारे  immune system को strong बनाता है । इसे आप अपने salad में mix कर के खा सकते है ।

स्‍ट्रॉबेरी (Strawberries) – स्‍ट्रॉबेरी में vitamin-c होता है जो की प्रतिरक्षा को बढाती है और आपके दिनभर की vitamin- c की कमी को भी पूरा करती है। यह हमारे body में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकती है, जिससे आप सारा दिन पूरे लगन के साथ काम कर सकेंगे । हमारी आंखो को भी  विटामिन सी की आवश्‍यकता होती है जिससे आँखों को सूर्य की रौशनी और यूवी रेज से लड़ने की शक्ति मिलती है साथ हीं ये हमें मोतियाबिंद जैसे बिमारियों से भी हमे बचाता है । strawberry को खाने से या फिर इसे चहरे पर लगाने से चहरे की wrinkles भी चली जाती है ।

पपीता (papaya) – पपीता में vitamin-c के साथ कई ऐसे nutrient होते है जो की हमारे body में खून की कमी को पूरा करते है । पका हुआ पपीता खाने से खून की कमी (Anemia) पूरी होती है साथ हीं constipation, cholesterol आदि की problem भी दूर होती है । पके हुए पपीते से face का मसाज करने से face भी glow करता है ।

अमरूद (guava) – इसमें vitamin-c  ज्यादा quantity में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें vitamin-A vitamin-B ,iron और phasphoras भी पाया जाता हैं।  दंत (teeth) से जुड़े सभी problem के लिए अमरूद काफी beneficial साबित होता है।

फूलगोभी (Cauliflower– फूलगोभीमें भी vitamin-c ज्यादा quantity में पाया जाता हैं। कब्ज़ होने पर रात को फूलगोभी का juice बना कर पीने से सुबह पेट clear हो जाता है। इसके अलावा फूलगोभी क्षय रोग, चर्म रोग, बालो से जुड़ी समस्या आदि को ख़त्म करने में helpful होता है । फूलगोभी का रस को अगर regular body पर हुए तिल पर लगाया जाये तो तिल धीरे धीरे चला जाता है  ।

Iske alawa market ya najdiki medical store mein Vitamin C ki dawa (tablet के रूप में) उपलब्ध है | परन्तु अच्छा यही रहेगा की आप natural fruits का swean kare taki aapko accha result mein.

Related posts:

One thought on “Sources of vitamin C and its Benefits – विटामिन सी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *